India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Russia ने Moscow में 20 यूक्रेनी ड्रोन को किए नष्ट, रक्षा मंत्रालय की तरफ से दावा

01:35 PM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

russia ukraine war रूस-यूक्रेन युद्ध एक लंबे समय के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार दोनों देश एक-दूसरे पर ड्रोन हमले कर रहा है। इसी बीच, रूस ने दावा किया है कि उसने मास्को में 20 यूक्रेनी ड्रोन को ढेर कर दिया है।

हमले में एक व्यक्ति घायल
russia ukraine war रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रूसी हवाई सुरक्षा ने मॉस्को सहित रूसी क्षेत्रों में 20 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया है। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि रूसी राजधानी की ओर बढ़ते हुए कई ड्रोन नष्ट कर दिए गए है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मास्को, तुला, कलुगा और ब्रांस्क सहित क्षेत्रों में यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया। क्षेत्र के गवर्नर एलेक्सी ड्यूमिन ने कहा कि तुला में एक व्यक्ति घायल हो गया।

कई उड़ाने की गई रद्द
मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा, "रात भर बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले का प्रयास किया गया।" रूसी अधिकारियों ने कहा कि मॉस्को क्षेत्र के कई इलाकों में यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया। कोमर्सेंट अखबार ने कहा कि ड्रोन हमले के कारण मॉस्को के मुख्य हवाई अड्डों पर उड़ानों में देरी हुई या रद्द कर दी गई।

क्रीमिया ने नष्ट किए 16 यूक्रेनी ड्रोन
एक दिन पहले भी यूक्रेन ने रूस पर जवाबी हमला करने की कोशिश की। दरअसल, यूक्रेन ने कई ड्रोन हमले किए, लेकिन रूसी डिफेंस सिस्टम ने क्रीमिया के ऊपर 16 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए। इस बात की पुष्टि रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से किया गया था।

कीव पर विफल होने के बाद बदला फोकस
दरअसल, युद्ध की शुरुआत में रूस का फोकस कीव पर था, लेकिन अब वहां पर यूक्रेन ने अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया है, जिसके बाद रूसी सेना ने पूर्व पर ध्यान केंद्रित किया है। उनके पास यूक्रेनी क्षेत्र का 20 फीसद से थोड़ा कम हिस्सा है। बता दें कि यूक्रेनी सेना ने जून में जवाबी कार्रवाई शुरू की और पूर्व और दक्षिण में मामूली बढ़त हासिल की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article