India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूक्रेनी नाजी दिग्गज को सम्मानित करने पर पीएम ट्रूडो ने किया माफी मांगने से इनकार, कनाडाई संसद की तरफ से जताया अफसोस

11:02 AM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले सप्ताह एक कार्यक्रम के दौरान एक नाजी दिग्गज को सम्मानित करने के लिए कनाडाई संसद की ओर से माफी मांगी, हालांकि, व्यक्तिगत रूप से दोष स्वीकार करने से इनकार कर दिया। विपक्ष ने इस घटना को लेकर पीएम ट्रूडो पर निशाना साधा है और उनसे माफी मांगने की मांग की है और इसे देश के लिए बड़ी शर्मिंदगी बताया है।

जानिए क्या था पूरा विवाद

22 सितंबर को, कनाडा की संसद में यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की के भाषण के दौरान, 98 वर्षीय यूक्रेनी यारोस्लाव हुंका, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पहले यूक्रेनी डिवीजन, में सेवा की थी, को स्पीकर द्वारा सम्मानित किया गया था। एक बयान में ट्रूडो के हवाले से कहा, यह एक गलती थी जिसने संसद और कनाडा को बहुत शर्मिंदा किया है। हम सभी जो शुक्रवार को इस सदन में थे, उन्हें इस बात पर गहरा अफसोस है कि हमने खड़े होकर तालियां बजाईं, भले ही हम संदर्भ से अनभिज्ञ थे।

संसद अध्यक्ष ने अपने पद से दिया था इस्तीफा

उन्होंने यह भी कहा कि अध्यक्ष इस व्यक्ति के निमंत्रण और मान्यता के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार थे, और "उन्होंने उस जिम्मेदारी को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया और पद छोड़ दिया। उन्होंने कहा, यह नरसंहार में मारे गए लाखों लोगों की स्मृति का एक भयानक उल्लंघन था, उन्होंने कहा, पूर्व सैनिक यारोस्लाव हंका का जश्न यहूदी लोगों, पोल्स, रोमा, एलजीबीटी के लिए गहरा दर्दनाक था। समुदाय और विशेष रूप से अन्य नस्लीय लोग कुछ ऐसे समूह जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी शासन द्वारा लक्षित किया गया था।

 

Advertisement
Next Article