India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल गांधी ने प्रवासी भारतीयों को बताया भारत और अमेरिका के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी

08:13 AM Sep 10, 2024 IST
Advertisement

राहुल गांधी : सोमवार को वाशिंगटन डीसी मेट्रो क्षेत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया और उन्हें भारत और अमेरिका के बीच पुल बताया। उन्होंने भारतीय प्रवासियों की दोहरी पहचान की सराहना की, जो दोनों देशों के विचारों और मूल्यों का आदान-प्रदान करते हैं।

Highlight : 

  • राहुल गांधी ने प्रवासी भारतीयों को पुल बताया
  • भाजपा की दोहरी पहचान पर आलोचना
  • राहुल गांधी ने आरएसएस पर बोला हमला

राहुल गांधी ने प्रवासी भारतीयों को बताया महत्वपूर्ण

राहुल गांधी ने कहा कि प्रवासी भारतीय न केवल अमेरिका में अपने योगदान से गौरवान्वित हैं बल्कि उन्होंने दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम किया है। आप इन दो महान राज्यों के बीच पुल हैं। आप हमें बहुत गौरवान्वित करते हैं क्योंकि हम समझते हैं कि आपके यहाँ आने का क्या मतलब था। हमने आपकी कठिनाइयों और संघर्षों को समझा है, उन्होंने कहा। राहुल गांधी ने यह भी उल्लेख किया कि प्रवासी भारतीयों ने अमेरिका और भारत दोनों पर गर्व किया है और उन्होंने किसी भी देश को कमतर नहीं समझा।

कांग्रेस नेता ने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि वे प्रवासी भारतीयों की दोहरी पहचान को स्वीकार नहीं करते। भाजपा के अनुसार, आपकी दो पहचान नहीं हो सकती। आप एक ही समय में भारतीय और अमेरिकी नहीं हो सकते। यही लड़ाई है, उन्होंने कहा। राहुल गांधी ने कांग्रेस के संदेश को स्पष्ट किया, जिसमें नफरत फैलाने के बजाय प्यार और विनम्रता की ओर इशारा किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का उद्देश्य अमेरिकी और भारतीय विचारों के बीच पुल बनाना है और नफरत के बजाय प्यार फैलाना है।

आरएसएस पर हमला करते हुए, राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि आरएसएस भारत की विविधता को नहीं समझता और इसे कमजोर करने की कोशिश कर रहा है। आरएसएस भारत को नहीं समझता। भारत राज्यों का संघ है, जिसमें विभिन्न भाषाओं, परंपराओं और संस्कृतियों का समावेश है। लेकिन आरएसएस का मानना है कि कुछ राज्य और समुदाय दूसरों से कमतर हैं, उन्होंने कहा। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि यह विचारधारा मतदान केंद्रों, लोकसभा और विधानसभा में भी प्रदर्शित होती है।

राहुल गांधी ने सवाल किया कि भारत किस तरह का भविष्य चाहता है - एक ऐसा भारत जहां विविधता को स्वीकार किया जाए या एक ऐसा भारत जहां केवल कुछ लोगों की सोच पर चलने का दबाव हो। हम एक ऐसा भारत बनाना चाहते हैं जहां लोग अपनी मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार जी सकें। यह लड़ाई इस बात को लेकर है कि हम किस प्रकार का भारत बनाना चाहते हैं, उन्होंने स्पष्ट किया।राहुल गांधी की यह टिप्पणी अमेरिकी भारतीयों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने और भारत में विविधता की रक्षा के प्रति उनके दृष्टिकोण को प्रकट करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article