LIVE Election Result 2019 Live - फिर एक बार मोदी सरकार, रुझानों में NDA को भारी बहुमत

Ujjwal
May 24, 2019

LIVE दिल्ली चुनाव 2019 : दिल्ली की सातों सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा

LIVE UPDATE : -
 
 
- दिल्ली की सातों सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा

- पश्चिमी दिल्ली में वर्तमान सांसद प्रवेश वर्मा ने कुल आठ लाख 61 हजार 146 मत प्राप्त किये जो आप और कांग्रेस के उम्मीदवारों को मिले कुल मतों से भी 3.23 लाख से भी ज्यादा है
 
- उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर भाजपा के उम्मीदवार हंस राज हंस को आप और कांग्रेस के प्रत्याशियों को मिले कुल मतों से भी 3.16 लाख अधिक मत मिले।
 
- दक्षिण दिल्ली में मौजूदा सांसद रमेश विधूड़ ने आप के राघव चड्ढा पर 164690 वोटों की बढ़त बना ली है। यहां से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज बिजेंद सिंह तीसरे स्थान पर हैं। 
 
- नयी दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन पर 156113 वोटों की लीड बना ली है। 
 
- चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल पर 85239 वोटों की निर्णायक बढ़त हासिल कर चुके हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से दो लाख 84 हजार 98 मतों की भारी बढ़त बनाये हुए हैं। 
 
- उत्तरपूर्वी दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी मनोज तिवारी ने तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित को तीन लाख 66 हजार 102 मतों से हराया।
 
क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्ली सीट से कांग्रेस के अरविंद सिंह लवली को 3.91 लाख वोटों के अंतर से हराया। 
00:45

केरल की कुल 20 में से 15 सीटों पर कांग्रेस का कब्ज़ा, रिकॉर्ड मतों से जीते राहुल गांधी

LIVE UPDATES-
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की। 
 
-गांधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के पी.पी. सुनीर को पराजित किया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि गांधी को 706,367 वोट हासिल हुए। राज्य में राहुल के जीत का अंतर सर्वाधिक है। 
00:43

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 - चंडीगढ़ , दादर नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा , लक्क्षदीप

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019  - चंडीगढ़ , दादर नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा , लक्क्षदीप 
 

Live Updates

 
-चंडीगढ़  : चंडीगढ़ में बीजेपी की किरण खेर ने कांग्रेस के पवन बंसल को हरा दिया (Lok Sabha Election Results 2019) हैं। वर्तमान में यहां किरण खेर सांसद हैं. किरण खेर से पहले यहां से पवन कुमार बंसल कांग्रेस के सांसद रहे हैं। 
 
- दादर नगर हवेली से निर्दलीय उम्मीदवार देलकर मोहनभाई सांजीभाई ने 9001 
 मतों से भाजपा के पटेल नटुभाई गोमन भाई को हराया 
 
-दमन और दीव लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार लालूभाई बाबूभाई पटेल ने कांग्रेस के केतन डाहयाभाई पटेल को 9942  मतों से हराया। 
 
-लक्क्षदीप लोकसभा सीट से नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मद फैज़ल पीपी ने कांग्रेस के हमदुल्लाह सईद को 823 मतों से हराया। 
 
-गोवा की पणजी विधानसभा सीट बचाने में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विफल रही है। दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की परंपरागत सीट पणजी पर 25 साल बाद भाजपा की हार हुई है। 
 
पर्रिकर के निधन के बाद खाली हुई सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के अतानासियो मोन्सेरात ऊर्फ बाबुश मोन्सेरात ने भाजपा प्रत्याशी सिद्धार्थ कुनकालेंकर को 1,758 मतों से शिकस्त दी है। मोन्सेरात को 8,748 मत मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी 6,990 मत प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे।
 
राज्य की शिरोडा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार सुभाष शिरोडकर महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के दीपक धवालिकर को 66 मतों से पराजित करने में कामयाब रहे। 
00:30

हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ किया

 हिमाचल प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा ने जीत दर्ज करते हुए 2014 आम चुनावों का अपना प्रदर्शन दोहराया। इस पर्वतीय राज्य में कांग्रेस एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी। 
 
राज्य की लोकसभा सीटों -- मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला पर भाजपा प्रत्याशियों ने तीन लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। इस प्रकार भाजपा ने राज्य में 69 प्रतिशत वोट हासिल किये। 
 
हमीरपुर सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर के मुकाबले तीन लाख से अधिक वोट प्राप्त किये।  
 
-भाजपा के उम्मीदवार सुरेश कुमार कश्यप ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश की शिमला लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कर्नल धनीराम शांडिल को तीन लाख 27 हजार 515 वोटों के अंतर से हराया। प्रदेश निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। 
 
-साल 2014 में, भाजपा के वीरेंद्र कश्यप ने कांग्रेस के मोहन लाल ब्राक्टा को 84 हजार 198 वोटों से हराया था। भाजपा ने उनका टिकट काटकर पच्छाद से विधायक सुरेश कश्यप को चुनावी मैदान में उतारा था। 
23:58

उत्तर प्रदेश में भाजपा का शिकंजा मजबूत, 58 सीटें जीती , 10 पर बढ़त

LIVE UPDATE : -
 
उप्र में लोकसभा सीटों की स्थिति रात 11 बजे 
कुल लोकसभा सीटे :80 
परिणाम :66
भारतीय जनता पार्टी : 52
अपना दल एस: 02
बसपा : 07
सपा :  04
कांग्रेस : 01
23:43

लोकसभा चुनाव नतीजे 2019, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सोनीपत से चुनाव हारे

LIVE UPDATE :-
 
-हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को बृहस्पतिवार को आए लोकसभा चुनाव परिणामों में हार का सामना करना पड़ा। हुड्डा को सोनीपत सीट से भाजपा उम्मीदवार रमेश चंद्र कौशिक ने हराया। 
 
-अभी तक भाजपा के अरविंद शर्मा 2636 मतों से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर सबसे कम हार-जीत का अंतर रहने वाला है। 
 
-हिसार में दुष्यंत चौटाला ने हार स्वीकार करते हुए भाजपा के बृजेंद्र सिंह को बधाई दी। 
 
-अम्बाला में भाजपा के रत्नलाल कटारिया, कांग्रेस की कुमारी सैलजा से 3 लाख 27 हजार 305 वोट से आगे चल रहे हैं। 
 
-भिवानी में भाजपा के धर्मबीर सिंह 4 लाख 35 हजार 262 वोट से आगे चल रहे हैं।
 
-गुड़गांव में राव इंद्रजीत 3 लाख 82 हजार 067 वोट से आगे चल रहे हैं।  
 
-फरीदाबाद में कृष्ण पाल गुज्जर 6 लाख 584 वोट से आगे हैं। 
 
-करनाल में संजय भाटिया 6 लाख 54 हजार 269 वोट से आगे हैं। 
 
-कुरुक्षेत्र में नायब सिहं सैनी 3 लाख 82 हजार 039 वोट से आगे हैं। 
 
-सिरसा में भाजपा की सुनीता दुग्गल 3 लाख 6 हजार 366 वोट से आगे हैं। 
22:16

दिल्ली में BJP आगे, मनोज तिवारी और गौतम गंभीर की शानदार जीत

LIVE UPDATE : -
 
- उत्तरपूर्वी दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी मनोज तिवारी ने तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित को तीन लाख 66 हजार 102 मतों से हराया।
 
क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्ली सीट से कांग्रेस के अरविंद सिंह लवली को 3.91 लाख वोटों के अंतर से हराया। 
 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक के रुझानों के मुताबिक सभी सात सीटों पर भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। यहां तक कि तीन सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 2.5 लाख से अधिक की बढ़त हासिल कर ली है। कांग्रेस के उम्मीदवार पांच सीटों पर और आप प्रत्याशी दो सीटों पर दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। 
 
- विभिन्न मतगणना केंद्रों पर भाजपा समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। वे जमकर आतिशबाजी और नारेबाजी कर रहे हैं। 
 
- पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी महाबल मिश्रा से 3,03,317 मत से आगे चल रहे हैं। 
 
 - उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा के हंसराज हंस आप के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गुगन सिंह से 3,02,595 मत से आगे हैं। 
 
- दिल्ली भाजपा के प्रमुख मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित पर 2,79,443 मत से बढ़त बनाए हुए हैं। 
 
- पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरविंदर सिंह लवली से 2,05,639 मत से आगे हैं। इस सीट पर आप उम्मीदवार आतिशी तीसरे स्थान पर हैं।
 
- दक्षिणी दिल्ली सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी अपने निकटतम उम्मीदवार, आप प्रत्याशी राघव चड्ढा से 1,79,105 मत से आगे चल रहे हैं। 
 
- नयी दिल्ली सीट से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय माकन से 1,71,151 मत से आगे चल रही हैं। 
 
- दिल्ली की चांदनी चौक ही एकमात्र ऐसी सीट हैं, जहां भाजपा उम्मीदवार की बढ़त एक लाख से कम वोट की है। इस सीट पर केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन कांग्रेस के जे पी अग्रवाल से 96,692 मत से आगे चल रहे हैं। 
 
- दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा है, ''सभी सात मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती सुचारू रूप से चल रही है। अब तक हमें किसी भी मतगणना केंद्र से किसी भी तरह के व्यवधान की कोई शिकायत या सूचना नहीं मिली है। शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति सामान्य है।'' 
22:12

झारखंड में 12 सीटों पर एनडीए जीता; शिबू सोरेन, बाबूलाल, सुबोधकांत जैसे दिग्गज हारे 

- Live Updates
 
- झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर भाजपा और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 2014 के आम चुनावों में भी झारखंड में इतनी ही सीटें मिली थीं। 
 
-राज्य में मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के अध्यक्ष शिबू सोरेन उर्फ गुरू जी दुमका की अपनी परंपरागत सीट से, उनके महागठबंधन के सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा सीट से और रांची से कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय बुरी तरह पराजित हुए हैं। 
 
-झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से अधिकतर के परिणाम आ गए हैं लेकिन कुछ सीटों के परिणाम तकनीकी कारणों से घोषित नहीं किए गए हैं।
सभी 14 सीटों में से 11 पर भाजपा के उम्मीदवार या तो जीत दर्ज कर चुके हैं अथवा आगे हैं।
 
-गिरिडीह की एक सीट पर भाजपा की सहयोगी आजसू ने जीत दर्ज की है। 
 
-सिंहभूम की सीट कांग्रेस ने भाजपा से छीन ली है और राजमहल की सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने पास बरकरार रखी है।
 
- झाविमो के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भाजपा की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अन्नपूर्णा देवी से 4,54,764 मतों के भारी अंतर से हार गए हैं। 
 
- दुमका से झामुमो के मुखिया उर्फ गुरू जी शिबू सोरेन भाजपा के सुनील सोरेन से 43,853 मतों से हार गए हैं। राज्य की मुख्य विपक्षी झामुमो की यह हार बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वह पार्टी के 
संस्थापक रहे हैं। 
 
- भाजपा के रांची से उम्मीदवार संजय सेठ ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय को 2,81,269 मतों के भारी अंतर से पराजित कर दिया है। 
 
- पलामू से भाजपा के निवर्तमान सांसद विष्णु दयाल राम ने राष्ट्रीय जनता दल के घूरन राम को 4,75,284 मतों के भारी अंतर से पराजित कर दिया। 
 
- जमशेदपुर से भाजपा के विद्युतवरण महतो ने झामुमो के चंपई सोरेन को 301036 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। 
 
- हजारीबाग सीट पर केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार जयंत सिन्हा ने कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू को 4,75,794 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। 
 
