+

शी चिनफिंग ने द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को द्रौपदी मुर्मू को भारत की राष्ट्रपति बनने पर बधाई संदेश भेजा। शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी देश हैं।
शी चिनफिंग ने द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को द्रौपदी मुर्मू को भारत की राष्ट्रपति बनने पर बधाई संदेश भेजा। शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी देश हैं। स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों और दोनों देशों की जनता के मूल हित में हैं और इस क्षेत्र तथा विश्व शांति ,स्थिरता व विकास के लिए लाभदायक भी हैं।
मैं चीन भारत संबंधों को बड़ा महत्व देता हूं और राष्ट्रपति मुर्मू के साथ समान कोशिश कर पारस्परिक राजनीतिक विश्वास को बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग गहराने,मतभेदों के समुचित निपटारे और चीन-भारत संबंधों को सही पटरी पर आगे बढ़ाने के लिए तैयार हूं।
बता दे दोनों देश किसी पद नियुक्ति पर एक -दूसरे को बधाई संदेश देते हैं । ताकि आपसी बनी कड़वाहट को मिटाया जा सके , हाल ही दिनों में भारत -चीन के संबंधों में तल्खी देखी गई हैं। गलवान घाटी की हिंसा के बीच तो दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी परिस्थिति बन गई थी, लेकिन वर्तमान भारत चीन को कूटनीति के जरिए घेर कर पस्त कर रहा हैं ।   
 
facebook twitter instagram