India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi Russia Visit : रूस और ऑस्ट्रिया के दौरे पर पीएम मोदी, यात्रा से पहले कहा- यह ऐतिहासिक अवसर है..

11:50 AM Jul 08, 2024 IST
PM Modi on a visit to Russia and Austria
Advertisement

PM Modi Russia Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो देशों की यात्रा पर रवाना होंगे, जिसकी शुरुआत रूस के मॉस्को से होगी, जहां उन्हें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। रूस में अपने कार्यक्रमों के बाद, प्रधानमंत्री मोदी 9-10 जुलाई को ऑस्ट्रिया जाएंगे। यह यात्रा एक ऐतिहासिक अवसर है, क्योंकि यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री 41 वर्षों में ऑस्ट्रिया का दौरा करेगा।

Highlight :

रूस के मॉस्को से होगी पीएम के यात्रा की शुरुआत

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए बैठकर संबंधों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर होगा। हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलनों में थोड़ी देरी हुई, यह एक अच्छी परंपरा है, हम दो देश हैं जिनका एक साथ काम करने का एक मजबूत इतिहास है। हमने वार्षिक शिखर सम्मेलन की आवश्यकता को महत्व दिया। पिछले साल जब मैं मास्को गया था, तो मैं प्रधानमंत्री का संदेश लेकर गया था कि हम वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम इसे जल्द से जल्द करेंगे, यह एक नियमित पुनरावृत्ति है। यह किसी भी रिश्ते का जायजा लेने का एक तरीका है।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम की एक निजी बैठक

रूस में भारतीय राजदूत विनय कुमार ने कहा कि पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक निजी बैठक करेंगे, पुतिन द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन में भाग लेंगे और एक प्रदर्शनी केंद्र का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी रूस में भारतीय समुदाय के सदस्यों की एक सभा को संबोधित करेंगे। रूस की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी के कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए, भारतीय दूत ने कहा, कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक निजी बैठक, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता, प्रतिबंधित वार्ता, राष्ट्रपति पुतिन द्वारा प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए आयोजित लंच, वीडीएनकेएच कॉम्प्लेक्स, रोसाटॉम पैवेलियन में एक प्रदर्शनी केंद्र का दौरा और दस्तावेजों का आदान-प्रदान भी शामिल है, जिन पर हम यात्रा के दौरान हस्ताक्षर करने और आदान-प्रदान करने की तैयारी कर रहे हैं।

टेलीफोनिक बातचीत के जरिए एक-दूसरे के संपर्क में रहे दोनों नेता

इससे पहले, पीएम की रूस यात्रा के बारे में विवरण साझा करते हुए, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने 5 जुलाई को कहा कि दोनों नेताओं ने 2022 में उज्बेकिस्तान के समरकंद में अपनी अनौपचारिक बैठक के बाद से कई बार फोन पर बात की है। आखिरी, यानी 21वां, वार्षिक शिखर सम्मेलन, आपको याद होगा कि दिसंबर 2021 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसके बाद दोनों नेता सितंबर 2022 में उज्बेकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान समरकंद में मिले। वे इन वर्षों में कई टेलीफोनिक बातचीत के जरिए एक-दूसरे के संपर्क में भी रहे हैं, क्वात्रा ने कहा।


सहयोग के नए रास्ते तलाशने पर करेंगे चर्चा

विदेश सचिव के अनुसार प्रधानमंत्री 8 जुलाई की दोपहर बाद मास्को पहुंचेंगे। रूसी राष्ट्रपति पुतिन आगमन के दिन प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति भारत और रूस के बीच बहुआयामी संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा करेंगे। विदेश सचिव के अनुसार, इन बैठकों के बाद दोनों नेताओं के बीच एक सीमित स्तर की वार्ता होगी, जिसके बाद प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया जाएंगे, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रिया राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। प्रधानमंत्री ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने और सहयोग के नए रास्ते तलाशने पर चर्चा करेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article