India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिजबुल्लाह के गढ़ पर हुए हमले में टॉप कमांडर की मौत, मलबे में दबा मिला शव

10:19 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

इजरायली हमले में मंगलवार को मारे गए हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फौद शोकोर का शव बेरूत के दहिएह में मलबे के नीचे मिला है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली ड्रोन ने मंगलवार शाम को शूरा काउंसिल के नजदीक एक ठिकाने पर तीन मिसाइलें दागीं। हमलों का लक्ष्य हिजबुल्लाह के महासचिवसैय्यद हसन नसरल्लाह के वरिष्ठ सैन्य सलाहकार फौद शोकोर को निशाना बनाना था। फौद शोकोर के अलावा हमले में पांच अन्य लोग मारे गए और लगभग 74 लोग घायल हुए।

लेबनान के PM नजीब मिकाती ने की हमले की निंदा



लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि लेबनान आक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है। 8 अक्टूबर 2023 को लेबनान इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया था। यह तनाव तब बढ़ा जब लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने हमास के हमले के प्रति एकजुटता दिखाते हुए इजरायल की ओर रॉकेटों से हमला किया था। इसके बाद इजरायल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपों से गोलीबारी कर जवाबी कार्रवाई की।

IDF ने बेरूत में किया हमला



यह हत्या शनिवार को सीमा पार से किए गए रॉकेट हमले का बदला था, जिसमें 12 लोग मारे गए थे। लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह ने हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की है। IDF के प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने मंगलवार को तेल अवीव में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, आज रात, IDF ने बेरूत में एक हमला किया, जिसमें फौद शोकोर को मार गिराया गया। फौद शोकोर को ‘सैय्यद मुहसन’ के नाम से भी जाना जाता था। वह हिजबुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर और रणनीतिक इकाई का प्रमुख था। मंगलवार को एक्स पर एक पोस्ट में, इजरायली सेना ने कहा कि उसने रात भर के हमलों में दक्षिण लेबनान के कम से कम सात अलग-अलग इलाकों में ईरान-गठबंधन सशस्त्र समूह से जुड़े 10 ठिकानों को निशाना बनाया। ये हमले इस खतरे को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच हुए हैं कि गाजा में युद्ध से क्षेत्रीय संघर्ष भड़क सकता है.हगरी ने कहा कि शोकोर ने हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह के दाहिने हाथ के रूप में भी काम किया और हमले की योजना बनाने में नसरल्लाह का सलाहकार था। एक प्रेस विज्ञप्ति में, IDF ने शोकोर को शनिवार को इजरायल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स के ड्रूज शहर मजदल शम्स में एक फुटबॉल मैदान में हुए रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया था। IDF ने कहा, कमांडर फौद शोकोर के पास हिजबुल्लाह के अधिकांश हथियारों की जानकारी थी जिसमें मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें, एंटी-शिप मिसाइलें, लंबी दूरी के रॉकेट और UAV शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article