- गोड्डा लोकसभा सीट से भाजपा के निशिकांत दूबे ने झाविमो के प्रदीप यादव को 1,71,702 मतों के भारी अंतर से पराजित कर सीट अपने कब्जे में रखी। 
 
- गिरिडीह से भाजपा समर्थित आजसू उम्मीदवार एवं झारखंड सरकार के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने झामुमो के जगन्नाथ महतो को 2,48,347 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। 
 
- दुमका से आश्चर्यजनक रूप से भाजपा के सुनील सोरेन ने महागठबंधन के मुख्य घटक दल झामुमो के प्रमुख शिबू सोरेन उर्फ गुरू जी को पराजित कर इतिहास रच दिया। 
 
- धनबाद से भाजपा के निवर्तमान सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार कीर्ति आजाद को 3,90,209 मतों से पराजित किया। कीर्ति पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की दरभंगा सीट से भाजपा के टिकट पर जीते थे। 
 
-चतरा से भाजपा के सुनील कुमार सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार एवं विधायक मनोज कुमार यादव को 2,83,284 मतों के भारी अंतर से पराजित किया।
 
- राजमहल (अनुसूचित जनजाति) सीट पर भाजपा के हेमलाल मुर्मू झामुमो के निवर्तमान सांसद विजय हंसदा से 98658 मतों से लगातार दूसरी बार पराजित हुए और इन चुनावों में यही एक मात्र सीट झामुमो जीत सकी है। 
 
- लोहरदगा में केन्द्रीय आदिवासी कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत को 9459 मतों से पराजित किया। वह सुखदेव भगत से मतगणना के दौरान लंबे समय तक पीछे चल रहे थे। 
 
- खूंटी से भाजपा के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने मतगणना के अंतिम कुछ चरणों में कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को मात्र 1098 मतों के अंतर से पराजित किया जिसके चलते कांग्रेस यहां से पुनर्गणना की मांग कर रही है। 
 
पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी एवं सिंहभूम से कांग्रेस उम्मीदवार गीता कोड़ा ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद लक्ष्मण गिलुआ को 72,845 मतों से पराजित कर भाजपा को आश्चर्यचकित कर दिया। 
21:43

18 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में कांग्रेस का कोई सांसद नहीं, हारी सभी सीटें

यदि आप जम्मू एवं कश्मीर से तमिलनाडु तक जाएं तो रास्ते में पड़ने वाले आधा दर्जन राज्यों में कांग्रेस का एक भी सांसद नहीं मिलेगा। पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव में 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक भी सीट नहीं जीत पाई है।
 
 चुनाव हारने वालों में कांग्रेस के आठ मुख्यमंत्री और लोकसभा में पार्टी के नेता शामिल हैं। जिन बड़े राज्यों में कांग्रेस का खाता नहीं खुला है, उनमें राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात और ओडिशा शामिल हैं। छोटे राज्यों में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखंड शामिल हैं। 
 
इसके अलावा अंडमान एवं निकोबार, दादरा एवं नगर हवेली, दमन एंड दीव, लक्षद्वीप, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा में भी कांग्रेस कोई सीट नहीं जीत पाई है। 
 
लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक में कलबुर्गी सीट से हार गए हैं। पार्टी ने लोकसभा चुनाव में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों को मैदान में उतारा था और वे सभी चुनाव हार गए। इसमें दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित उत्तर पूर्व दिल्ली से, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भोपाल से, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सुशील मोदी क्रमश: नांदेड़ व सोलापुर से, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत नैनीताल से, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा तुरा से, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा सोनीपत से और वीरप्पा मोइली कर्नाटक में चिकबल्लूर से चुनाव हार गए हैं। 
 
सिर्फ केरल को छोड़ कर कांग्रेस किसी भी राज्य में दहाई के अंक में सीटें नहीं जीत पाई है। केरल में कांग्रेस ने 15 सीटें जीती है। इसके अलावा पंजाब और तमिलनाडु में आठ-आठ सीटें कांग्रेस ने हासिल की है। बड़े राज्यों में बिहार, झारखंड, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में कांग्रेस दो या इससे अधिक सीटें नहीं जीत पाई है। कांग्रेस की सीटों की कुल संख्या 50 से नीचे 49 पर रह सकती है। यह लगातार दूसरा लोकसभा चुनाव है, जब पार्टी ने 50 से कम सीटें हासिल की हैं। 2014 में कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 
21:40

पंजाब - सन्नी देओल ने गुरदासपुर सीट जीती पर कांग्रेस जीती आठ सीटें

LIVE UPDATES :
 
-देश में प्रधानमंत्री नरेंद, मोदी लहर की सुनामी में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में दबदबा कायम रखा और आठ सीटों पर जीत हासिल की हालांकि फिल्म अभिनेता सन्नी देओल ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष और सांसद सुनिल जाखड़ को गुरदासपुर से हरा दिया। 
 
-शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और भारतीय जनता पार्टी को दो-दो सीटें मिलीं जबकि आम आदमी पार्टी के हिस्से में एक सीट आई। 
 
-कांग्रेस ने लुधियाना (रवनीत सिंह बिट्टू), अमृतसर (गुरजीत सिंह औजला), जलंधर (संतोख सिंह चौधरी), खडूर साहिब (जसबीर सिंह डिंपा) पटियाला (परणीत कौर), आनंदपुर साहिब (मनीष तिवारी) और फरीदकोट (मोहम्मद सदीक) जीतीं। 
 
-शिरोमणि अकाली दल ने अपनी दो सीटें बरकरार रखीं। बठिंडा में जहां केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल जीतीं वहीं उनके पति और पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने फिरोजपुर सीट जीती। 
 
-भाजपा के हिस्से में गुरदासपुर (सन्नी देओल) और होशियारपुर सीटें आईं। आरक्षित होशियारपुर सीट से फगवाड़ के विधायक सोम प्रकाश विजयी रहे। 
21:20

महाराष्ट्र - पार्थ पवार हारे , भाजपा - शिवसेना 13 सीट जीते , 28 पर आगे

LIVE UPDATES :
 
-अब तक राज्य की 16  लोकसभा सीटों के परिणाम घोषित हुये हैं जिनमें 5 सीट भाजपा और 8 शिवसेना के खाते में गयी हैं। शेष 41 सीटों में से भाजपा 18 पर और शिवसेना 10 पर आगे है। पिछले चुनाव में भाजपा के खाते में 23 और शिवसेना के खाते में 18 सीटें गयी थीं। इस बार भी वही स्थिति बनती दिख रही है। 
 
-हालाँकि, केंद्रीय मंत्री एवं शिवसेना उम्मीदवार अनंत गीते रायगढ़ से अपनी सीट नहीं बचा सके। राकांपा के तटकरे दत्तात्रेय ने उन्हें 31,438 मतों से हारा दिया। इस सीट पर पिछली बार वह मात्र 2,110 मतों से विजयी रहे थे। 
 
-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) चार सीटों पर, कांग्रेस एक पर और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुलसमीन एक सीट पर आगे है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को बढ़त प्राप्त है। 
 
-प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा की हिना गावित ने नांदुड़बर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के.सी। पाडावी को 95,629 मतों से हरा दिया। नागपुर से केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी एक लाख 95 हजार से अधिक मतों की बढ़त बना चुके हैं। 
 
-केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार हंसराज अहीर चंद्रपुर से कांग्रेस के बालूभाऊ उर्फ सुरेश धनोड़कर से करीब 44 हजार मतों से पिछड़ रहे हैं। शिवसेना के आनंदराव अड़सुल निर्दलीय उम्मीदवार नवनीत रवि राणा से करीब 38 हजार मतों से पीछे हैं। 
 
-बारामती सीट से राकांपा की सुप्रिया सुले करीब एक लाख 55 हजार मतों की बढ़त बना चुकी हैं। बीड से भाजपा की प्रीतम गोपीनाथ मुंडे एक लाख 66 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रही हैं। 
 
-केंद्रीय मंत्री एवं धुले से भाजपा उम्मीदवार सुभाष राव भामरे करीब दो लाख 27 हजार की बढ़त बना चुके हैं। 
 
-मुंबई दक्षिण से शिवसेना के अरविंद सावंत कांग्रेस के मिलिंद देवड़ से एक लाख से अधिक मतों से आगे हैं। कांग्रेस की ही उर्मिला मातोंडकर भाजपा के गोपाल शेट्टी से तीन लाख 95 हजार से ज्यादा मतों के बड़ अंतर से पीछे चल रही हैं। 
 
-मुंबई उत्तर मध्य से कांग्रेस की प्रिया दत्त भाजपा की पूनम महाजन से करीब एक लाख 28 हजार मतों से और मुंबई उत्तर-पश्चिम से कांग्रेस के संजय निरुपम दो लाख 52 हजार से अधिक के अंतर पीछे हैं। सोलापुर से कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे एक लाख 55 हजार से अधिक मतों से पीछे चल रहे हैं।
21:10

रिकॉर्ड मतों से जीते प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा

LIVE UPDATE-
 
-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की। लोकसभा चुनाव में प्रदेश में अभी तक घोषित आठ चुनाव परिणामों में से छह भाजपा के पक्ष में गये हैं। 
 
-चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक मोदी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा—बसपा—रालोद गठबंधन प्रत्याशी सपा की शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार 505 मतों से परास्त किया। 
 
-मोदी को कुल छह लाख 74 हजार 664 मत मिले। वहीं शालिनी को एक लाख 95 हजार 159 वोट हासिल हुए। कांग्रेस के अजय राय तीसरे स्थान पर रहे जिन्हें एक लाख 52 हजार 548 मत प्राप्त हुए। 
 
-उन्नाव से भाजपा प्रत्याशी साक्षी महाराज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार सपा के अरुण शंकर शुक्ला को चार लाख 956 मतों से हराया। 
 
-अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी मौजूदा सांसद सतीश कुमार गौतम ने सपा—बसपा—रालोद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजीत बालियान को दो लाख 29 हजार 261 मतों से हराया। 
 
-बांदा से भाजपा के आर.के. सिंह पटेल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के श्यामाचरण गुप्ता को 58 हजार 938 मतों से पराजित किया। 
 
-गोरखपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा—बसपा गठबंधन के राम भुआल निषाद को तीन लाख एक हजार 664 मतों से हराया। 
 
-किशन को सात लाख 17 हजार 122 मत मिले जबकि निषाद को चार लाख 15 हजार 458 वोट हासिल हुए। 
 
-नगीना सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के गिरीश चन्द्र ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मौजूदा सांसद भाजपा के डॉक्टर यशवंत सिंह को एक लाख 66 हजार 832 मतों से पराजित किया। 
 
-रॉबर्ट्सगंज सीट से भाजपा के सहयोगी दल अपना दल—सोनेलाल के पकौड़ीलाल कोल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के भाई लाल कोल को 54 हजार 336 मतों से हराया। पिछली बार यह सीट भाजपा ने जीती थी। इस बार यह भाजपा से गठबंधन के तहत अपना दल को मिली थी। 
 
-बहराइच लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अक्षयवर लाल विजयी घोषित कर दिये गये हैं। 
 
-जिलाधिकारी शम्भू कुमार ने बताया कि लाल ने अपने निकटतम प्रत्याशी सपा—बसपा—रालोद गठबंधन के शब्बीर वाल्मीकि को लगभग एक लाख 28 हजार 669 मतों से हराया। 
 
-अक्षयवर लाल को पांच लाख 25 हजार 512 मत मिले। वहीं, वाल्मीकि को तीन लाख 96 हजार 843 वोट हासिल हुए। 
 
-कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34 हजार 383 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं और अपनी जमानत नहीं बचा सकीं। वह वर्ष 2014 में इसी सीट से सांसद चुनी गयी थीं। वह भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गयी थीं। 
 
-दलीय स्थिति पर नजर डालें तो अब तक छह सीटें भाजपा जीत चुकी है, जबकि 54 सीटों पर उसके प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए हैं। इसके अलावा बसपा एक सीट जीतने के साथ—साथ 10 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। सपा पांच सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस, रालोद और अपना दल—सोनेलाल एक—एक सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं। 
20:39

मैं सभी विजेताओं को बधाई देता हूं, चाहे वे किस पार्टी या किस क्षेत्र से चुनाव लड़े - PM मोदी

LIVE UPDATE : -
 
- मैं सभी विजेताओं को बधाई देता हूं, चाहे वे किस पार्टी या किस क्षेत्र से चुनाव लड़े - PM मोदी
 
- चुनाव आयोग और सुरक्षा संभालने वाले जवानों का भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आभार जताया 
 
- जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने जीत पर दी PM मोदी को बधाई
 
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को किया संबोधित 
 
- ये देश की जनता की विजय है - अमित शाह
 
- मोदी जी के नेतृ्तव में बीजेपी ने ऐतिहासिक विजय हासिल की है  ये जीत सबका साथ, सबका विकास की नीति की जय है ये जीत इस मायने में भी ऐतिहासिक है कि देश के अंदर 50 सालों के अंदर कोई पार्टी फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है : अमित शाह 
 
- अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार इस तरह की ऐतिहासिक विजय के लिए मैं बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं
 
- अमित शाह ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया
20:23

कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा 13 हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गए , अधिकतर पर BJP जीती

LIVE UPDATES :
 
- कर्नाटक के टुमकुर लोकसभा सीट से पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा भारतीय जनता पार्टी के जी एस वासवराज से 13 हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गए हैं : निर्वाचन आयोग। 
20:17

बिहार की 40 में से 3 सीटों पर परिणाम घोषित, 2 पर BJP जीती

LIVE UPDATES : 
 
- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने बेगूसराय लोकसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाकपा उम्मीदवार कन्हैया कुमार को चार लाख से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नवादा सीट से जीत दर्ज करने वाले गिरिराज को इस बार भाजपा ने बेगूसराय से अपना उम्मीदवार बनाया था। शुरू में वह बेगूसराय से चुनाव लड़ने को लेकर अनिच्छुक थे। 
 
गिरिराज को बेगूसराय में डाले गए कुल 12.17 लाख वोटों में से 6.88 लाख वोट मिले। जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष पद पर रहने के दौरान राजद्रोह के एक मुकदमे में गिरफ्तार किए जाने से पहली बार चर्चा में आए कन्हैया को 2.68 लाख वोट मिले। साल 2014 में बेगूसराय सीट पर दूसरे नंबर पर रहे राजद नेता और महागठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन को महज 1.97 लाख वोट मिले और वह तीसरे पायदान पर रहे। बेगूसराय में 20,408 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना। 
19:57

PM मोदी पार्टी मुख्यालय पहुंचे, शाह ने किया स्वागत

LIVE UPDATE : -
 
- अमित शाह ने PM मोदी का किया स्वागत 
 
 
- PM मोदी पार्टी मुख्यालय पहुंचे
 
- NDA -350 , UPA -91, अन्य -101
 
- जनता का फैसला स्वीकार, मोदी को दी बधाई : प्रियंका गांधी 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार पर बृहस्पतिवार को कहा कि वह जनता के फैसले का सम्मान करती हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा को बधाई देती हैं। 
उन्होंने कहा, ‘‘जनता ने फैसला किया है। इसका पूरा सम्मान करते हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को बधाई देती हूं।’’ 
19:36

कर्नाटक की 28 में से 16 सीटों पर नतीजे घोषित, अधिकतर पर BJP जीती

LIVE UPDATES :
 
चित्रदुर्ग सीट से भाजपा के ए नारायण स्‍वामी ने कांग्रेस के उम्मीदवार बी एन चंद्रप्‍पा को 80178 वोटों से हराया। 
 
- बेंगलुरु दक्षिण से बीजेपी उमीदवार तेजस्‍वी सूर्या कांग्रेस के  बी.के. हरिप्रसाद से 331192 मतों से जीते।
 
- बेंगलुरु उत्तर से भाजपा के डी वी सदानंद गौड़ा ने कांग्रेस उम्मीदवार कृष्‍ण बायरेगौड़ा को 147518 वोटों से पराजित किया।
 
- बेंगलुरु केन्‍द्रीय में बीजेपी उम्मीदवार पी सी मोहन ने कांग्रेस के रिजवान अरशद को 70968 मतों से हराया। 
19:14

राजस्थान में बीजेपी क्लीन स्वीप की ओर, दुष्यंत सिंह भी भारी मतों से जीते

LIVE UPDATE :-
 
-राजस्थान में सिर्फ नागौर लोकसभा सीट छोड़कर अन्य सभी 24 सीटों पर बीजेपी निर्णायक बढ़त बनाए हुए है। नागौर सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल एक लाख 70 हजार से अधिक वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी पर बढ़त बनाए हुए हैं।
 
-झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह भी भारी मतों से जीते। 
 
-राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से भाजपा के गजेन्द्र सिंह शेखावत जीते। 
 
-राजस्थान की अजमेर लोकसभा सीट से भाजपा के भागीरथ चौधरी जीते। उन्होंने कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला को 4,16,424 मत से हराया। 
 
-राजस्थान की भीलवाडा लोकसभा सीट से भाजपा के सुभाष चंद्र बहेड़िया जीते। उन्होंने कांग्रेस के रामपाल शर्मा को 6,12,000 मत से पराजित किया। 
 
-राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से भाजपा के कैलाश चौधरी 3,23,808 मतों से जीते।
19:11

PM मोदी ने अपने ट्वीटर से चौकीदार हटाया

LIVE UPDATE : -
 
- PM मोदी ने अपने ट्वीटर से चौकीदार हटाया , उन्‍होंने लिखा कि भारत की जनता चौकीदार बन गई और उन्‍होंने देश की सेवा की। जातिवाद, साम्‍प्रदायिकता, भ्रष्‍टाचार और भाई भतीजावाद से भारत को बचाने के लिए चौकीदार ताकतवर प्रतीक बन गया। अब चौकीदार की भावना को अलग लेवल पर ले जाने का समय आ गया है। इस भावना को हर पल जिंदा रखें। मेरे टि्वटर नाम से चौकीदार जा रहा है लेकिन यह मेरा अभिन्‍न अंग रहेगा।
 
राहुल गाँधी ने इस्तीफे की पेशकश की - सूत्र
 
- राहुल ने ली हार की जिम्मेदारी
 
- राहुल गाँधी ने PM मोदी और स्मृति ईरानी को दी जीत की बधाई
 
- आरएसएस ने चुनाव में बीजेपी की जीत को ‘राष्ट्रीय शक्तियों की जीत’ बताया 
18:47

कर्नाटक की 28 में से 12 सीटों पर नतीजे घोषित, अधिकतर पर BJP जीती

LIVE UPDATES : 
 
उत्तर कन्‍नड़ से भाजपा उम्मीदवार अनंतकुमार हेगड़े ने जेडीएस के आनंद असनोतिकर को 479649 वोटों के अंतर से हराया।
 
- शिमोगा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बी वाई राघवेंद्र ने जेडीएस की मधु बंगारप्‍पा को 223360 मतों से पराजित किया।
 
- हासन सीट से जेडीएस उम्मीदवार प्रज्‍वल रेवन्‍ना ने BJP की ए मंजू को 141324 वोटों के अंतर से हराया।
 
-धारवाड़ से BJP के प्रह्लाद वेंकटेश जोशी ने कांग्रेस के उम्मीदवार विनय कुलकर्णी को 205072 मतों से पराजित किया।
 
-वही, दक्षिण कन्‍नड़ सीट से भाजपा उम्मीदवार नलिन कुमार ने कांग्रेस के मिथुन एम राय को 274621 वोटों के अंतर से हराया।
 
-चिकबलपुर में बीजेपी के बीएन बच्छेगौड़ा ने कांग्रेस के डॉ. एम वीरप्‍पमोइली 182110 मतों से पराजित किया।
 
- बीजापुर सीट से BJP के जिगाजीनागी रमेश चंदप्पा जनता दल (सेक्युलर) के डॉ. सुनीता देवानंद चवन को 258038 मतों के अंतर से जीते।
 
- बीदर से भाजपा के भागवांथ खुबा कांग्रेस के ईशवर बी खंडरे को 116834 मतों से पराजित किया।
 
- कर्नाटक की बेल्लारी सीट से भाजपा उम्मीदवार वाई देवेंद्रप्पा कांग्रेस के वी. एस. उगरप्पा से 55707 मतों के अंतर से जीते। 
 
कर्नाटक में बेंगलुरू ग्रामीण सीट से कांग्रेस प्रत्याशी डी. के. सुरेश अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के ए. गौडा से 2,06,870 वोटों के अंतर से जीते। 
 
कर्नाटक के कोप्पल लोस सीट से भाजपा के कराडी संगन्ना अमरापा ने कांग्रेस के के राजशेखर हितनई को 38397 मतों से पराजित किया। भाजपा ने सीट बरकरार रखी।
 
कर्नाटक की हावेरी सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा बरकरार रखते हुए पार्टी उम्मीदवार सी एस उदासी ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डी आर पाटिल को एक लाख 40 हजार 882 मतों से पराजित किया है । निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी में कहा गया है कि उदासी को छह लाख 83 हजार 660 मत मिले, वहीं कांग्रेस के डी आर पाटिल को पांच लाख 42 हजार 778 मत मिले हैं । 
18:42

रोहतक सीट पर एक बार फिर आगे निकले अरविंद शर्मा, 3008 वोट की बढ़त

LIVE UPDATES : 

-हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 9 पर भाजपा बड़े अंतर के साथ जीत की ओर बढ़ रही है। मतगणना के अंतिम दौर में भी रोहतक सीट पर कड़ा मुकाबला बना हुआ है। यहां अरविंद शर्मा 3008 वोट की लीड लेकर कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर सबसे कम हार-जीत का अंतर रहने वाला है। वहीं सोनीपत सीट पर भाजपा के रमेश कौशिक, कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा से 1 लाख 62 हजार 759 वोट से आगे चल रहे हैं। 

18:38

केरल में कांग्रेस को बढ़त, मध्य प्रदेश में कांग्रेस दिग्गजों पर संकट

LIVE UPDATES-
 
-कांग्रेस के उम्मीदवार वी.के.श्रीकंदन केरल के पलक्कड़ सीट से जीते। श्रीकंदन 399,274 से जीते। 
 
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड सीट पर लगातार आगे चल रहे हैं। फिलहाल अभी भी गिनती हो रही है। राहुल को वायनाड सीट पर 8,08346 वोट से आगे हैं। 
 
 
-रुझान आ रहे हैं, कांग्रेस के सभी दिग्गज दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, मीनाक्षी नटराजन आदि पीछे चल रहे हैं। एक अच्छी खबर सिर्फ छिंदवाड़ा से कांग्रेस के लिए आ रही है। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ दूसरा चक्र पूरा होने पर भाजपा उम्मीदवार नाथन शाह से 5000 हजार वोटों की बढ़त बनाए हुए थे, वहीं विधानसभा के उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ भाजपा उम्मीदवार विवेक साहू से 8000 वोटों से आगे चल रहे थे। 
18:35

यूपी में दूसरी जीत मिली बीजेपी को, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कराई जीत दर्ज़

