India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महंगाई और गेहूं सब्सिडी को लेकर Gilgit-Baltistan में विरोध तेज

03:53 PM Jan 29, 2024 IST
Advertisement

Gilgit-Baltistan में विरोध प्रदर्शन तेज़ हो गया है। लोग महंगाई और गेहूं सब्सिडी खत्म करने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सर्द मौसम को धता बताते हुए, प्रदर्शनकारी मार्च कर रहे हैं और प्रशासन पर गुस्सा बढ़ा रहे हैं। राजनीतिक और सामाजिक समूह, अवामी एक्शन कमेटी के आह्वान पर, गिलगित-बाल्टिस्तान के विभिन्न जिलों में गेहूं की कीमतों में वृद्धि और मुद्रास्फीति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

Highlights:

समिति ने 27 जनवरी को 10 जिलों में परिवहन चक्का जाम की घोषणा की है। स्कर्दू, डायमर, घाइज़र, एस्टोर, शिगर, घनचे, खरमंग और हुंजा सहित कई स्थानों पर स्टोर, बाज़ार और भोजनालय बंद कर दिए गए। अवामी एक्शन कमेटी ने घोषणा की है कि जब तक गिलगित-बाल्टिस्तान सरकार उनकी मांगें पूरी नहीं कर लेती, तब तक पूरी तरह से बंद हड़ताल जारी रहेगी। परिवहन अध्यक्ष कुसर हसन ने कहा, "जब तक गिलगित-बाल्टिस्तान सरकार द्वारा हमारे मुद्दों का समाधान नहीं किया जाता, अवामी एक्शन कमेटी गिलगित-बाल्टिस्तान में विरोध प्रदर्शन जारी रखेगी।"

गिलगित-बाल्टिस्तान में अधिकांश प्रदर्शनकारियों का कहना है कि हालांकि उनका विरोध प्रदर्शन को बढ़ाने का इरादा नहीं था, लेकिन अधिकारियों को मनाने के लिए ऐसा करना ही उनके पास एकमात्र विकल्प था। “आप देख सकते हैं कि पूरे गिलगित-बाल्टिस्तान में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। सरकार ने शुरुआती प्रदर्शनों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, इसलिए हमें बंद की घोषणा और चलो चलो गिलगित चलो आंदोलन जैसे कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा, अन्यथा इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी। अगर सरकार हमारी बात को महत्व देती तो हम ये कदम नहीं उठाते। सरकार की लापरवाही के कारण हमें यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा, ”प्रदर्शनकारी अबरार हुसैन ने कहा।

गिलगित-बाल्टिस्तान में सभी क्षेत्रों के लोग सार्वजनिक मुद्दे का समर्थन कर रहे हैं। हाल ही में कॉन्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ने अपनी दस मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। हालाँकि, दमनकारी सरकार ने एसोसिएशन के प्रदर्शनकारियों पर हमला करके अपनी क्रूरता का प्रदर्शन किया। झड़प के बाद कॉन्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गंभीर चिंता व्यक्त की। कॉन्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फिरदौस खान ने अपने बयान में कहा, “पहला सवाल यह है कि यह विरोध क्यों पैदा हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि गिलगित-बाल्टिस्तान का 300 करोड़ रुपये का आपातकालीन फंड गायब है। एक भी ठेकेदार को कोई रकम नहीं मिली, पैसा कहां गया?”। इस्लामाबाद द्वारा नियुक्त वित्त सचिव अजीज अहमद जमाली की आलोचना करते हुए कॉन्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ने दावा किया कि जमाली लोगों पर अत्याचार करके गिलगित-बाल्टिस्तान को नया बलूचिस्तान बनाना चाहता है। एसोसिएशन ने झड़प में शामिल पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने की मांग की।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article