+

उत्‍तर प्रदेश : योगी सरकार ने 31,277 सहायक अध्‍यापकों के किए नियुक्ति पत्र जारी

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में चयनित 31,277 सहायक अध्‍यापकों को नियुक्ति पत्र जारी किये।
उत्‍तर प्रदेश : योगी सरकार ने 31,277 सहायक अध्‍यापकों के किए नियुक्ति पत्र जारी
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में चयनित 31,277 सहायक अध्‍यापकों को नियुक्ति पत्र जारी किये। इस कार्यक्रम की शुरूआत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर की। योगी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विगत साढ़े तीन वर्षों में प्रदेश की बेसिक शिक्षा को सुदृढ़ करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्र देश का भविष्य होते हैं, अतः बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए, ताकि उनकी नींव मजबूत बन सके। 
नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अपने दायित्‍वों का निर्वहन भली भांति करना होगा क्‍योंकि बेसिक शिक्षकों के हाथ में देश का भविष्‍य है। योगी ने कहा कि राज्‍य सरकार युवाओं को नौकरी देने के प्रति अत्‍यंत गंभीर है। अब तक तीन लाख युवाओं को नौकरियां दी गई हैं और भविष्‍य में तीन लाख युवाओं को और नौकरी देने का लक्ष्‍य रखा गया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में राज्य सरकार द्वारा शिक्षामित्रों को महत्‍व दिया गया और उन्हें शिक्षक बनने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि 31,277 सफल अभ्यर्थियों में से 6,675 शिक्षामित्र हैं। भर्ती में आरक्षण का पूरा ध्यान रखा गया है। चयनित सफल अध्यापकों में 15,933 अनारक्षित श्रेणी, 8,513 अन्‍य पिछड़ा वर्ग, 6,615 अनुसूचित जाति तथा 216 अनुसूचित जन जाति के अभ्यर्थी शामिल हैं। 

facebook twitter instagram