India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

X ने बंद किए हमास से जुड़े सैकड़ों अकाउंट , कहा- नहीं है आतंकवादियों के लिए जगह

11:52 AM Oct 13, 2023 IST
Advertisement

इज़राइल पर हाल ही में हमास के हमलों के बाद, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, उसने हमास से जुड़े सैकड़ों खातों को यह कहते हुए हटा दिया है यह कहकर कि "आतंकवादी संगठनों के लिए एक्स पर कोई जगह नहीं है"।
जी हाँ एक्स एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां लोग अपनी बाते किसी भी टॉपिक पर्व रख पाते हैं। और ये ऐसा मंच है जो महत्वपूर्ण क्षणों में और मंच के माध्यम से प्रसारित होने वाली किसी भी अवैध सामग्री को संबोधित करने के महत्व को समझता है। लेकिन एक्स ने कहा है की आतंकवादी संगठनों या हिंसक चरमपंथी समूहों के लिए एक्स पर कोई जगह नहीं है और हम जारी रखेंगे सक्रिय समूहों सहित ऐसे खातों को वास्तविक समय में हटा दें।

एक्स पर गलत सूचना के प्रसार कर रहे हैं लोग

उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन द्वारा एलोन मस्क को जारी किए गए 24 घंटे के अल्टीमेटम से प्रेरित थी, जिसमें उनसे एक्स पर गलत सूचना के प्रसार का मुकाबला करने और नए ईयू ऑनलाइन सामग्री नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया था। ब्रेटन ने यूरोपीय संघ के भीतर अवैध सामग्री और गलत सूचना वितरित करने में मंच के कथित उपयोग पर चिंता व्यक्त की।नए लागू किए गए ईयू के डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के तहत, एक्स और मेटा के फेसबुक (एमईटीए.ओ) जैसे बड़े ऑनलाइन प्लेटफार्मों को अवैध सामग्री को हटाने और सार्वजनिक सुरक्षा और नागरिक प्रवचन के खतरों को संबोधित करने के लिए अधिक सक्रिय उपाय करने की आवश्यकता है।

ट्विटर ने दिया 80 से अधिक निष्कासन अनुरोधों का जवाब

याकारिनो ने इस बात पर जोर दिया कि हमले के बाद, एक्स ने स्थिति का तुरंत मूल्यांकन करने के लिए एक नेतृत्व समूह की स्थापना की।ब्रिटेन को लिखे एक संबोधित एक पत्र में, याकारिनो ने यूरोपीय संघ और उसकी टीम के साथ आगे जुड़ने की एक्स की इच्छा व्यक्त की, जिसमें किसी विशिष्ट चिंताओं को दूर करने के लिए एक बैठक आयोजित करना भी शामिल है। सीईओ उत्सुकता से अतिरिक्त विवरण की प्रतीक्षा कर रहे थे जिस पर प्लेटफ़ॉर्म प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया दे सके। जहां ट्विटर ने बताया कि उसने आवश्यक समय सीमा के भीतर यूरोपीय संघ से 80 से अधिक निष्कासन अनुरोधों का जवाब दिया था और उसे अपने मंच पर अवैध सामग्री के संबंध में यूरोपोल से कोई नोटिस नहीं मिला था, जैसा कि पत्र में कहा गया है।

Advertisement
Next Article