India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ताइवान ने चीनी सैन्य गतिविधि में वृद्धि की रिपोर्ट की, 7 विमान, 6 नौसैनिक जहाजों का लगाया पता

09:46 AM Sep 15, 2024 IST
Advertisement

Taiwan: ताइवान ने शनिवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से रविवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक अपने क्षेत्र के आसपास सात चीनी विमानों, छह नौसैनिक जहाजों और एक आधिकारिक जहाज की गतिविधियों का पता लगाया।

चीनी सैन्य गतिविधि में वृद्धि

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के दो विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIJD) में प्रवेश किया। ताइवान ने कहा कि उसने स्थिति पर नज़र रखी है और तदनुसार प्रतिक्रिया दी है।

सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखे गए

ताइवान के MND ने X पर कहा, "ताइवान के आस-पास 7 PLA विमान, 6 PLAN जहाज और 1 आधिकारिक जहाज़ आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखे गए। इनमें से 2 विमान मध्य रेखा को पार करके ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी और उसी के अनुसार कार्रवाई की।" चीन की यह नवीनतम सैन्य गतिविधि हाल के महीनों में बीजिंग द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली गतिविधियों की श्रृंखला में शामिल है। चीन ने ताइवान के आस-पास अपनी सैन्य गतिविधियों में वृद्धि की है, जिसमें ताइवान के ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं।

ताइवान न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आस-पास सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या बढ़ाकर ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग तेज़ कर दिया है। ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-स्थिति निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला माना जाता है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है। 1949 से ताइवान स्वतंत्र रूप से शासित है। हालाँकि, चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और यदि आवश्यक हो तो बल द्वारा अंततः पुनः एकीकरण पर जोर देता है। जुलाई की शुरुआत में, ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने चीनी सरकार पर ताइवान के खिलाफ अपनी सैन्य गतिविधियों को सही ठहराने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की गलत व्याख्या करने और अपने "एक चीन" सिद्धांत से अनुचित संबंध बनाने का आरोप लगाया, सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी (CNA) ने रिपोर्ट किया। बीजिंग का दावा है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव ने उसके एक-चीन सिद्धांत की पुष्टि की, जिसका अर्थ है कि दुनिया में केवल एक चीन है और ताइवान चीन का हिस्सा है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article