India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत - डोमिनिकन गणराज्य के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर

05:48 PM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

वाणिज्य मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि भारत और डोमिनिकन गणराज्य ने सैंटो डोमिंगो में डोमिनिकन गणराज्य के साथ संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (जेईटीसीओ) की स्थापना के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर मंगलवार को सैंटो डोमिंगो में डोमिनिकन गणराज्य के विदेश मंत्रालय में हस्ताक्षर किए गए।

 

वाणिज्यिक संबंधों को ऊपर उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा, प्रोटोकॉल पर डोमिनिकन गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्री महामहिम रॉबर्टो अल्वारेज़ और वाणिज्य विभाग की ओर से डोमिनिकन गणराज्य में भारत के राजदूत रामू अब्बागानी ने हस्ताक्षर किए। इस 24 जनवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जेटको की स्थापना के लिए उक्त प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

प्रोटोकॉल में तकनीकी सहायता

मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 25 वर्षों के भीतर हस्ताक्षरित यह समझौता मौजूदा आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों को ऊपर उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रोटोकॉल में तकनीकी सहायता, प्रशिक्षण कार्यक्रमों और क्षमता निर्माण का उपयोग करके व्यापार, सेवाओं, औद्योगिक प्रौद्योगिकियों और विभिन्न अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने और विकसित करने की परिकल्पना की गई है।

एक मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण

इसमें कहा गया है, यह व्यापार और उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों को कम करने और दोनों देशों के बीच ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण होगा। विशेष रूप से, भारत मुख्य रूप से डोमिनिकन गणराज्य से सोना आयात करता है और उन्हें फार्मास्यूटिकल्स, समुद्री उत्पाद, मोटर वाहन, दोपहिया और तिपहिया वाहन आदि निर्यात करता है। भारत-डोमिनिकन गणराज्य जेटको की पहली बैठक जल्द ही होने की उम्मीद है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article