योगी सरकार जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए देंगी मुफ्त जमीन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने जेवर एयरपोर्ट बनने के लिए ग्रामसभा और राज्य सरकार की जमीन नागरिक उड्डयन विभाग को मुफ्त देने का फैसला लिया हैं। बताया जा रहा हैं कि जेवर ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य करीब अगले साल जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। 

इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में जमीन हस्तांतरण को मंजूरी दी गई। सूत्रों के मुताबिक, जेवर एयरपोर्ट के लिए नागरिक उड्डयन विभाग को ग्रामसभा की 59.79 हेक्टेयर और राज्य सरकार के स्वामित्व वाली 21.36 हेक्टेयर जमीन मुफ्त देने का फैसला किया गया है।

एसपी-कलेक्टर की कॉलर पकड़ने वाले बयान पर कवासी लखमा ने दी सफाई, बोले-बड़े लोगों के पेट में दर्द इसलिए...

सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इस एयरपोर्ट का विस्तार 1334 हेक्टेयर क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 5000 हेक्टेयर क्षेत्र में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट के निर्माण पर 15754 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। बताया जा रहा हैं कि जेवर भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

इस एयरपोर्ट बनने बाद मथुरा, आगरा, गौतमबुद्धनगर सहित कई स्थानों की हवाई सम्पर्क के लिए उपयोगी होगा और उत्तर प्रदेश को राजस्थान,  हरियाणा और  उत्तराखण्ड आदि प्रदेशों से जोड़ेगा।
Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat ,Yogi government,land,Cabinet,Jewar Airport