India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ताइवान ने अपने क्षेत्र के निकट चीनी सैन्य गतिविधि की दी रिपोर्ट

08:40 AM Sep 07, 2024 IST
Advertisement

Taiwan: ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने कहा कि उसने नौ चीनी सैन्य विमानों और सात नौसैनिक जहाजों का पता लगाया, और उनमें से एक विमान शुक्रवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से शनिवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश कर गया।

ताइवान में दिखी चीनी गतिविधि

नौ चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) में से एक विमान ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिणपूर्वी और दक्षिणपश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश किया। ताइवान के एमएनडी ने कहा कि उसने स्थिति पर नज़र रखी है और तदनुसार प्रतिक्रिया दी है। चीन की सैन्य कार्रवाई के जवाब में, ताइवान ने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि की निगरानी के लिए तटीय-आधारित मिसाइल सिस्टम तैनात किए।

9 PLA विमान, 7 PLAN जहाज और 1 आधिकारिक जहाज दिखे

 

X पर एक पोस्ट में, ताइवान के MND ने कहा, "आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक ताइवान के आस-पास 9 PLA विमान, 7 PLAN जहाज और 1 आधिकारिक जहाज़ों को देखा गया। इनमें से 1 विमान ने मध्य रेखा को पार किया। हमने स्थिति पर नज़र रखी और तदनुसार कार्रवाई की।" शुक्रवार को, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से शुक्रवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक ताइवान के आस-पास 19 चीनी सैन्य विमान, सात नौसैनिक जहाज़ और दो आधिकारिक जहाज़ों को देखा गया। ताइवान के MND के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के 15 विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया। ताइवान के MND ने X से कहा, "आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक ताइवान के आसपास 19 PLA विमान, 7 PLAN जहाज और 2 आधिकारिक जहाज़ों को देखा गया। इनमें से 15 विमान मध्य रेखा को पार करके ताइवान के पूर्वी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी और उसी के अनुसार कार्रवाई की।"

यह ताज़ा घटना हाल के महीनों में चीन द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली घटनाओं की श्रृंखला में शामिल है। चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जिसमें ताइवान के ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article