India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग दिए जांच के आदेश

03:57 AM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
मंगलवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने घोषणा की कि उन्होंने तीन कांग्रेस समितियों को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने के लिए कहा है।
आपको बता दे कि मैक्कार्थी पार्टी के दाहिने हिस्से के दबाव में थे और हो सकता है कि उन्होंने इन सांसदों द्वारा खुद को बाहर किए जाने से बचाने के लिए जांच का आदेश दिया हो।
वही , मैक्कार्थी ने कैपिटल में अपने कार्यालय के बाहर पत्रकारों से कहा कि आज, मैं हमारी सदन समितियों को  बाइडेन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं।
जांच निरीक्षण, न्याय और मार्ग एवं साधन की सदन समितियों द्वारा की जाएगी और यह महाभियोग की दिशा में पहला कदम है।
वही, स्पीकर ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर अपने बेटे हंटर बाइडेन के व्यापारिक सौदों के बारे में झूठ बोलने और आपराधिक कर जांच में उन्हें विशेष उपचार प्रदान करने का आरोप लगाया।
मैक्कार्थी ने आगे बताया कि हाउस रिपब्लिकन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आचरण में गंभीर और विश्‍वसनीय आरोपों को उजागर किया है।
उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, ये आरोप भ्रष्टाचार की संस्कृति की तस्वीर पेश करते हैं।
स्पीकर की यह घोषणा पार्टी के दाहिने हिस्से से उन पर बढ़ते दबाव के बीच आई है।
जब ट्रंंप के वफादार और स्पीकर के आलोचक मैट गेट्ज़ से मंगलवार को सदन के पटल पर एक भाषण में मैक्कार्थी को हटाने की प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद थी।
आपको बता दे कि मैक्कार्थी ने कड़े मुकाबले वाले चुनाव में स्पीकरशिप जीती, जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण रियायतें दीं, जिसमें यह प्रावधान भी शामिल था कि कोई भी एक सदस्य उन्हें हटाने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के व्हाइट हाउस ने इस कदम को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है।
व्हाइट हाउस प्रवक्ता इयान सैम्स ने कहा कि स्पीकर मैक्कार्थी को अतिवादी, अति-दक्षिणपंथी सदस्यों की बातों में नहीं आना चाहिए, जो सरकार को बंद करने की धमकी दे रहे हैं, जब तक कि उन्हें राष्ट्रपति बाइडेन पर निराधार, सबूत-मुक्त महाभियोग नहीं मिल जाता। अमेरिकी लोगों इसके बहुत गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
Advertisement
Next Article