For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

World News: रूस ने 10 यूक्रेनी नागरिक को किया रिहा-राष्ट्रपति जेलेंस्की

03:26 AM Jun 29, 2024 IST
world news  रूस ने 10 यूक्रेनी नागरिक को किया रिहा राष्ट्रपति जेलेंस्की

World News: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूस और बेलारूस में बंदी बनाए गए एक राजनेता और दो पुजारियों सहित 10 नागरिकों को वेटिकन की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत रिहा कर दिया गया है। रूस और यूक्रेन ने अपने दो साल के संघर्ष के दौरान सैकड़ों कैदियों का आदान-प्रदान किया है, आमतौर पर एक-के-लिए-एक अदला-बदली में, लेकिन नागरिक कैदियों की रिहाई दुर्लभ है।

ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा, हम अपने 10 और लोगों को रूसी कैद से वापस लाने में कामयाब रहे। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि रिहाई यूक्रेन में बंद रूसी कैदियों से जुड़े विनिमय सौदे का हिस्सा थी या नहीं। उन्होंने कहा, रिहा किए गए लोगों में से कुछ 2017 से जेल में हैं, उन्हें पूर्वी यूक्रेन के रूसी-नियंत्रित हिस्सों में गिरफ्तार किया गया था, जो उस समय मास्को समर्थित अलगाववादियों द्वारा चलाए जा रहे थे।

रूस ने तब से क्रीमिया प्रायद्वीप के साथ-साथ चार यूक्रेनी क्षेत्रों-डोनेट्स्क, खेरसॉन, लुगांस्क और ज़ापोरिज़िया - पर कब्जा कर लिया है, जिस पर उसने 2014 में कब्जा कर लिया था। मुक्त किए गए लोगों की सूची में एक वरिष्ठ क्रीमियन तातार राजनेता नरीमन ज़ेलाल और यूक्रेनी ग्रीक कैथोलिक चर्च के दो पुजारी शामिल थे। उनमें से पांच को मूल रूप से रूस के करीबी सहयोगी बेलारूस में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें रूसी सैन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करके कीव की सेना की सहायता करने का आरोप भी शामिल था।

युद्ध की शुरुआत में रूस ने बेलारूस के माध्यम से यूक्रेन पर आक्रमण किया और हालांकि मिन्स्क रूस के आक्रमण में शामिल नहीं हुआ, लेकिन दोनों देशों की सेनाएं आपस में घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई हैं। ज़ेलेंस्की ने कहा, वे सभी रिहा हो गए हैं और अब यूक्रेन में अपने घर वापस आ गए हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Rahul Kumar Rawat

View all posts

Advertisement
×