LIVE UPDATE-
 
-अमेठी में जीत की ओर बढ़ रहीं स्मृति ईरानी ने प्रेरणादायक ट्वीट किया है। 
 
-यूपी के सुल्तानपुर से केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मेनका गांधी चुनाव जीत गई हैं। मेनका गांधी ने समाज पार्टी के चंद्र भ्रद सिंह को 12,397 वोटों से मात दी है। सुबह से बहुत उठा-पटक चल रही थी, दोनों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी थी। 
18:23

यूपी में पहली जीत मिली बीजेपी को, कांग्रेस की नींव बचाने में सोनिया गांधी हुईं सक्षम

LIVE UPDATE-
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी सीट पर अभी से हार मान ली है, जहां करीब 33000 वोटों से स्मृति आगे चल रही हैं। 
 
-कांग्रेस का यूपी में सफाया हो गया है। यूपी में कांग्रेस सिर्फ रायबरेली सीट से ही आगे चल रही हैं। इस सीट पर सोनिया गांधी 355192 वोटों से आगे चल रही हैं। वहीं अमेठी सीट पर राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं। स्मृति से राहुल लगभग 33001 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 
18:12

बीजेपी को यूपी में पहली जीत, एनडीए 59 सीटों पर आगे

-भारतीय जनता पार्टी के कैंडिडेट अक्षयबर लाल बहराइच सीट से 1,28,752 वोटों से जीते। सपा के शब्बीर वाल्मीकि दूसरे स्थान पर रहे। 
 
-लोकसभा चुनाव 2019 में यूवी की सहारनपुर सीट पर महागठबंधन के हाजी फजलुर्रहमान ने बाजी मार ली है। अब तक हाजी फजलुर्रहमान 503302 वोट से आगे चल रहे हैं। वहीं बीजेपी के राघव लखन पाल शर्मा को 470674 वोट और कांग्रेस के इमरान मसूद को 200451 वोट मिले हैं। 
17:56

उत्तराखंड में '2 लाख’ वोटों से आगे हैं भाजपा के पांचों प्रत्याशी

LIVE UPDATES-
 
-बीजेपी के सारे उम्मीदवार उत्तराखंड में 2 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। रुझानों को देखकर कहा जा रहा है कि बीजेपी का उत्तराखंड में जीतना लगभग तय है। 
 
अल्मोड़ा में केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा से 63,849 मतों से आगे चल रहे हैं । पौड़ी गढ़वाल में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के मनीष खंडूरी से 98,355 मतों से आगे चल रहे हैं । टिहरी में भाजपा सांसद महारानी राज्यलक्ष्मी शाह कांग्रेस के प्रीतम सिंह से 68,946 मतों से आगे चल रही हैं । उधमसिंह नगर—नैनीताल में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत से 1,15,939 मतों से आगे हैं । हरिद्वार में मौजूदा भाजपा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी अंबरीष कुमार से 53,356 मतों से आगे चल रहे हैं । 
उत्तराखंड में पहले चरण में 11 अप्रैल को चुनाव हुआ था ।
17:32

गांधीनगर से अमित शाह की विराट जीत

LIVE UPDATES :

-बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से जीत गए हैं। शाह ने 5,54,568 वोटों से जीत दर्ज की। इस बड़ी जीत के साथ अमित शाह ने लालकृष्ण आडवाणी की जीत भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

 
17:25

बिहार के दरभंगा में BJP के गोपाल जी ठाकुर ने RJD के सिद्दीकी को दी शिकस्त

LIVE UPDATES : 
 
बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2,67,979 मतों से हराया । 
17:19

वायनाड सीट पर राहुल गांधी की बंपर लहर, 8 लाख वोटों से आगे

LIVE UPDATES-
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड सीट पर लगातार आगे चल रहे हैं। फिलहाल अभी भी गिनती हो रही है। राहुल को वायनाड सीट पर 8,08346 वोट से आगे हैं। 
 
-कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरुर ने थिरुवनंतपुरम सीट पर बढ़त बना ली है। इस समय थिरुवनंतपुरम सीट पर 60 हजार वोट से आगे हैं। फिलहाल अभी वहां मतगणना चली रही है।
17:10

हरियाणा में एक बार फिर चल पड़ा मोदी मैजिक , BJP 9 सीटों पर आगे

LIVE UPDATES : 

-रोहतक लोकसभा सीट में बाजी फिर से पलट गई है। अब तक जहां भाजपा के अरविंद शर्मा लीड बनाए हुए थे। वहीं अब कांग्रेस प्राइडयाशी दीपेंद्र दो हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। अरविंद शर्मा को चार लाख 66 हजार 62 और दीपेंद्र को चार लाख 68 हजार 31 वोट मिले हैं।

 
-हरियाणा में बीजेपी शानदार प्रदर्शन कर रही है।  हरियाणा में बीजेपी 9 सीटों से आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है। यहां मोदी मैजिक साफ देखा जा सकता है।
 
-रुझानों में यहां बीजेपी 9 सीटों से आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है. लेकिन यहां पल-पल समीकरण बदल रहे हैं। कांगेस के दीपेंद्र हुड्डा और भाजपा के अरविंद शर्मा के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या दीपेंद्र हुड्डा अपनी सीट बचा पाते हैं या नहीं।
 
-कुरुक्षेत्र लोक सभा उम्मीदवार नायब सैनी को 171581 मत, निर्मल सिंह 74418 मत, अर्जुन चौटाला 16543 मत, शशी सैनी 21347मत और जय भगवान शर्मा को 23038 मत मिले हैं।
17:05

शाह रिकॉर्ड मतों से जीत की ओर,गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे

LIVE UPDATES : 
 
-अमित शाह गांधीनगर सीट से साढ़े चार लाख वोटों से अगे चल रहे हैं। 
 
-हाल फिलहाल में गुजरात में बीजेपी को मिले रिकॉर्ड 61.62 प्रतिशत वोट शेयर,वहीं बसपा को 32.70 प्रतिशत वोट शेयर से ही खुश होना पड़ेगा। 
 
-गुजरात में बीजेपी की सभी 26 सीटों पर बढ़त। कांग्रेस और अन्य को एक भी सीट पर बढ़त नहीं हुई नसीब। इस प्रकार देखें तो कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है।
 
-आमित शाह को अब मिले चार लाख 64 हजार 971 वोट। वहीं उनके खिलाफ लडऩे वाले कांग्रेस प्रत्याशी डॉ.सी जी चावड़ा को मिले 1 लाख 43 हजार 862 वोट। इस प्रकार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 3 लाख से अधि वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से शुरुआती रुझानों में भाजपा 24 सीटों पर आगे। जबकि कांग्रेस 2 सीटों पर सिमटी गई है।
 
-गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर एकतरफा मुकाबला देखने को मिल रहा है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को अभी तक जहां 152186 वोट मिले हैं, वहीं उनके  निकटतम कांग्रेस प्रत्याशी को 52594 मत मिले हैं। इस प्रकार अमित शाह एक लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।
 
-महाराष्ट्र में बीजेपी को अब तक 37 लोकसभा सीटों पर बढ़त मिल चुकी है।  जबकि कांग्रेस सिर्फ दस सीटों पर ही आगे चल रही है। अन्य को एक सीट पर बढ़त है।
 
-गुजरात की गांधीनगर सीट से बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह 1 लाख 86 हजार 878 वोटों से आगे चल रहे हैं। इससे पहले इस सीट से बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी 483121 वोटों से जीते थे।
 
-महाराष्ट्र की कुल 48 में से 39 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है तो आठ सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर अन्य उम्मीदवार को बढ़त मिली है।
 
17:03

कई राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, रुझानों में NDA ने तोड़ा रिकॉर्ड

LIVE UPDATE : -
 
- राजस्थान में मोदी लहर, भाजपा बड़ी जीत की राह पर 
राजस्थान में मोदी लहर साफ रूप से दिखाई पड़ रहा है। मतगणना रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 25 में से 24 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। यह राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका है, जो कुछ महीने पहले ही राज्य में सरकार बनाने में कामयाब रही थी, जिससे संसदीय चुनावों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जगी थी। 
16:46

कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा ने बरकरार रखा कब्जा

LIVE UPDATES : 
 
कर्नाटक की हावेरी सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा बरकरार रखते हुए पार्टी उम्मीदवार सी एस उदासी ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डी आर पाटिल को एक लाख 40 हजार 882 मतों से पराजित किया है । निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी में कहा गया है कि उदासी को छह लाख 83 हजार 660 मत मिले, वहीं कांग्रेस के डी आर पाटिल को पांच लाख 42 हजार 778 मत मिले हैं ।
16:38

NDA के दिग्गज नेताओं ने धमाकेदार जीत पर किये ख़ुशी के ट्वीट

लोकसभा चुनाव 2019 के फाइनल राउंड में नरेंद्र मोदी का जमकर डंका बज गया है, रुझानों के हिसाब से तस्वीरें लगभग साफ़ हो चुकी है की मोदी एकबार फिर से शानदार वापसी करते हुए सरकार बना रहे है इस जीत को देख NDA नेताओ की ख़ुशी फूले नहीं समां रही और सभी भाजपा नेता जीत के जश्न में डूब चुके है और इस जीत का असर ट्विटर पर भी देखा जा सकता है, नेता इस जीत को लेकर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया दे रहे है 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा-सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत
साथ में हम बढ़ते हैं। साथ में हम समृद्ध होते हैं। हम सब मिलकर एक मजबूत और समावेशी भारत का निर्माण करेंगे। -भारत फिर से जीता!
 
 
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया- ये भारत की जीत है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह जी के सफल नेतृत्व में भाजपा ने इतिहास रच दिया है। देश की जनता को और सभी कार्यकर्ताओं को बधाई। 
 
 
नेशनल कांफ्रेस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया- एग्जिट पोल सही थे। अब केवल भाजपा और एनडीए को इस शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देना बच गया है।
 
 
 
विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री जी को भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन। मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृज्ञता व्यक्त करती हूं
 
 
 
सुशिल कुमार मोदी- क्या आदमी है! क्या जनादेश! जबकि उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा How is the Josh? Khamosh! 
 
 
 
 
 
केरल की तिरुवनंतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर ने ट्वीट किया- 67% की गिनती के साथ, मेरा नेतृत्व 42,000 पार कर गया है और मैं अपने एमपी निर्वाचन क्षेत्र में सात विधानसभा क्षेत्रों में से छह में अग्रणी हूं। #TharoorForTvm राष्ट्रीय चित्र के बारे में दुखी और निराश
 
 
 
लखनऊ सीट पर भाजपा से निवर्तमान केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा- आम चुनावों में यह ऐतिहासिक जीत मोदीजी के दूरदर्शी नेतृत्व, अमित शाहजी की गत्यात्मकता और जमीन पर भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की मेहनत का नतीजा है। 
 
 
अरुणाचल पश्चिम सीट पर भाजपा के नेता व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू  ने लिखा-पहले दौर की मतगणना के बाद मैंने अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल (पश्चिम) लोकसभा सीट से 30,000 (तीस हज़ार) से अधिक की बढ़त ले ली है।
16:23

एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने किया ट्वीट

LIVE UPDATE : -
 
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी को जीत की बधाई दी
 
- ओडिशा विधानसभा चुनाव में जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई दी है

-
 लालकृष्ण आडवाणी ने भाजपा की अभूतपूर्व जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी, अमित शाह की प्रशंसा की
 
- कांग्रेस की हार पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले - पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान आर्मी के चीफ जनरल बाजवा से गले मिलने का कांग्रेस को नुकसान हुआ है 
 
- लोकसभा चुनावों में एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, 'फिर एक बार मोदी सरकार शुक्रिया भारत।'
 
इसके साथ अमित शाह ने और भी ट्वीट किए और कहा, 'यह जीत पूरे भारत की जीत है। देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है। यह भव्य विजय प्रधानमंत्री मोदी जी की पाँच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास की जीत है, मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से श्री नरेन्द्र मोदी जी को हार्दिक बधाई देता हूँ।'
16:17

ऐतिहासिक जीत को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया

LIVE UPDATE : -
 
- ऐतिहासिक जीत को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया - 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने जीत पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है
 
- NDA-346, UPA-95 अन्य -101
15:19

छत्तीसगढ़ : क्या है सभी 11 सीटों का हाल !

