आज फिर मिलेंगे शी जिनपिंग और पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम

भारत दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आज दूसरा दिना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक बार फिर शी जिनपिंग मुलाकात करेंगे। आज सुबह 10 बजे दोनों नेता ताज फिशरमैन के कोव रिसॉर्ट में बैठक करेंगे। करीब 40 मिनटों तक चलने वाली इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर बातचीत होगी।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक के बाद दोनों देशों के प्रतिनिधि स्तर की वार्ता होगी। अनौपचारिक वार्ता के बाद दोनों देश आज संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। बताया जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में समझौते आदि को लेकर किसी तरह का कोई भी बयान नहीं जारी किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2018 में दोनों देशों के बीच पहली अनौपचारिक वार्ता चीन के वुहान शहर में हुई थी।

आज का शेड्यूल

- चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोला होटल में ठहरे हुए हैं। होटल से महाबलीपुरम के लिए शी जिनपिंग एक बार फिर रवाना होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक 9 बजकर 50 मिनट पर वे महाबलीपुरम पहुंचेंगे। जहां वह और मोदी सुबह 10 बजे तक बातचीत करेंगे।

- इसके बाद जिनपिंग 10 बजकर 50 मिनट पर मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इस संयुक्त वार्ता के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहेंगे।

- सुबह 11.45 बजे पीएम मोदी मेहमान चीनी राष्ट्रपति के लिए दोपहर भोज की मेजबानी भी करेंगे।

- बातचीत और दोपहर भोज का दौर खत्म कर चीनी राष्ट्रपति दोपहर 12.45 बजे चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

पहले दिन की वार्ता खत्म होने के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि जिनपिंग और मोदी ने रात्रिभोज के दौरान ढाई घंटे बातचीत की और इस दौरान  अपनी-अपनी राष्ट्रीय दूरदृष्टि एवं शासन संबंधी प्राथमिकताओं समेत कई मामलों पर बातचीत की।

PM मोदी ने निभाई पर्यटक गाइड की भूमिका, जिनपिंग को महाबलीपुरम की कराई सैर


Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Xi Jinping,Narendra Modi,Chinese,India