India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ताइवान ने अपने क्षेत्र के पास 20 चीनी सैन्य विमान और 10 नौसैनिक जहाजों का पता लगाया

10:12 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

ताइवान : ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार सुबह 6 बजेसे शुक्रवार सुबह 6 बजे तक ताइवान के आसपास 20 चीनी सैन्य विमान और 10 नौसैनिक जहाजों का पता चला। ताइवान के एमएनडी द्वारा जारी बयान के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 20 विमानों में से 13 ने ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया।
इसके बाद, ताइवान ने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि की निगरानी के लिए तटीय-आधारित मिसाइल सिस्टम तैनात किए।

ताइवान ने अपने क्षेत्र के पास देखे 20 चीनी सैन्य विमान

X पर एक पोस्ट में, ताइवान के MND ने कहा, ताइवान के आसपास 20 PLA ​​विमान और 10 PLAN जहाज़ों को आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखा गया। 13 विमान मध्य रेखा को पार कर ताइवान के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी है और उसी के अनुसार कार्रवाई की है। सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या बढ़ाकर अपनी ग्रे ज़ोन रणनीति को तेज़ कर दिया है।

ताइवान की एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे ज़ोन रणनीति को स्थिर-स्थिति निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला माना जाता है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है। ताइवान लंबे समय से बीजिंग के लिए विवाद का विषय रहा है, जो द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और बार-बार इसे मुख्य भूमि के साथ फिर से जोड़ने के इरादे व्यक्त करता है, यहाँ तक कि यदि आवश्यक हो तो बल का उपयोग भी करता है।

ताइवान के राष्ट्रपति विलियम लाइ ने कहा कि चीन को ताइवान के लोगों की 'मातृभूमि' नहीं माना जा सकता। ताइपे की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने 4 अक्टूबर को ताइपे में डबल टेन नेशनल डे समारोह में भाषण के दौरान यह टिप्पणी की। विलियम लाइ ने कहा, पीआरसी आरओसी के लोगों की मातृभूमि नहीं हो सकती। लाइ ने सभी से हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने और उन शहीदों से सीखने का आग्रह किया जिन्होंने अपने पूर्ववर्तियों के योगदान का सम्मान करते हुए महत्वपूर्ण बलिदान दिए। उन्होंने आगे कहा, चूंकि आरओसी पुराना है, इसलिए पीआरसी इसकी मातृभूमि नहीं हो सकती है, और चीन में 75 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए, आरओसी उनकी वास्तविक मातृभूमि हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि आरओसी की संप्रभुता के बारे में कोई सवाल नहीं है, क्योंकि यह ताइवान, पेन्घु, किनमेन और मात्सु में दृढ़ता से निहित है। लाइ ने पीआरसी को उसके राष्ट्रीय दिवस पर बधाई देने की योजना बनाने वालों से अपनी भाषा का ध्यान रखने और "मातृभूमि" जैसे शब्दों का उपयोग करने से बचने का आग्रह किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article