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है। राज्य की सभी 11 सीटों से मिल रहे रुझान के अनुसार भाजपा 10 सीटों पर तथा कांग्रेस एक सीट पर आगे है।
 
क्रमांक. लोकसभा सीट का नाम आगे / जीत 
 
1. बस्तर - कांग्रेस 
2. बिलासपुर - भाजपा 
3. दुर्ग - भाजपा 
4. जांजगीर चांपा -भाजपा 
5 कांकेर -भाजपा 
6. कोरबा -भाजपा 
7. महासमुंद -भाजपा 
8. रायगढ़ -भाजपा 
9. रायपुर -भाजपा 
10. राजनांदगांव -भाजपा 
11 सरगुजा -भाजपा 
 
भारतीय जनता पार्टी 10 सीटों पर आगे  , कांग्रेस 01 सीट पर आगे , बहुजन समाज पार्टी 00 
15:09

वायनाड सीट पर राहुल गांधी की बंपर लहर, 3 लाख वोटों से आगे

LIVE UPDATES-
 
-कांग्रेस के अध्याक्ष राहुल गांधी ने सभी को पछाड़ते हुए वायनाड सीट पर 3 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर अब तक की यह पहली बड़ी जीत दिखाई दे रही है। 
 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड लोकसभा सीट से दो लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं जबकि उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से वह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से 4674 वोटों से पीछे चल रहे हैं। इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे श्री गांधी वायनाड सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पी पी सुनीर से 204533 मतों से आगे हैं। अमेठी से सांसद श्री गांधी हालांकि पार्टी की इस परंपरागत सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी से 4674 मतों से पीछे हैं।
15:00

लोगों ने विपक्ष की नकारात्मक राजनीति को खारिज कर PM मोदी के कार्यो पर लगाई मुहर

लोकसभा चुनाव के ताजा रूझानों में भाजपा के बड़े बहुमत से सत्ता में वापसी करने के संकेत के बीच भाजपा नेताओं ने बृहस्पतिवार को जोर दिया कि इससे स्पष्ट है कि अब ‘राजनीति का व्याकरण’ बदल चुका है और लोगों ने विपक्ष की नकारात्मक राजनीति को खारिज कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यो पर मुहर लगाई है । 
 
भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनावों में भाजपा की संभावित जीत को 'ऐतिहासिक' करार देते हुए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मजबूत' और पार्टी प्रमुख अमित शाह के 'गतिशील' नेतृत्व का नतीजा बताया। 
 
सिंह ने अपने ट्वीट में कहा कि भारत के लोगों ने एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में भरोसा दिखाया है और भाजपा नीत राजग को निर्णायक बहुमत दिया है। 
 
उन्होंने कहा, ''उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से फोन पर बात की है और लोकसभा चुनावों में भाजपा नीत राजग को शानदार जीत दिलाने के लिए उन्हें बधाई दी।'' 
 
सिंह ने कहा, ''मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व एवं गतिशील मार्गदर्शन में पार्टी निर्णयक जीत दर्ज कर रही है। मैं भाजपा नीत राजग को निर्णायक जनादेश देने के लिये लोगों का आभार प्रकट करता हूं। '' 
 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी - भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन । मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूँ । ’’ 
 
भाजपा उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा, ‘‘ एक बार फिर से लोगों ने भाजपा और मोदी के प्रति व्यापक विश्वास व्यक्त किया है। जो संकेत मिले हैं, उससे स्पष्ट है कि अब ‘राजनीति का व्याकरण’ बदल चुका है और लोगों ने विपक्ष की नकारात्मक राजनीति को खारिज कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यो पर मुहर लगाने का काम किया है ।’’ 
 
भाजपा प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पार्टी का शानदार प्रदर्शन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास कार्यो की जीत और विपक्ष की नकारात्मक राजनीति की पराजय है । 
 
उन्होंने कहा कि जो लोग यह सोचते थे कि जातपात की राजनीति से वे विकास को पराजित कर देंगे, उन्हें यह समझना चाहिए कि यह नया युग है, मोदी युग है... यह विकास की राजनीति का यु्ग है ।
 
लोजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने ट्वीट किया, ‘‘ यह चुनाव नही था, मोदी सुनामी था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का दिल से हार्दिक अभिनंदन। ’’ 
 
केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘‘ यह प्रचंड जीत कुछ और नहीं, पूरब से पश्चिम तक राजनीतिक सुनामी है... भाजपा सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है, यह वास्तविकता है । उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगों ने एकमत विकल्प के लिये वोट दिया। लोगों की पसंद मोदी रहे ।’’ 
 
केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत के लोगों ने मोदी को अपना आशीर्वाद दिया है । 
एक अन्य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने कहा, ‘‘ मेरा जयपुर सेंट्रल सहित सम्पूर्ण भाजपा कार्यकर्ताओं को सलाम । यह राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा है । ’’ 
14:55

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 48 में से 43 सीटों पर बढ़त

LIVE UPDATES :
 
- लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों के रुझान प्राप्त हो गए हैं। फिलहाल बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 43 सीटों पर आगे चल रहा है। 
 
- महाराष्ट्र की सभी 48 लोकसभा सीटों के रुझान प्राप्त हो गए हैं। दोपहर 1 बजे यहां दलीय स्थिति कुछ इस प्रकार है। 
 
पार्टी      जीत   आगे   कुल 
 
AIMIM        0    /     1 /   1 
बीजेपी          0    /     23  / 23 
कांग्रेस         0    /     1 /  1 
एनसीपी        0     /    3 /  3 
शिवसेना       0     /   20 / 20 
कुल               0     /   48 / 48 
14:31

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी बधाई

LIVE UPDATE : -

- इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बीजेपी की प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

- लोकसभा चुनाव में बीजेपी की फिर से बड़ी जीत की संभावना के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी ने सभी का अभिवादन किया

- - ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और मेलबर्न में भारतीय जनता पार्टी के समर्थकों ने 292 सीटों पर रुझान दिखाने वाली पार्टी के रूप में जश्न मनाया।

- सुषमा स्वराज ने ‘बड़ी जीत’ पर मोदी को दी बधाई - गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे। अमित शाह गांधीनगर सीट पर 1 लाख 86 हजार से अधिक मतों से आगे।

भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव में मतगणना के रूझानों में भाजपा के ‘बड़ी जीत’ की ओर बढ़ने का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी ।

14:23

महागठबंधन फुस्स हुआ मोदी लहर के आगे, हेमा मालिनी-साक्षी महाराज आगे

LIVE UPDATE-
 
-बीजेपी की दिग्गज नेता हेमा मालिनी इस बार भी लोक सभा चुनाव मथुरा सीट जीत गई हैं। हेमा मालिनी मथुरा सीट से लगभग 113675 वोटों से आगे हैं। वहीं बीजेपी के उम्मीदवार साक्षी महाराज भी उन्नाव सीट से 294467 वोटों से आगे हैं। बीजेपी के राजकुमार चाहर फतेहपुर सीकरी सीट से लगभग 44000 वोटों से आगे हैं। 
14:18

गुजरात की सभी 26 सीटों पर आगे चल रही है बीजेपी

LIVE UPDATE : -
 
गुजरात की सभी 26 सीटों पर आगे चल रही है बीजेपी
 
- गांधीनगर सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉ. सी. जे. चावड़ा से 1,98,279 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- जामनगर सीट से भाजपा की पूनमबेन हेमतभाई माडम निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कंडोरिया मुलुभाई रणमलभाई से 94,161 वोटों से आगे चल रही हैं। 
 
- जूनागढ़ सीट से भाजपा के राजेशभाई नारणभाई चुडासमा कांग्रेस प्रत्याशी वंश पुंजाभाई भीमाभाई से 37,148 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- कच्छ सीट से भाजपा के चावड़ा विनोद लखमशी कांग्रेस के नरेश नाराणभाई महेश्वरी से 40,702 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- खेडा सीट से भाजपा के चौहाण देवुसिंह कांग्रेस प्रत्याशी बिमल शाह से 34,970 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- महेसाणा लोकसभा सीट से शारदाबेन अनिलभाई पटेल कांग्रेस उम्मीदवार ए. जे. पटेल से 11,354 मतों से आगे हैं। 
 
- नवसारी सीट से भाजपा के सी. आर. पाटिल निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के धर्मेशभाई भीमभाई पटेल से 99,902 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- पंचमहाल सीट से भाजपा के रतनसिंह मगनसिंह राठौड़ कांग्रेस प्रत्याशी वेचातभाई कुबेरभाई खांट से 23,975 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- पाटण सीट से भरतसिंहजी शंकरजी डाभी कांग्रेस के जगदीश ठाकोर से 32,144 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- पोरबंदर से भाजपा प्रत्याशी रमेशभाई लवजीभाई धडुक कांग्रेस के ललित वसोया से 45,624 वोटों से आगे हैं। 
 
- अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट से भाजपा के हसमुखभाई सोमाभाई पटेल कांग्रेस की गीताबेन पटेल से 45,622 वोटों से आगे हैं।
14:15

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच बराबरी की टक्कर

LIVE UPDATE : -
 
- दक्षिण गोवा से कांग्रेस के उम्मीदवार कॉस्मे फ्रांसिस्को ने बीजेपी उम्मीदवार एडवोकेट नारेद्न्त्रा सवाईकर को पीछे छोड़ा दिया है। 
 
- उत्तर गोवा में बीजेपी श्रीपद येस्सो नाइक आगे चल रहे हैं।
 
- दक्षिण गोवा से बीजेपी उम्मीदवार एडवोकेट नारेद्न्त्रा सवाईकर आगे चल रहे हैं।
 
- शुरुआती रुझानों में बीजेपी 1 और कांग्रेस 1 सीटों पर आगे चल रही है।
14:12

राजस्थान में बीजेपी की सुनामी

LIVE UPDATE :-
 
-राजस्थान में बीजेपी की सुनामी सी दिखाई पड़ रही है। पार्टी की 24 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। जबकि  
कांग्रेस ने बीएस एक सीट पर ही अपनी बढ़त बनाई हुई है।  
 
-राजस्थान की जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 91 हजार 493 वोटों से बनाई बढ़त।उनके मुकाबले यहां कांग्रेस से कृष्णा पूनिया चुनाव मैदान में हैं। पिछली बार भी इस सीट से राठौर 332896 वोटों से जीते थे।
 
-राजस्थान की सभी 21 सीटों पर बीजेपी ने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। कांग्रेस ने पहले पांच सीटों पर बढ़त बनाई थी, मगर उससे बरकरार नहीं रख पाई।  
 
-उदयपुर में बीजेपी को बढ़तउदयपुर से बीजेपी के अर्जुुन मीणा आगे चल रहे है. अजमेर सीट पर भी बीजेपी आगे चल रही है। 
13:41

हिमाचल में बीजेपी सभी चारों लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत की ओर

