India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Taiwan: ताइवान ने अपने क्षेत्र के निकट देखे 20 चीनी सैन्य विमान और 10 नौसैनिक जहाज

08:48 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

Taiwan: ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने कहा है कि बुधवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से गुरुवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक ताइवान के आसपास 20 चीनी सैन्य विमान और 10 नौसैनिक जहाजों का पता चला।

ताइवान ने अपने क्षेत्र में देखें चीनी विमान

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 15 विमानों ने ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश किया।

20 पीएलए विमान और 10 पीएलएएन जहाज

एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान एमएनडी ने कहा, "ताइवान के आसपास 20 पीएलए विमान और 10 पीएलएएन जहाजों का पता आज सुबह 6 बजे (यूटीसी 8) तक लगाया गया। 15 विमानों ने मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के उत्तरी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी एडीआईजेड में प्रवेश किया। हमने स्थिति की निगरानी की है और तदनुसार प्रतिक्रिया दी है।" चीन की यह नवीनतम सैन्य गतिविधि हाल के महीनों में बीजिंग द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली गतिविधियों की श्रृंखला में शामिल है।

अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ाया

चीन ने ताइवान के पास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जिसमें ताइवान के ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं। ताइवान न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के पास संचालित होने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या बढ़ाकर ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग तेज कर दिया है।

ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-स्थिति निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला माना जाता है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है। 1949 से ताइवान स्वतंत्र रूप से शासित है। हालाँकि, चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और यदि आवश्यक हो तो बल द्वारा अंततः पुनः एकीकरण पर जोर देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article