युवराज सिंह ने आज के ही दिन 12 साल पहले जड़े थे स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के, कायम है रिकॉर्ड

आज से 12 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने 19 सितंबर 2007 को इतिहास रचा था। टी20 का पहला विश्व कप साउथ अफ्रीका में खेला गया था। उस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में युवराज सिंह ने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाए थे। 


साउथ अफ्रीका के विस्फोटक खिलाड़ी हर्शल गिब्स के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में लगातार 6 छक्‍के लगाने के मामले में युवराज सिंह दूसरे बल्लेबाज बने थे। 

ताबड़तोड़ छक्के लगाए थे एक ओवर की सारी गेंदों पर 

18वां ओवर भारत की पारी का चल रहा था और उस समय इंग्लैंड के गेंदबाज एंड्रयू फ्लिंटॉट गेंदबाजी कर रहे थे। उस ओवर में युवराज और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच कुछ कहा सुनी हुई थी। उस दौरान युवराज की तरफ फ्लिंटॉफ ने भद्दे इशारे कर दिए थे जिसके बाद ब्रॉड को वह खामियाजा भुगतना पड़ गया था।
उसके बाद ब्रॉड ने 19वां ओवर डाला था जिसमें युवराज ने लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए थे। वहीं युवराज के साथ क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी कर रहे थे। युवी के इस रूप को बस वह खड़े हो कर देख रहे थे।  

फिफ्टी बनाए थे 12 गेंदों में, यह रिकॉर्ड आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में है

युवराज की इस पारी में अर्धशतक महज 12 गेंदों में पूरा हो गया था। आज भी यह रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में कायम है। किसी भी प्रारुपों में यह रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है। इस पारी में युवराज ने 16 गेंदों में 58 रन बनाए थे और 7 छक्के और 3 चौके लगाए थे। 



युवराज की इस तबाड़तोड़ पारी के दम पर इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए थे। जबकि इंग्लैंड यह मैच 18 रन से हार गया था। उसके बाद पाकिस्तान को भारत ने फाइनल में हरा कर टी20 विश्व कप का पहला खिताब अपने नाम किया था। 

मुझे 6 छक्के जड़कर गेंदबाज युवी ने बना दिया-ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड ने युवराज के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कहा था कि, युवी ने मुझे एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़कर गेंदबाज बना दिया। जिस वक्त उन्होंने मुझे 6 छक्के मारे थे, उस समय मैं 21 साल का था। डेथ ओवर में गेंदबाजी करने का अनुभव नहीं था। इस मैच में युवराज गेंद को बहुत अच्छी तरह हिट कर रहे थे। उस दिन स्लोअर-यॉर्कर कोई भी डिलिवरी मेरा साथ नहीं दे रही थी। 

इसी साल जून में 37 साल के युवराज सिंह ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। वनडे क्रिकेट में युवराज ने 304 मैचों में 8701 रन बनाए है जिसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक बनाए हैं। टी20 इंटरनेशनल में 58 मैच खेलते हुए युवराज ने 1177 रन बनाए तो वहीं टेस्ट मैच में 40 मैचों में 3 शतक और 11 अर्धशतक बनाकर 1900 रन बनाए। 
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,Yuvraj Singh,Stuart Broad,World Cup,cricket team,South Africa,Indian