India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नाजी दिग्गज का सम्मान करने के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने माफी मांगी

01:43 PM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

कनाडा के प्रधानमंत्री, जस्टिन ट्रूडो ने संसद में एक ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा करने के लिए खेद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी गलती थी और इससे संसद और कनाडा को काफी शर्मिंदगी महसूस हुई। अब उन्हें समझ आ रहा है कि यह उन लाखों लोगों के प्रति बहुत अपमानजनक था जो उस दौरान मारे गए थे। ट्रूडो ने संसद में एक यूक्रेनी व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए माफी मांगी है, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी इकाई के लिए लड़ाई लड़ी थी। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो ने बुधवार को एक बयान में कहा, यह एक गलती है जिसने संसद और कनाडा को बहुत शर्मिंदा किया है। हम सभी जो शुक्रवार को इस सदन में थे, हमें इस बात पर गहरा अफसोस है कि हमने खड़े होकर तालियां बजाईं, भले ही हम संदर्भ से अनभिज्ञ थे, यह नरसंहार में मारे गए लाखों लोगों की स्मृति का एक भयानक उल्लंघन था।

युद्ध अपराध का दोषी नहीं पाया गया

उन्होंने कहा कि जो कुछ हुआ वह यहूदी लोगों और नाज़ी नरसंहार का निशाना बने लाखों लोगों के लिए बहुत दर्दनाक था। ट्रूडो ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्‍लादिमिर ज़ेलेंस्की से माफ़ी मांगी, जो 22 सितंबर को घटना के समय कनाडा के दौरे पर थे और संसद में मौजूद थे, उन्होंने कहा, कनाडा को गहरा खेद है। ज़ेलेंस्की उन लोगों में से थे, जिन्हें 98 वर्षीय यारोस्लाव हंका की सराहना करते हुए चित्रित किया गया था, जिन्होंने 14 वें वेफेन-एसएस ग्रेनेडियर डिवीजन में सेवा की थी, जो नाजी कमांड के तहत ज्यादातर जातीय यूक्रेनियन से बनी एक स्वैच्छिक इकाई थी। डिवीजन के सदस्यों पर पोलिश और यहूदी नागरिकों की हत्या का आरोप लगाया गया है, हालांकि यूनिट को न्यायाधिकरण द्वारा किसी भी युद्ध अपराध का दोषी नहीं पाया गया है।

नाजी संबंधों के बारे में जानकारी नहीं

कनाडाई संसद में यूक्रेनी और कनाडाई हीरो के रूप में , हुंका की प्रशंसा की गई। ट्रूडो की माफी संसद अध्यक्ष एंथनी रोटा के एक दिन बाद आई है, जिन्होंने हुंका को आमंत्रित करने की जिम्मेदारी संभाली है, उन्होंने यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि उन्हें हुंका के नाजी संबंधों के बारे में जानकारी नहीं थी। मीडिया ने बुधवार को प्रधान मंत्री के बयान के हवाले से कहा, इस व्यक्ति के निमंत्रण और मान्यता के लिए अध्यक्ष पूरी तरह से जिम्मेदार थे और उन्होंने उस जिम्मेदारी को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है और पद छोड़ दिया है। इस घटना की व्यापक निंदा हुई है। कनाडा की विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे ने इस घटना को कनाडा के इतिहास में सबसे बड़ी राजनयिक शर्मिंदगी कहा।

Advertisement
Next Article