LIVE UPDATES : 
 
 
- हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों पर बीजेपी अब बड़ी जीत दर्ज करने की ओर बढ़ रही है। पार्टी के चारों उम्मीदवारों ने कांग्रेस प्रत्याशियों पर भारी मतों से बढ़त हासिल कर ली है इनकी जीत अब लगभग तय मानी जा रही। 
 
हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी ने बढ़त बना ली है। राज्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, मंडी से मौजूदा सांसद राम स्वरूप ने कांग्रेस के आश्रय शर्मा पर 46,000 वोटों से बढ़त बना ली है। 
 
- कांगड़ा सीट से बीजेपी के किशन कपूर कांग्रेस के पवन काजल से 41,000 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- हमीरपुर सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर पर 51,000 वोटों की बढ़त बना ली है। वहीं, शिमला सीट पर बीजेपी के सुरेश कश्यप, कांग्रेस के धनीराम शांडिल से 44,000 मतों से आगे चल रहे हैं। 
13:24

बिहार में 38 सीटों पर NDA, दो सीट पर RJD आगे

LIVE UPDATES : 
 
बिहार की 40 में से 38 सीटों पर सत्तारुढ़ राजग के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जबकि राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार दो सीटों पर आगे हैं। भाजपा और जदयू के उम्मीदवार 16-16 सीटों पर आगे चल रहे हैं। वहीं राजग के अन्य घटक दल लोजपा के उम्मीदवार छह सीटों पर आगे चल रहे हैं। राजद उम्मीदवार जहानाबाद और पाटलिपुत्र सीट से आगे चल रहे हैं। 
-  बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर मतों की गणना चल रही है। 12 बजे तक की दलीय स्थिति इस प्रकार है :  भारतीय जनता पार्टी 16 पर आगे, जनता दल (यूनाइटेड) भी 16 पर और राष्ट्रीय जनता दल 2 पर आगे चल रही है। 
 
- बेगूसराय : गिरिराज सिंह 232149, कन्हैया कुमार 109556, तनवीर हसन 70483 
13:08

राजनाथ ने मोदी और शाह को जीत के लिए दी बधाई।

LIVE UPDATE : -
 
- राजनाथ ने मोदी और शाह को जीत के लिए दी बधाई।
 
- कांग्रेस को सिर्फ केरल और पंजाब का सहारा
प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस का केरल और पंजाब छोड़कर अन्य राज्यों में एक बार फिर सफाया होता नजर आ रहा है। चुनाव आयोग के दोपहर 12 बजे तक मिले रुझानों के अनुसार कांग्रेस को पिछले आम चुनाव की तरह इस बार भी भारतीय जनता पार्टी के हाथों करारी शिकस्त मिलती दिख रही है और अब तक वह 542 सीटों में से सिर्फ 50 सीटों पर ही बढत बनाए हुए है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी से पिछड रहे हैं। 
 
- संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी अपनी परंपरागत सीट रायबरेली से आगे चल रही हैं लेकिन मल्लिकार्जुन खडगे, दिग्विजयसिंह, शीला दीक्षित, सलमान खुर्शीद, भूपेंद्रसिंह हुड्डा, हरीश रावत, सुशील कुमार शिंदे, कुमारी सैलजा जैसे पार्टी के दिग्गज पीछे चल रहे हैं। 
 
- इस चुनाव में बुरी तरह पिछड़ रही कांग्रेस को सिर्फ केरल और पंजाब में कुछ राहत मिलती दिख रही है। अन्य राज्यों में उसका सफाया होता नजर आ रहा है। केरल की 20 सीटों मेंवह 15 पर आगे चल रही है। राज्य की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे श्री गांधी ने अच्छी खासी बढत बना ली है। पंजाब की 13 सीटों में से कांग्रेस आठ सीटों पर आगे चल रही है। 
 
- प्रियंका गाँधी ने राहुल गाँधी से की मुलाकात 
 
- ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और मेलबर्न में भारतीय जनता पार्टी के समर्थकों ने 292 सीटों पर रुझान दिखाने वाली पार्टी के रूप में जश्न मनाया।
 
 
 
- NDA -346 , UPA-85 , अन्य -112 
 
- प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी सीट से करीब एक लाख 49 हजार मतों से आगे चल रहे हैं
 
- सुषमा स्वराज ने ‘बड़ी जीत’ पर मोदी को दी बधाई  - गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे। अमित शाह गांधीनगर सीट पर 1 लाख 86 हजार से अधिक मतों से आगे।
 
भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव में मतगणना के रूझानों में भाजपा के ‘बड़ी जीत’ की ओर बढ़ने का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी । 
 
ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से 700 वोटों से आगे चल रहे भाजपा नेता डॉ संबित पात्रा।
 
पश्चिम बंगाल में 24 सीटों पर टीएमसी आगे, 17 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे ; कुल सीटें 42 ।
 
- आंध्र में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है।
 
- झारखंड में भाजपा 10 सीटों पर आगे, शिबू सोरेन दुमका से पीछे ।
 
- महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों आगे चल रही है बीजेपी
13:06

राहुल गांधी की वायनाड सीट से चली लहर,1.5 लाख वोटों से आगे

LIVE UPDATES-
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को साल 2014 केलोकसभा चुनावों में वायनाड सीट पर सिर्फ 20,870 वोटों के अंतर से वह जीते थे। लेकिन इस साल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को इस सीट पर 1.5 लाख वोट की बढ़त मिल गई है।  वायनाड सीट पर सीपीआई कैंडिडेट पीपी सुनीर को 105197 वोट मिल चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी लगभग 1.5 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। 
12:26

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को 31 पर बढ़त, कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे पीछे

LIVE UPDATES :
 
- पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे सोलापुर से पीछे हैं, एनसीपी की सुप्रिया सुले बरोटी से आगे हैं।
 
- लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में सत्तारूढ़ बीजेपी- शिवसेना गठबंधन राज्य की 31 लोकसभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं जबकि कांग्रेस-राकांपा 16 सीटों पर बढ़त बनाए है, वहीं वंचित बहुजन अघाड़ी एक लोकसभा सीट पर बढ़त बनाए है। 
 
- महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2019:  सुबह 11 बजे की दलीय स्थिति कुछ इस प्रकार है। 
 
दल का नाम     :    विजयी  /  आगे  /  कुल 
 
बीजेपी          :        0   /  23      /   23 
निर्दलीय          :        0   /   1        /   1 
NCP           :        0   /   5        /   5 
शिवसेना          :        0   /  19 /   19 
कुल                  :        0   /  48 /   48 
12:24

तमिलनाडु में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन, बंपर जीत की ओर आगे बढ़ रही है

LIVE UPDATES : 
 
-38 सीटों के इस चुनावी मतगणना में अबतक कांग्रेस और डीएमके गठबंधन 36 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस और एआईडीएमके दो सीटों पर आगे है।

- कांग्रेस और डीएमके का गठबंधन तमिलनाडु में धमाल मचा रहा है और 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि एआईडीएमके को 1 सीट पर बढ़त दिख रही है।
12:20

उत्तर प्रदेश : केन्द्रीय मंत्री मेनका और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं

LIVE UPDATE-
 
-वाराणसी लोक सभा सीट पर चौथे राउंड की मतगणना शुरू हो गयी है। वाराणसी सीट पर पीएम मोदी को 105271 वोट मिले हैं। वहीं दूसरी तरफ सपा से शालिनी यादव को 32,504 मत और कांग्रेस के अजय राय को 20837 वोट मिले हैं। इस सीट पर पीएम नरेंद्र मोदी चौथे राउंड में 72767 मतों से आगे चल रहे हैं।
 
-लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश के अमेठी से भाजपा उम्मीदवार और केंंद्रीय मंत्री स्मृत ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 5000 से ज्यादा वोटों से पीछे कर दिया है। 
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने इस पारंपरिक सीट पर कड़ी चुनौती देती हुए नजर आ रही हैं। लोकसभा चुनाव 2014 में भी अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा ने स्मृति ईरानी को खड़ा किया था। इस बार भी भाजपा ने उन पर भरोसा जताया है। 
 
-लखनऊ, रायबरेली में कांग्रेस की सोनिया गांधी अपने निकटतम प्रतिद्धंदी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से 17602 मतों से आगे चल रही है। 
 
-मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान रालोद के अजित सिंह से 3214 मतों से आगे है जबकि बागपत में रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी जयंत चौधरी भाजपा के सत्यपाल सिंह से 2091 मतों से पीछे चल रहे हैं। 
 
-लखनऊ में भाजपा के राजनाथ सिंह ने सपा उम्मीदवार पूनम सिन्हा से 39 हजार मतों की बढत बना ली है। 
 
-मथुरा में भाजपा की हेमा मालिनी ने गठबंधन के कुवंर नरेन्द्र सिंह से 33796 मतों से आगे हैं जबकि अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल ने सपा के रामचरित्र निषाद से सात हजार से अधिक मतों की बढत बना ली है। चंदौली में भाजपा के महेन्द, नाथ पांडेय 12836 मतों से आगे है। 
 
-रामपुर में सपा के मोहम्मद आजम खां अपने निकटतम प्रतिद्धंदी भाजपा की जयाप्रदा से पांच हजार से अधिक मतों से आगे है। अकबरपुर में भाजपा के देवेन्द, सिंह भोले,आगरा में एसपी सिंह बघेल,अलीगढ में सतीश कुमार गौतम, इलाहाबाद में रीता बहुगुणा जोशी, आवंला से धर्मेन्द, कश्यप आगे चल रहे हैं।
 
-उत्तर प्रदेश में शुरुआती रुझान में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल दूसरे दौर की मतगणना के बाद भाजपा की स्मृति ईरानी से करीब साढ़े तीन हजार मतों से पीछे चल रहे हैं। 
 
-वहीं सुलतानपुर से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी  सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी चंद्रभद्र सिंह से करीब छह हजार मतों से पीछे हैं।  
12:08

पूर्वोत्तर के 7 राज्यों की 11 सीटों पर भाजपा, कांग्रेस व क्षेत्रीय दलों को बढ़त

पूर्वोत्तर के सात राज्यों की 11 सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों ने बढ़त बनाई हुई है। अरूणाचल पश्चिम सीट से केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार किरण रिजीजू, कांग्रेस के नाबाम तुकी से 22806 वोटों से आगे चल रहे हैं। अरूणाचल पूर्व सीट से भाजपा के तापिर गाओ ने कांग्रेस के लोवांगचा वांग्लै पर 10031 मतों की बढ़त बनाई हुई है। 

 
मेघालय की शिलांग सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार विसेंट एच पाला, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के जेमिनो माओथोह से 69857 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि तुरा सीट से नेशनल पीपल्स पार्टी की अगाथा संगमा, कांग्रेस के मुकुल संगमा से 25273 वोटों से आगे हैं। 
 
त्रिपुरा पूर्व सीट से भाजपा की रेबती त्रिपुरा ने कांग्रेस की महाराज कुमारी प्रज्ञा देबबर्मन पर 80633 बढ़त हासिल कर ली है। तुरा पश्चिम सीट से भाजपा की प्रतिमा भौमिक कांग्रेस के सुबल भौमिक से 77884 वोटों से आगे चल रही हैं। आन्‍तरिक मणिपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार डॉ. राजकुमार रंजन सिंह, कांग्रेस के ओइनाम नबकिशोर सिंह से 15485 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
बाह्य मणिपुर सीट से नगालैंड पीपल्स फ्रंट के लोरहो एस. फोजे ने भाजपा के हौलिम शोखोपाओ माते पर 54754 मतों की बढ़त बना ली है। मिजोरम की एक मात्र सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट के सी. लालरोसंगा, निर्दलीय उम्मीदवार लालंघिन्गोल्वा हमार से 9102 वोटों से आगे चल रहे हैं। नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के तोखेहो येप्थोमी ने कांग्रेस प्रत्याशी के. एल चीशी पर 26194 वोटों से बढ़त बनाई। सिक्किम की एक मात्र सीट पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा की इन्दिरा हंग सुब्बा, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के डेक बहादुर कटवाल से 5230 आगे चल रही हैं। 
12:05

