India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल गांधी ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके को चुनाव में जीत पर दी बधाई

12:44 PM Sep 23, 2024 IST
Advertisement

राहुल गांधी : कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को श्रीलंका के मनोनीत राष्ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके को राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद बधाई दी। राहुल गांधी ने कहा, 'श्रीलंका के लोकतांत्रिक समाजवादी गणराज्य के कार्यकारी राष्ट्रपति चुने जाने पर अनुरा कुमार दिसानायके को बधाई और शुभकामनाएं।' उन्होंने कहा, 'हमारे देश आपसी विकास और प्रगति के लिए मिलकर काम करना जारी रखें।' वामपंथी जनता विमुक्ति पेरेमुना पार्टी के 55 वर्षीय नेता अनुरा कुमार दिसानायके को रविवार को चुनाव में विजेता घोषित किया गया।

Highlight : 

खड़गे ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा दिसानायके को दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया और चुनाव में अनुरा कुमार दिसानायके को जीत की शुभकामनाएं दीं। खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से, मैं श्रीलंका के लोकतांत्रिक समाजवादी गणराज्य के कार्यकारी राष्ट्रपति चुने जाने पर अनुरा कुमारा दिसानायके को हार्दिक बधाई देता हूँ। भारत और श्रीलंका के पास बहुआयामी सहयोग और बातचीत की एक समृद्ध विरासत है, जो सदियों पुरानी है। भारत के लोग हमारे क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे संबंधों और साझा मूल्यों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिसानायके को उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी और कहा कि द्वीप देश भारत की पड़ोस पहले नीति और विजन SAGAR (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) में एक विशेष स्थान रखता है, जो महासागरों के सतत उपयोग के लिए ठोस सहकारी उपायों पर ध्यान केंद्रित करता है और क्षेत्र में एक सुरक्षित, संरक्षित और स्थिर समुद्री क्षेत्र के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस जीत के साथ, दिसानायके श्रीलंका के 9वें कार्यकारी राष्ट्रपति होंगे, जिन्होंने देश के पहले राष्ट्रपति चुनाव के बाद साजिथ प्रेमदासा को हराया। चुनाव आयोग ने दूसरी मतगणना के बाद यह घोषणा की, जो देश के इतिहास में पहली बार हुई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे तीसरे स्थान पर रहे और पहले दौर के बाद ही बाहर हो गए। शनिवार के चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे ने तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन वे असफल रहे। शीर्ष पद के लिए उनकी पिछली दो दावेदारी 1999 और 2005 में थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article