India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

President Muizzu: ‘मालदीव से ‘विदेशी’ सैन्य टुकड़ी को जल्द वापस भेजा जाएगा’

07:33 PM Feb 07, 2024 IST
Advertisement

President Muizzu: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने बुधवार को कहा कि मालदीव अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाकर जल्द ही उस बिंदु पर पहुंच जाएगा जहां किसी ‘‘विदेशी’’ सैन्य टुकड़ी की उपस्थिति नहीं होगी। उन्होंने कुछ सप्ताह पहले भारत से मांग की थी कि वह मालदीव से अपने सैनिकों को वापस बुला ले। भारत विरोधी रुख अपनाकर सत्ता में आए मुइज्जू ने एक दिन पहले घोषणा की थी कि मालदीव पानी के भीतर सर्वेक्षण करने के लिए देश की क्षमताओं को बढ़ाने के अलावा समुद्री, हवाई और स्थलीय क्षेत्रों सहित अपने सभी क्षेत्रों पर स्वायत्त नियंत्रण बनाए रखेगा।

Highlights:

 

‘चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जा रहे मुइज्जू’

चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जा रहे मुइज्जू ने राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले संबोधन में कहा था कि भारतीय सैन्य कर्मियों के पहले समूह को 10 मार्च से पहले मालदीव से वापस भेज दिया जाएगा और शेष दो विमानन प्लेटफॉर्म पर तैनात सैन्य कर्मियों की 10 मई से पहले वापसी हो जाएगी। वर्तमान में, 88 भारतीय सैन्यकर्मी मुख्य रूप से दो हेलीकॉप्टर और एक विमान संचालित करने के लिए मालदीव में हैं, जिन्होंने सैकड़ों चिकित्सा निकासी और मानवीय मिशन को अंजाम दिया है। भारतीय प्लेटफॉर्म पिछले कुछ वर्षों से मालदीव के लोगों को मानवीय और चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराते रहे हैं।

‘मुइज्जू से विदेशी सैनिकों को बाहर निकालने के लिए प्रयासों के बारे में पूछा गया’

न्यूज पोर्टल ‘सनडॉटएमवी’ के अनुसार, बुधवार को ‘रईस गे जावाबू’ मंच पर मुइज्जू से विदेशी सैनिकों को बाहर निकालने के लिए प्रयासों के बारे में पूछा गया। इस मंच के तहत जनता अपने प्रतिनिधियों से सीधे सवाल पूछ सकती है। मुइज्जू ने कहा, ‘‘मैं लोगों को आश्वस्त करता हूं कि मालदीव को उस बिंदु पर ले जाया जाएगा, जहां देश में कोई विदेशी सैन्य टुकड़ी नहीं होगी।’’

‘विमानन प्लेटफॉर्म पर तैनात सैन्य कर्मियों को 10 मार्च तक वापसी’

यह उल्लेख करते हुए कि मालदीव में स्थित भारतीय सैन्य टुकड़ी को बाहर निकालने के लिए आवश्यक सभी प्रयास आधिकारिक तौर पर उनके पदभार ग्रहण करने के दिन (17 नवंबर, 2023) से शुरू हो गए थे, मुइज्जू ने कहा कि इस संदर्भ में चर्चा, कूटनीतिक सिद्धांतों के अनुसार तेज गति से आगे बढ़ रही है। न्यूज पोर्टल ने मुइज्जू के हवाले से कहा, ‘‘उम्मीद है कि एक विमानन प्लेटफॉर्म पर तैनात सैन्य कर्मियों को 10 मार्च तक और शेष प्लेटफॉर्म पर तैनात सैन्यकर्मियों की मई में वापसी हो जाएगी।’’

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article