India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Taiwan ने चीनी गतिविधियों पर तीन बाद दी प्रतिक्रिया

08:05 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

Taiwan : तीन दिनों तक कोई चीनी गतिविधि न होने के बाद, ताइवान ने द्वीप को घेरने वाले चीनी सैन्य विमानों और नौसेना के जहाजों का पता लगाया, ताइवान के रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है।

Highlight

ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश

एमएनडी ने कहा कि शनिवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक ताइवान के आसपास 13 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के विमान और 3 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के नौसेना के जहाजों का पता चला।एमएनडी ने कहा कि आठ विमानों ने मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश किया।एक्स पर एक पोस्ट में, एमएनडी ने कहा, ताइवान के आसपास 13 पीएलए विमान और 3 पीएलएएन जहाजों का पता चला, आज सुबह 6 बजे (यूटीसी 8) तक। 8 विमानों ने मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी एडीआईजेड में प्रवेश किया। हमने स्थिति की निगरानी की है और तदनुसार प्रतिक्रिया दी है।

चार विमान ताइवान की सीमा में घुसे थे

इससे पहले, 1-4 अक्टूबर तक, ताइवान के आसपास कोई भी PLA विमान और PLAN जहाज़ नहीं देखे गए, MND ने कहा।1 अक्टूबर को, 30 सितंबर से 1 अक्टूबर की सुबह 6 बजे तक ताइवान के आसपास आठ PLA विमान और दो PLAN जहाज़ देखे गए। MND ने कहा कि चार विमान मध्य रेखा को पार करके ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में घुस गए।इसने आगे कहा कि ताइवान ने स्थिति पर नज़र रखी और उसी के अनुसार जवाब दिया।X पर एक पोस्ट में, इसने कहा, "ताइवान के आसपास 8 PLA विमान और 2 PLAN जहाज़ आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखे गए। 4 विमान मध्य रेखा को पार करके ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी और उसी के अनुसार जवाब दिया।

जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया

ताइवान ने ग्रे जोन बढ़ायायह नवीनतम चीनी सैन्य गतिविधि हाल के महीनों में बीजिंग द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे की श्रृंखला में शामिल है। चीन ने ताइवान के पास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जिसमें ताइवान के ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं।सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article