+

CM योगी ने नमामि गंगे परियोजना के तहत कानपुर को दी गंगा रिवर फ्रंट की सौगात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नमामि गंगे परियोजना के तहत कानपुर के काम की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार यहां गंगा पर रिवर फ्रंट का निर्माण करेगी।
CM योगी ने नमामि गंगे परियोजना के तहत कानपुर को दी गंगा रिवर फ्रंट की सौगात
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नमामि गंगे परियोजना के तहत कानपुर के काम की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार यहां गंगा पर रिवर फ्रंट का निर्माण करेगी। सीएम योगी ने गुरूवार देर शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कानपुर मंडल की समीक्षा करते हुए नमामि गंगे परियोजना के कार्यों को प्रभावी ढंग से संचालित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल योजनाओं की व्यावहारिकता को देखते हुए कार्य योजनाएं बनायी जाए।
प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना तथा शौचालयों का जांच कराते हुए शत-प्रतिशत जियोटैगिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास योजनाओं की भौतिक प्रगति 75 प्रतिशत पूर्ण होने पर यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट समय पर भेजे जाएं, जिससे धनराशि जारी की जा सके। विकास योजनाओं के लिए भूमि उपलब्ध करायी जाए, जिससे योजना निलंबित ना हो।
सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 का खतरा लगातार बना हुआ है। कानपुर में कोरोना संक्रमण हर हाल में काबू किया जाए। फर्रुखाबाद में कोविड एल-2 अस्पताल तथा कानपुर में एल-3 डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल बनाने के लिए तेजी से कार्य किया जाए। आवश्यकतानुसार माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं, वहां पर प्रत्येक व्यक्ति का टेस्ट कराया जाए। इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर हर जनपद में 24 घंटे क्रियाशील रहें। टेस्टों की संख्या में कम से कम 33 प्रतिशत भाग आरटीपीसीआर द्वारा किए गए टेस्टों का हो।
उन्होंने कानपुर विकास प्राधिकरण के तहत प्राइवेट बिल्डर्स द्वारा बनाए जाने वाले ईडब्ल्यूएस मकानों की रजिस्ट्री के लिए जाने वाले स्टाम्प शुल्क के संबंध में विचार-विमर्श कर शीघ्र निर्णय लिए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि उमराहट पम्प नहर परियोजना, कानपुर के लिए धनराशि उपलब्ध कराते हुए इसे जल्द पूरा कराया जाए। 
कानपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों को भी जल्द शुरू कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कैंसर अस्पताल, कन्नौज के निर्माण कार्यों को तेज करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी कन्नौज स्थानीय निर्माण कार्यों जैसे-विद्युत उपकेन्द्र आदि के लिए भूमि उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें।  

facebook twitter