कर्नाटक में लोकसभा की 28 में से 23 सीटों पर भाजपा आगे

LIVE UPDATES : 
 
- कर्नाटक में लोकसभा चुनाव की मतगणना में पूर्वाह्न 11 बजे तक की दलीय स्थिति इस प्रकार है : 
कुल सीटें : 28 
रुझान उपलब्ध : 28 
दल                                    विजयी / आगे  /  कुल 
भाजपा                                    0       23  23 
निर्दलीय                                  0      01 01 
इंडियन नेशनल कांग्रेस                  0     03 03 
जनता दल (सेक्युलर)                   0     01 01 
कुल                                       0     28 28 
 
निर्वाचन आयोग के अनुसार कांग्रेस तीन सीटों और जद(एस) एक सीट पर आगे है। अभी तक प्राप्त रुझान संकेत दे रहे हैं कि दोनों दलों का गठबंधन संभवत: काम नहीं कर पाएगा। एक निर्दलीय उम्मीदवार मांड्या में आगे चल रही हैं। 
 
- जद(एस) सुप्रीमो एच डी देवगौड़ा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के जी एस बासवराज से तुमकुर में 5,026 मतों से पीछे हैं।
 
- कभी हार का स्वाद नहीं चखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे गुलबर्गा में भाजपा के उमेश जाधव से 10,299 मतों से पीछे चल रहे हैं। 
 
- मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी मांड्या से भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुमलता अंबरीश से 1,084 मतों से पीछे चल रह हैं। प्रज्वल रेवन्ना हासन सीट पर आगे चल रहे है। 
 
- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली और के एच मुनियप्पा भाजपा उम्मीदवारों से क्रमश: चिकबलपुर और कोलार में पीछे चल रहे है। 
 
- कर्नाटक: बेंगलुरु में भाजपा कार्यालय के बाहर जश्न का माहौल ।
12:02

कई राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, रुझानों में NDA ने तोड़ा रिकॉर्ड

LIVE UPDATE : -
 
ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से 700 वोटों से आगे चल रहे भाजपा नेता डॉ संबित पात्रा
 
पश्चिम बंगाल में 24 सीटों पर टीएमसी आगे, 17 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे ; कुल सीटें 42
 
- आंध्र में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है
 
- झारखंड में भाजपा 10 सीटों पर आगे, शिबू सोरेन दुमका से पीछे 
 
- महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों आगे चल रही है बीजेपी
 
11:57

राजस्थान में बीजेपी की 24 सीटों पर बढ़त, कांग्रेस के खाते में 1 सीट

LIVE UPDATE :-
 
-राजस्थान में बीजेपी की सुनामी सी दिखाई पड़ रही है। पार्टी की 24 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। जबकि  
कांग्रेस ने बीएस एक सीट पर ही अपनी बढ़त बनाई हुई है।  
 
-राजस्थान की जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 91 हजार 493 वोटों से बनाई बढ़त।उनके मुकाबले यहां कांग्रेस से कृष्णा पूनिया चुनाव मैदान में हैं। पिछली बार भी इस सीट से राठौर 332896 वोटों से जीते थे।
 
-राजस्थान की सभी 21 सीटों पर बीजेपी ने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। कांग्रेस ने पहले पांच सीटों पर बढ़त बनाई थी, मगर उससे बरकरार नहीं रख पाई।  
 
-उदयपुर में बीजेपी को बढ़तउदयपुर से बीजेपी के अर्जुुन मीणा आगे चल रहे है. अजमेर सीट पर भी बीजेपी आगे चल रही है। 
 
-राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत पीछे चल रहे हैं। 
 
मतगणना में सात सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।  
11:53

गुरदासपुर लोकसभा सीट से सनी देओल कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ से आगे

LIVE UPDATES : 
 
- गुरदासपुर पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी-अकाली गठबंधन के सनी देओल कांग्रेस के सुनील जाखड़ से आगे। 
 
- फिरोजपुर बढ़त फिरोजपुर पंजाब की फिरोजपुर लोकसभा सीट से अकाली -बीजेपी गठबंधन के सुखबीर बादल कांग्रेस के शेर सिंह घुबाया से आगे। 
 
- खडूर साहिब पंजाब की खडूरसाहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस के जसबीर सिंह गिल (डिंपा)अकाली बीजेपी गठबंधन की बीबी जागीर कौर से आगे।
 
- बीजेपीऔर अकाली दल दो-दो आम आदमी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है।
 
- बठिंडा पंजाब की बठिंडा लोकसभा सीट से अकाली -बीजेपी गठबंधन की हरसिमरत कौर बादल कांग्रेस के अमरिंदर राजा वडिंग से आगे।
 
- फरीदकोट पंजाब की फरीदकोट लोकसभा सीट से कांग्रेस के मोहम्मद सादिक अकाली गठबंधन के गुलजार सिंह रणिके से आगे।
 
- फतेहगढ साहिब पंजाब की फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस के अमर सिंह अकाली गठबंधन के दरबारा सिंह गुरू से आगे।
 
- फतेहगढ साहिब पंजाब की फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस के अमर सिंह अकाली गठबंधन के दरबारा सिंह गुरू से आगे।
 
- होशियारपुर पंजाब की होशियारपुर लोकसभा सीट से बीजेपी-अकाली गठबंधन के सोम प्रकाश कांग्रेस के राजकुमार चब्बेवाल से आगे है।
 
- जालंधर पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट से कांग्रेस के संतोख चौधरी अकाली गठबंधन के चरनजीत अटवाल से आगे चल रहे है।
 
- पंजाब की आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से अकाली दल के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा पीछे चल रहे हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी 2,561 मतों से आगे चल रहे हैं।
11:48

बिहार की सभी 40 सीटों के आए रुझान, जानें NDA कितने पर आगे

LIVE UPDATES : 

 
- बिहार में लोकसभा की सभी 40 सीटों पर मतगणना चल रही है और 11 बजे तक के रुझान इस प्रकार हैं :    
 
पार्टी                          /    आगे /   जीत /  कुल
भारतीय जनता पार्टी  :    16   /   00   /   16 
जनता दल (यूनाइटेड) :   16  /    00 /    16 
लोजपा :                         06 /      00   /    06 
राजद :                          02 /      00   /    02 
 
- बिहार के सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में राजग 26 लोकसभा सीटों पर आगे है जबकि विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।
 
रविशंकर प्रसाद और राधा मोहन सिंह सहित चार केंद्रीय मंत्री बिहार में अपनी अपनी लोकसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं, वहीं पाटलिपुत्र से एक अन्य केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव राजद की अपनी निकटतम प्रतिद्वन्द्वी मीसा भारती से 9,972 मत से पीछे चल रहे हैं। 
 
पटना साहिब सीट से केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा से 36,205 मत से आगे चल रहे हैं। 
 
- आरा सीट से केंद्रीय मंत्री आर के सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाकपा (माले) के राजू यादव से 9,657 मत से आगे चल रहे हैं। 
 
- बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे राजद के जगदानंद सिंह से 2,832 मत से आगे चल रहे हैं। 
 
- पूर्वी चंपारण सीट पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह रालोसपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आकाश कुमार सिंह से 10,975 मत से आगे चल रहे हैं। 
11:41

पश्चिम बंगाल के शुरुआती रुझानों में TMC 24 और BJP 17 सीटों पर आगे

LIVE UPDATES :
 
पश्चिम बंगाल में 24 सीटों पर टीएमसी, 17 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे।
 
- डायमंड हार्बर से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी आगे 
 
 
आसनसोल से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं।
 
- तृणमूल कांग्रेस से दो बार सांसद रह चुके सुदीप बंधोपाध्याय कोलकाता उत्तर में भाजपा के राहुल सिन्हा से 8,010 मतों से आगे हैं। 
 
- जांगीपुर निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र और कांग्रेस प्रत्याशी अभिजीत मुखर्जी तृणमूल कांग्रेस के खलीलुर रहमान से 14,333 मतों से पीछे हैं। अभिजीत ने 2014 में इस सीट पर 8,161 मतों के मामूली अंतर से जीत दर्ज की थी। 
 
- प्रतिष्ठित कोलकाता दक्षिण सीट से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार माला रॉय नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते एवं भाजपा उम्मीदवार चंद्र बोस से 44627 मतों से आगे हैं। 
11:38

भोपाल सीट से साध्वी प्रज्ञा सिंह 30326 मतों से आगे चल रहीं हैं। 

LIVE UPDATE : -
 
- आंध्र में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है
 
- झारखंड में भाजपा 10 सीटों पर आगे, शिबू सोरेन दुमका से पीछे 
 
- महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों आगे चल रही है बीजेपी
 
मथुरा में हेमामालिनी गठबंधन प्रत्याशी से पांच हजार मतों से आगे 
मथुरा लोकसभा सीट से दूसरी बार चुनाव मैदान में उतरीं मौजूदा सांसद हेमामालिनी पहले दो दौर की मतगणना के बाद सपा-बसपा समर्थित राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह से करीब पांच हजार मतों से आगे चल रही हैं। हेमामालिनी को अब तक की गणना के अनुसार 10,136 मत मिले जबकि रालोद उम्मीदवार को 5256 तथा कांग्रेस के महेश पाठक को मात्र 480 मत मिले हैं।
 
तमिलनाडु में कार्ति और कनीमोझी आगे 
तमिलनाडु में द्रमुक नेता कनीमोइ और कांग्रेस नेता कार्ति पी चिदम्बरम अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं। कनीमोइ, तूतीकोरिन संसदीय सीट से भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख तमिलसाई सौंदरराजन से 32 हजार वोटों से बढ़त बनाये हुये हैं। कांग्रेस प्रत्याशी कार्ति पी चिदम्बरम, शिवगंगा सीट पर भाजपा के एच राजा से 13 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
मध्यप्रदेश में 28 लोकसभा सीटों पर भाजपा, एक पर कांग्रेस आगे 
मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं जबकि एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे हैं। छिन्दवाड़ा को छोड़कर भाजपा प्रदेश में सभी लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। 
 
- भोपाल सीट से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह से 30326 मतों से आगे चल रहीं हैं। 
 
- छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ 7,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया 8,000 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 
 
-जबलपुर से भाजपा के राकेश सिंह कांग्रेस के विवेक तन्खा से 58,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
-मुरैना लोकसभा सीट भाजपा के नरेन्द्र सिंह तोमर 9,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- दमोह लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार प्रहलाद पटेल 45,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।
 
- कर्नाटक में भाजपा 20 सीटों पर आगे, कांग्रेस, जद(एस) को तीन-तीन सीटों पर बढ़त 
कर्नाटक में लोकसभा की 28 में से 26 सीटों के उपलब्ध रुझानों के अनुसार भाजपा अपने प्रतिद्वंद्वियों से 20 सीटों पर आगे चल रही है।  एक साथ चुनाव लड़ रहे सत्तारूढ़ गठबंधन के साझीदार कांग्रेस और जद(एस) तीन-तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं। 
 
- कभी हार का स्वाद नहीं चखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे गुलबर्गा में भाजपा के उमेश जाधव से 5754 मतों से पीछे चल रहे हैं। 
11:34

