India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World: मालदीव के पर्यटन मंत्री इब्राहिम फैजल आज पहुंचेंगे भारत

03:14 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

World: मालदीव के पर्यटन मंत्री इब्राहिम फैसल "वेलकम इंडिया" के तहत पर्यटन रोड शो की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए आज भारत आने वाले हैं। इस अभियान का उद्देश्य तीन प्रमुख शहरों में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से भारतीय यात्रियों के लिए एक प्रमुख अवकाश गंतव्य के रूप में मालदीव की स्थिति को मजबूत करना है।

 

इन राज्यों में करेंगे रोड शो

1. नई दिल्ली: 30 जुलाई, 2024
2. मुंबई: 1 अगस्त 2024
3. बेंगलुरु: 3 अगस्त 2024

यह रणनीतिक अभियान संभावित भारतीय आगंतुकों के लिए द्वीपसमूह राष्ट्र के आकर्षण को प्रदर्शित करते हुए मालदीव और भारत के बीच पर्यटन संबंधों को मजबूत करना चाहता है। इस साल मई की शुरुआत में, द्वीप राष्ट्र के पर्यटन मंत्री ने भारतीयों से देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने का आग्रह किया था, जो पर्यटन पर निर्भर है।

भारतीय पर्यटकों से की अपील

मालदीव के पर्यटन मंत्री इब्राहिम फैसल ने भारतीय से अपील करते हुए कहा कि, हमारी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर करती है, मालदीव में भारतीय पर्यटक 2023 की इसी अवधि की तुलना में इस वर्ष के पहले चार महीनों में 42% कम हो गए। हालांकि, पिछले साल की शुरुआत में, परिदृश्य काफी अलग था। 2023 में मालदीव में सबसे अधिक विदेशी पर्यटक भारतीय पर्यटक थे और चीन तीसरे स्थान पर था

आंकड़ों के अनुसार, मालदीव में जनवरी और अप्रैल 2023 के बीच भारत से 73,785 पर्यटक आए। दूसरी ओर, द्वीप राष्ट्र में इस वर्ष इसी अवधि में 42,638 पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया - कुल मिलाकर 31,147 पर्यटकों की गिरावट। आंकड़े बताते हैं कि जनवरी 2024 में 15,006 भारतीयों ने द्वीप राष्ट्र का दौरा किया। फरवरी में, 11,252 भारतीय पर्यटकों ने द्वीप राष्ट्र का दौरा किया, जबकि पिछले साल इसी महीने में 24,632 पर्यटक आए थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article