+

योगी सरकार 'मिशन शक्ति' के तहत बेहद खास तरीके से UP में करेगी महिला दिवस का आयोजन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार पूरे राज्य में अपने महत्वाकांक्षी 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत बेहद खास तरीके से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का पालन करेगी।
योगी सरकार 'मिशन शक्ति' के तहत बेहद खास तरीके से UP में करेगी महिला दिवस का आयोजन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार पूरे राज्य में अपने महत्वाकांक्षी 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत बेहद खास तरीके से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का पालन करेगी। 'मिशन शक्ति अभियान' के दूसरे चरण के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन राज्य की राजधानी लखनऊ में किया जाएगा और सभी जिलों में इसका लाइव प्रसारण होगा।
मुख्यमंत्री ने अपने एक बयान में कहा है कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके तहत राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इस दिन को चिह्न्ति करने के लिए विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों के साथ-साथ कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में 'चौपाल' का आयोजन किया जाएगा, जिसमें महिलाओं की सुरक्षा, गरिमा और सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता का प्रसार किया जाएगा।
इसके अलावा, सरकार द्वारा राज्य में स्थित प्राचीन और ऐतिहासिक स्थानों पर महिलाओं को मुफ्त में प्रवेश करने की भी अनुमति दी जाएगी। सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा के मद्देनजर अभिभावकों के लिए एक शपथ ग्रहण समारोह को आयोजित किए जाने का भी निर्देश दिया है, जिसके लिए प्रत्येक स्कूल को 1,000 रुपये की राशि जारी की गई है।
नई पीढ़ी महिलाओं की गरिमा को समझे और उनका सम्मान करें, इस उद्देश्य के साथ योगी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य भर में कई अभियान और जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस क्रम में, राज्य के सभी स्कूलों में महिला दिवस के अवसर पर महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक जनसभाएं आयोजित की जाएंगी।
इसके अलावा, स्कूल के प्रधानाध्यापक, वार्डन, फैसिलिटेटर अपने-अपने संबंधित गांवों, ग्राम पंचायतों इत्यादि में इन जागरूकता गतिविधियों को बढ़ावा देंगे। ये कार्यक्रम 'गुड-टच बैड-टच' के बारे में लड़कियों को शिक्षित करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इस दौरान सरकार की महिला हेल्पलाइन की जानकारी माता-पिता और बच्चों को भी दी जाएगी।
facebook twitter instagram