India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

US : अमेरिकी सेना ने यमन में हौथी मिसाइल लॉन्चर को किया नष्ट

10:40 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

US : अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा कि उसकी सेना ने पिछले 24 घंटों में यमन के हौथी-नियंत्रित क्षेत्र में ईरान समर्थित हौथी मिसाइल लॉन्चर को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शनिवार को एक पोस्ट में कहा गया, इन हथियारों को अमेरिकी और उसके सहयोगी बलों तथा क्षेत्र में व्यापारी जहाजों के लिए खतरा माना गया था, इसलिए इन्हें नष्ट करने का निर्णय लिया गया।

Highlight : 

अंतर्राष्ट्रीय जलक्षेत्र की सुरक्षा के लिए की गई कार्रवाई

ये कार्रवाई नौवहन की स्वतंत्रता की रक्षा करने तथा अंतर्राष्ट्रीय जलक्षेत्र को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए की गई। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हौथी समूह ने अभी तक अपने मीडिया आउटलेट्स पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इस बीच, ब्रिटेन के मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स ने एक्स पर बताया कि उसे यमन के अदन से 170 समुद्री मील पूर्व में एक घटना की रिपोर्ट मिली है। व्यापारिक जहाज ने एक छोटा विस्फोट दूसरे जहाज के पास देखा। जहाज के मालिक ने पुष्टि की कि कोई नुकसान नहीं हुआ है और सभी चालक दल सुरक्षित बताए गए हैं।

व्यापारिक जहाजों पर भी हमला

जहाज अपने अगले बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है। पिछले वर्ष नवंबर से हौथी समूह गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन का उपयोग करके लाल सागर और अदन की खाड़ी में इजरायल से जुड़े जहाजों को निशाना बना रहा है। अमेरिका और ब्रिटेन की नौसेना ने हौथी समूह को रोकने के लिए उनके सैन्य ठिकानों पर हमला किया, लेकिन इसके बजाय हौथी समूह ने अपने हमलों को और बढ़ा दिया और अब वे अमेरिकी और ब्रिटिश नौसेना के जहाजों और व्यापारिक जहाजों पर भी हमला करने लगे। कई शिपिंग कंपनियां ड्रोन और मिसाइल हमलों से बचने के लिए अफ्रीका के दक्षिणी सिरे के मार्ग बदल रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article