India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Russia ने किया Ukraine के ठिकानों पर भीषण हमला

07:00 PM Dec 29, 2023 IST
Advertisement

Ukraine के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि Russia ने साल के सबसे बड़े हमलों में से एक में यूक्रेन पर रातभर में लगभग 110 मिसाइल और ड्रोन हमले किए।

Highlights:

यह हमला 22 महीने से जारी युद्ध में सबसे भीषण हमलों में से एक प्रतीत होता है, जिसमें कम से कम सात लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हुए हैं। ज़ेलेंस्की ने कहा कि लगभग 18 घंटे तक जारी रहे इस हमले में रूस द्वारा दागी गईं अधिकतर मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराया गया। अधिकारियों ने कहा कि हमले में कम से कम सात लोगों की जान चली गई और कई लोग मलबे में दब गए तथा दर्जनों लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि हमले में एक प्रसूति अस्पताल, अपार्टमेंट ब्लॉक और कई स्कूल नष्ट हो गए। ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलों सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल किया। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, आज, रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर प्रकार के अस्त्रों का इस्तेमाल किया।

यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि रूस ने पूरे यूक्रेन में लक्ष्यों पर हमले के लिए स्पष्ट रूप से अपने पास मौजूद सभी चीजों का इस्तेमाल किया। ज़ेलेंस्की द्वारा बताए गए आंकड़े यदि सही हैं, तो फरवरी 2022 में रूस की सेना द्वारा शुरू किए गए हमलों में यह सबसे बड़ा हवाई हमला होगा।

यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, पिछला सबसे बड़ा हमला नवंबर 2022 में हुआ था जब रूस ने यूक्रेन पर 96 मिसाइल दागी थीं। अधिकारियों के अनुसार, बृहस्पतिवार से शुरू हुए हमले लगभग 18 घंटे तक जारी रहे, जिनमें राजधानी कीव और पूर्वी एवं पश्चिमी यूक्रेन के क्षेत्रों सहित छह शहरों को निशाना बनाया गया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article