India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

US President की इजरायली नेताओं के साथ वार्ता के बाद US ने हमास के 10 फाइनेंसरों पर लगाया प्रतिबंध

03:15 AM Oct 19, 2023 IST
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इज़राइल पहुंचने और युद्ध को रोकने के तरीके पर इजरायली नेताओं के साथ चर्चा के तुरंत बाद अमेरिकी सरकार ने आतंकवादी संगठन हमास को वित्त पोषित करने के लिए मध्य पूर्व के 10 प्रमुख लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है। गाजा में हॉस्पिटल पर हमले से मध्य पूर्व बड़े संकट में है।
अमेरिका ने मध्य पूर्व, विशेष रूप से सूडान में हमास के 10 सदस्यों और फाइनेंसरों पर लगाए वित्तीय प्रतिबंध
ब्रिटेन के इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने मध्य पूर्व, विशेष रूप से सूडान में हमास के 10 सदस्यों और फाइनेंसरों पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए, जिसमें आतंकवादी संगठन को लाभ पहुंचाने के लिए गुप्त निवेश पोर्टफोलियो से जुड़े आंकड़े भी शामिल हैं।
अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में बताया गया है कि नए प्रतिबंधों को गाजा और सूडान, तुर्किये, अल्जीरिया और कतर सहित अन्य जगहों पर दस प्रमुख हमास आतंकवादी समूह के सदस्यों, संचालकों और वित्तीय सुविधा देने वालों पर लक्षित किया गया था, जो एक सतत प्रयास का हिस्सा था। अमेरिका वेस्ट बैंक और गाजा और पूरे क्षेत्र में हमास के राजस्व के स्रोतों को जड़ से उखाड़ फेंकेगा।
जानिए ! US ने किन किन लोगों पर लगाए प्रतिबंध
रिपोर्ट में बताया गया है कि अब जिन लोगों पर अमेरिकी प्रतिबंध लगाए गए हैं उनमें मूसा मुहम्मद सलीम डुडिन और अब्देलबासित हमजा एलहसन मोहम्मद खैर शामिल हैं - जो क्रमशः वेस्ट बैंक और सूडान में स्थित हमास के दो फाइनेंसर हैं।
डुडिन समूह के राजनीतिक ब्यूरो और निवेश कार्यालय के सदस्य हैं, जिन्होंने हमास कैदियों पर बातचीत में भी भाग लिया है।
आरोप है कि उन्होंने स्वीकृत कंपनियों का स्वामित्व हस्तांतरित कर उनमें हमास के हित को छुपाने का काम किया।
इंडिपेंडेंट ने बताया कि उन पर प्रतिबंधों से प्रभावित हमास के एक अन्य वरिष्ठ नेता याह्या इब्राहिम हसन सिनवार के साथ सीधे काम करने का भी आरोप है।
हमास को लगभग 2 करोड़ डॉलर के हस्तांतरण में शामिल होने का आरोप
ट्रेजरी विभाग ने कहा कि सूडान स्थित निवेशक हमजा पर हमास के निवेश पोर्टफोलियो में कई कंपनियों का प्रबंधन करने और पहले हमास को लगभग 2 करोड़ डॉलर के हस्तांतरण में शामिल होने का आरोप है।
बयान में, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि अमेरिका बच्चों सहित इजरायली नागरिकों के क्रूर और अचेतन नरसंहार के बाद हमास के फाइनेंसरों और मददगारों को निशाना बनाने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई कर रहा है।
हम हमास के आतंकवादियों को अत्याचारों को अंजाम देने और इज़राइल के लोगों को आतंकित करने के लिए धन जुटाने और उपयोग करने की क्षमता से वंचित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाना जारी रखेंगे।
उन्होंने कहा, इसमें प्रतिबंध लगाना और अपने अधिकार क्षेत्र में हमास से संबंधित किसी भी संपत्ति को ट्रैक करने, फ्रीज करने और जब्त करने के लिए सहयोगियों और भागीदारों के साथ समन्वय करना शामिल है।
अमेरिकी प्रतिबंधों का लक्ष्य फिलिस्तीनियों को नहीं , बल्कि हमास के आतंकवादियों
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में स्पष्ट किया कि अमेरिकी प्रतिबंधों का लक्ष्य फिलिस्तीनियों को नहीं, बल्कि हमास के आतंकवादियों और उनके समर्थन नेटवर्क को निशाना बनाना है।
हमास अकेले उस नरसंहार के लिए ज़िम्मेदार है जो उसके आतंकवादियों ने इज़राइल के लोगों का किया है। उन्‍होंने सभी बंधकों को तुरंत रिहा करने का आह्वान किया।
राष्ट्रपति जो बाइडेन तेल अवीव की यात्रा के दौरान इजरायली नेताओं से की मुलाकात
अमेरिकी प्रतिबंधों की घोषणा तब की गई, जब राष्ट्रपति जो बाइडेन तेल अवीव की यात्रा के दौरान इजरायली नेताओं से मुलाकात कर रहे थे, जिसमें प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके युद्ध मंत्रिमंडल के साथ शीर्ष पर थे।
राष्ट्रपति की यात्रा कल रात ख़तरे में लग रही थी, क्योंकि यह गाजा अस्पताल में विस्फोट के कुछ घंटों बाद हुई थी, जिसमें कई बच्चों सहित कम से कम 300 लोग मारे गए थे और अम्मान में जॉर्डन के शासकों के साथ बैठक अचानक रद्द कर दी गई थी।
रिपोर्टों में कहा गया है कि राष्ट्रपति बाइडेन, हालांकि इजरायल के इतिहास में आतंक के अंधेरे घंटों में अमेरिका के दृढ़ समर्थन को दिखाने के लिए किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली युद्ध समय यात्रा के रूप में वर्णित यात्रा के साथ आगे बढ़े। इजराइल के बाहर यहूदियों की सबसे ज्यादा आबादी न्यूयॉर्क में रहती है।
वह विस्फोट से गहरा दुखी और क्रोधित थे - बाइडेन
इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा कि वह विस्फोट से गहरा दुखी और क्रोधित थे।
विस्फोट फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के असफल रॉकेट हमले के कारण हुआ था - इज़रायली रक्षा बल
इज़रायली रक्षा बलों का कहना है कि विस्फोट फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के असफल रॉकेट हमले के कारण हुआ था।
इस बीच, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पीआईजे ने संलिप्तता से इनकार किया है और हमास ने इज़राइल को दोषी ठहराया है।
तेल अवीव में पत्रकारों के सामने अपनी टिप्पणियों में राष्ट्रपति इज़रायली आकलन से सहमत दिखे।
उन्होंने कहा, मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह दूसरी टीम द्वारा किया गया था, आपने नहीं। लेकिन वहां बहुत से लोग हैं जो निश्चित नहीं हैं, इसलिए हमें कई चीजों पर काबू पाना होगा।

Advertisement
Next Article