+

आप भी इन घरेलू नुस्खों से अपनी सिगरेट की लत से पा सकते हैं छुटकारा

सिगरेट पीने वालों के लिए उसे बाद में छुड़ाना बेहद मुश्किल है। लेकिन असंभव नहीं। अगर आप भी सिगरेट पीने के आदि हो गए है और सिगरेट छुड़ाने की आदत के लिए कई सारे उपाय कर चुके हैं।
आप भी इन घरेलू नुस्खों से अपनी सिगरेट की लत से पा सकते हैं छुटकारा
सिगरेट पीने वालों के लिए उसे बाद में छुड़ाना बेहद मुश्किल है। लेकिन असंभव नहीं। अगर आप भी सिगरेट पीने के आदि हो गए है और सिगरेट छुड़ाने की आदत के लिए कई सारे उपाय कर चुके हैं। लेकिन फिर भी सिगरेट पीने की आदत से छुटकारा नहीं मिल पा रहा तो ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय एक बार जरूर अपनाएं। यह घरेलू नुस्खे आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होंगे।


1.सौंफ और अजवाइन


अगर आप भी सिगरेट की लत छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अजवाइन और सौंफ का सेवन करना चाहिए। यह न सिर्फ आपको सिगरेट की लत से छुटकार दिलाएगा बल्कि आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होगा। अजवाइन और सौंफ में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर पूरी रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का सा भूनकर एक डिब्बे में रख दें। अब जब भी आपका सिगरेट पीने को मन करे तब आप इसे थोड़ा सा खा लें। 

2.शहद और दालचीनी


सिगरेट का सेवन करने से फेफड़ों का कैंसर,मुंह का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का डर होता है। यदि आप सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए दालचीनी और शहद का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप दालचीनी को बारीक पीस लें और इसमें शहद मिला लें। अब जब कभी आपका सिगरेट पीने का मन करें तो आप ऐसी स्थिति में दालचीनी और शहद का सेवन कर सकते हैं। 

3.आवंला और अदरक


सिगरेट की लत से खुद को दूर करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आपके लिए अदरक और आंवले का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। यदि आप सिगरेट पीने के आदि हैं तो आपके लिए यह उपाय जरूर फायदा करेगा। इसे बनाने के लिए आपको अदरक और आंवला को पहले कद्दुकस करके सुख लें। अब इसमें नींबू और नमक डाल लें। इस मिश्रण को एक डिब्बे में भरकर अपने पास ही रख लें। जब कभी आपका सिगरेट पीने का मन करे तब आप इस अदरक और आंवले के पेस्ट कर सेवन करें। 

4.प्याज का रस 


वैसे तो आपने प्याज के रस के कई सारे फायदे  सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज के  रस  के सेवन से आपकी सिगरेट पीने की लत छुट सकती है । ऐसे में आपको नियमित रूप से रोजाना 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहिए। 
facebook twitter