India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एस जयशंकर की रियाद यात्रा : जीसीसी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में लेंगे हिस्सा

09:23 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

एस जयशंकर : विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को भारत-खाड़ी सहयोग परिषद के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक में भाग लेने के लिए सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे। इस यात्रा की शुरुआत में, सऊदी अरब के प्रोटोकॉल मामलों के उप मंत्री अब्दुल मजीद अल स्मारी ने जयशंकर का गर्मजोशी से स्वागत किया। जयशंकर 8-9 सितंबर को सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर हैं और इस दौरान वह जीसीसी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे।

Highlight : 

विदेश मंत्री एस जयशंकर की सऊदी अरब यात्रा

रियाद पहुंचने पर, जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में सऊदी अरब के स्वागत के लिए आभार प्रकट किया और कहा, 'भारत-खाड़ी सहयोग परिषद के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक में भाग लेने के लिए सऊदी अरब के रियाद पहुंचे। गर्मजोशी से स्वागत के लिए प्रोटोकॉल मामलों के उप मंत्री अब्दुल मजीद अल स्मारी का धन्यवाद।' विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, इस बैठक का उद्देश्य भारत और जीसीसी के बीच राजनीतिक, व्यापार, निवेश, ऊर्जा सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच संबंधों की समीक्षा और मजबूती करना है।

10-11 सितंबर को जर्मनी की यात्रा करेंगे एस जयशंकर

विज्ञप्ति में कहा गया है, 'जीसीसी क्षेत्र भारत के लिए एक महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार के रूप में उभरा है और यह लगभग 8.9 मिलियन की संख्या में एक बड़े भारतीय प्रवासी समुदाय का घर है। विदेश मंत्रियों की बैठक भारत और जीसीसी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संस्थागत सहयोग को गहरा करने का एक अवसर प्रदान करेगी।' रियाद की यात्रा के बाद, जयशंकर 10-11 सितंबर को जर्मनी की यात्रा करेंगे, जो बर्लिन की उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। जर्मनी भारत के प्रमुख व्यापारिक साझेदारों में से एक है और सबसे बड़े विदेशी प्रत्यक्ष निवेशकों में से एक भी है।

12-13 सितंबर को स्विट्जरलैंड की आधिकारिक यात्रा के लिए जिनेवा जाएंगे विदेश मंत्री

इसके बाद, जयशंकर 12-13 सितंबर को स्विट्जरलैंड की आधिकारिक यात्रा के लिए जिनेवा जाएंगे। जिनेवा में, वे संयुक्त राष्ट्र निकायों और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों से मिलेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और स्विट्जरलैंड के बीच घनिष्ठ साझेदारी की समीक्षा करना और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के अवसरों की पहचान करना है। इन दौरे के माध्यम से, जयशंकर का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के रिश्तों को सशक्त बनाना और वैश्विक साझेदारी को मजबूती प्रदान करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article