ओडिशा में बीजद 9 लोकसभा सीटों पर आगे

LIVE UPDATES : सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) मतगणना के शुरुआती रुझानों में नौ लोकसभा सीटों पर आगे चल रहा है। अस्का लोकसभा सीट पर बीजद प्रत्याशी प्रमिला बिसोयी भाजपा उम्मीदवार अनिता सुभदर्शिनी से 852 मतों से आगे हैं।
 
 बारगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में बीजद उम्मीदवार प्रसन्ना आचार्य भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुरेश पुजारी से 358 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं। बालंगीर लोकसभा सीट से भाजपा की संगीता कुमारी सिंह देव बीजद उम्मीदवार नारायण सिंह देव से 727 मतों से आगे हैं। 
 
ढेंकनाल में बीजद उम्मीदवार महेश साहू भाजपा उम्मीदवार रुद्र नारायण पाणि से 1,349 मतों से, जाजपुर में बीजद उम्मीदवार शर्मिष्ठा सेठी भाजपा उम्मीदवार अमिय कांत मलिक से 513 मतों से, कालाहांडी में भाजपा के बसंत कुमार पांडा बीजद के पुष्पेंद्र सिंह देव से 195 वोटों से, कंधमाल में बीजद उम्मीदवार अच्युतानंद सामंत भाजपा के खराबेला स्वेन से 756 मतों से, क्योंझर में बीजद उम्मीदवार चांदरानी मुर्मू भाजपा उम्मीदवार अनंत नायक से 329 मतों से और कोरापुट में बीजद उम्मीदवार कौशल्या हिकाका कांग्रेस उम्मीदवार सप्तगिरि शंकर उलाका से 226 मतों से आगे हैं। 
 
नबरंगपुर में बीजद के रमेश माझी भाजपा के बलभद्र माझी से 114 और संबलपुर में बीजद उम्मीदवार नलिनी कांता प्रधान भाजपा उम्मीदवार नीतेश गंग देव से 677 मतों से आगे हैं। 
11:29

तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके का शानदार प्रदर्शन, बीजेपी रही पीछे

तमिलनाडु की 38 लोकसभा सीटों के लिए अब मतगणना शुरू हो गई है जिसमें शुरुआती रुझानों की मानें तो डीमएके और कांग्रेस पार्टी  32 सीटों पर आगे चल रही है। इसके साथ ही राज्य की 22 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए, जिसमें भी डीएमके 12 तो एआईडीएमके 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।  ये नतीजे कई मायनों में महत्वपूर्ण है। 
 
पहली वजह ये है कि राज्य में 39 लोकसभा सीट होने की वजह से केंद्र में नई सरकार बनाने में राज्य का अहम योगदान हो सकता है। दूसरी अहम बात ये है कि राज्यों में राष्ट्रीय पार्टियों के बीच नहीं, बल्कि क्षेत्रीय पार्टियों के बीच मुख्य मुकाबला है। एक तरफ एआईएडीएमके (भाजपा के साथ) है तो दूसरी ओर डीएमके (कांग्रेस के साथ)।
 
यहां देखें नतीजे यहां बता कि राज्य की वेल्लौर सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इसकी वजह से 39 की जगह 38 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं। दक्षिण भारत के हिसाब से तमिलनाडु में लोकसभा की सबसे ज्यादा सीटें हैं। फिलहाल, न्यूज 18 के IPSOS एग्जिट पोल के अनुसार, 38 लोकसभा सीटों में से 22 से 24 डीएमके-कांग्रेस गठबंधन के जीतने की संभावना है और एआईएडीएमके-भाजपा सिर्फ 8 से 10 सीटों पर सिमट सकती है। 
 
एग्जिट पोल की बात करें तो इसमें डीएमके-कांग्रेस जबदस्त जीत हासिल करते हुए 34 से 38 सीटों पर कब्जा कर सकती है और एआईएडीएमके-भाजपा गठबंधन अधिकतम 4 सीटों पर सिमट सकती है। यदि बात पिछले 2014 चुनाव की करें तो यहां डीएमके और कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला था। एआईएडीएमके और भाजपा ने 37 सीटें जीती थी। 
 

 

तमिलनाडु में दस संसदीय सीटों पर आये रूझान में द्रमुक और इसकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस एवं एमडीएमके आगे चल रहे है। जबकि केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन कन्याकुमारी सीट पर पीछे चल रहे है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी। 

द्रमुक तिरूनलवेली सीट से, एमडीएमके इरोड सीट से और कांग्रेस विरूद्धुनगर सीट पर अपने निकटतम विरोधियों से आगे चल रहे हैं। बढ़त बनाये हुये उम्मीदवारों में द्रमुक के ए.राजा नीलगिरि से, द्रमुक की कनीमोझी तूतीकोरिन से बढ़त बनाये हुये हैं। इसके अलावा द्रमुक अरक्कोणम, कुड्डालोर, सलेम, तेनकासी और पेरूम्बलूर सीट पर आगे चल रही है। 

केंद्रीय मंत्री राधाकृष्णन, कांग्रेस उम्मीदवार एच वसंतकुमार से 7757 मतों से पीछे चल रहे हैं। माकपा मदुरै में और भाकपा नगापट्टिनम सीट पर बढ़त बनाये हुये है। द्रमुक ने 19 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि शेष 19 सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव लड़ रहे हैं। अन्नाद्रमुक ने 20 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। 
11:27

भाजपा को उत्तराखंड की पांचों सीटों में मिली बढ़त

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर अब तक प्राप्त रूझानों में भाजपा प्रत्याशियों ने अच्छी बढ़त बना ली है । 
अल्मोडा : केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा से 22,351 मतों से आगे चल रहे हैं । 
पौडी गढ़वाल : भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और मौजूदा भाजपा सांसद भुवन चंद्र खंडूरी के पुत्र मनीष खंडूरी से 42,581 मतों से आगे चल रहे हैं । 
टिहरी : मौजूदा भाजपा सांसद महारानी राज्यलक्ष्मी शाह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष प्रीतम सिंह से 16,428 मतों से आगे चल रही हैं । 
ऊधमसिंह नगर—नैनीताल : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत से 34,606 मतों से आगे हैं । 
हरिद्वार : मौजूदा भाजपा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अंबरीष कुमार से 16,753 मतों से आगे चल रहे हैं । उत्तराखंड में पहले चरण में 11 अप्रैल को चुनाव हुआ था । 
11:19

जम्मू कश्मीर में अब्दुल्ला, जितेंद्र सिंह ने बनाई शुरुआती बढ़त

जम्मू कश्मीर  में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, भाजपा नेता जितेंद्र सिंह और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी ए मीर शुरुआती रुझानों में अपनी-अपनी सीटों से आगे चल रहे हैं। 
 
अधिकारियों के मुताबिक, अब्दुल्ला ने श्रीनगर सीट पर पीडीपी उम्मीदवार आगा सैयद मोहसिन से 80 वोटों की बढ़त बना ली है जबकि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह उधमपुर सीट से कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से 4000 वोटों से आगे चल रहे हैं।
 
 पूर्व विधायक एवं विवादित कश्मीरी सियासतदान शेख अब्दुल रशीद बारामूला सीट से पीडीपी के अब्दुल कयूम वानी और पीपल्स कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार राजा एजाज़ अली तथा नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मोहम्मद अकबर लोन से आगे चल रहे हैं। लद्दाख में, भाजपा के जामयांग त्सेरिंग नामग्याल निर्दलीय उम्मीदवार सज्जाद हुसैन से 464 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 
11:17

गठबंधन प्रत्याशी से पीएम मोदी 72767 वोटों से आगे चल रहे

LIVE UPDATE-
 
-वाराणसी लोक सभा सीट पर चौथे राउंड की मतगणना शुरू हो गयी है। वाराणसी सीट पर पीएम मोदी को 105271 वोट मिले हैं। वहीं दूसरी तरफ सपा से शालिनी यादव को 32,504 मत और कांग्रेस के अजय राय को 20837 वोट मिले हैं। इस सीट पर पीएम नरेंद्र मोदी चौथे राउंड में 72767 मतों से आगे चल रहे हैं।
 
-लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश के अमेठी से भाजपा उम्मीदवार और केंंद्रीय मंत्री स्मृत ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 5000 से ज्यादा वोटों से पीछे कर दिया है। 
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने इस पारंपरिक सीट पर कड़ी चुनौती देती हुए नजर आ रही हैं। लोकसभा चुनाव 2014 में भी अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा ने स्मृति ईरानी को खड़ा किया था। इस बार भी भाजपा ने उन पर भरोसा जताया है। 
11:06

पंजाब में कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी 2,561 मतों से आगे

- पंजाब की आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से अकाली दल के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा पीछे चल रहे हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी 2,561 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
पंजाब में सुबह 10 बजे तक पार्टियों की स्थिति इस प्रकार रही : 
 
कांग्रेस 8  सीटों पर आगे 
 
बीजेपी 2 सीटों पर आगे
 
शिअद 1 सीटों पर आगे
 
आप 1 सीट पर आगे 
11:02

महाराष्ट्र में 23 सीटों पर बीजेपी आगे

LIVE UPDATES : 
 
- लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों के रुझान प्राप्त हो गए हैं। अभी बीजेपी 23 सीटों पर आगे चल रही है। 
 
- नागपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री नितीन जयराम गडकरी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले से 3,066 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- बारामती सीट से राकांपा की सुप्रिया सुले बीजेपी की कांचन राहूल कुल से 25,033 वोटों से आगे चल रही हैं। दिवंगत केन्द्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी एवं बीजेपी प्रत्याशी प्रितम गोपीनाथराव मुंडे बीड लोकसभा सीट से कांग्रेस के बजरंग मनोहर सोनवने से 25,556 वोटों से आगे चल रही हैं। 
 
- चन्द्रपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री एवं बीजेपी प्रत्याशी हंसराज गंगाराम अहीर कांग्रेस के बाळुभाऊ उर्फ सुरेश नारायण धानोरकर से 2,130 वोटों से आगे चल रहे हैं। 
 
- जालना सीट से बीजेपी के रावसाहेब दादाराव दानवे कांग्रेस प्रत्याशी औताडे विलास केशवराव से 23,542 वोटों से आगे चल रहे हैं। मुम्बई उत्‍तर मध्‍य सीट से बीजेपी की पूनम महाजन कांग्रेस की प्रिया सुनील दत्त से 23, 039 वोटों से आगे चल रही हैं। 
 
- राकांपा प्रमुख शरद पवार के रिश्तेदार पार्थ पवार महाराष्ट्र की मावल लोकसभा सीट से अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं। 
 
- राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार के बेटे पार्थ शुरुआती रुझान के अनुसार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के मौजूदा सांसद श्रीरंग बर्ने से 1,173 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- अजित पवार राकांपा प्रमुख शरद पवार के भतीजे हैं। शिरुर से राकांपा प्रत्याशी अमोल कोल्हे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के मौजूदा सांसद शिवाजी अधलराव पाटिल से 2,890 मतों से आगे चल रहे हैं। 
11:00

रुझानों में NDA ने तोड़ा साल 2014 का रिकॉर्ड , बीजेपी ने किया 300 का आंकड़ा पार

LIVE UPDATE : -
 
 गांधीनगर लोकसभा सीट से अमित शाह 125000 वोटों से आगे 
 
- रुझानों में NDA ने तोड़ा साल 2014 का रिकॉर्ड
 
- NDA -338 , UPA- 104 , अन्य - 98
 
- आंध्र में चंद्रबाबू नायडू का पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है
 
- अबकी बार, 300 पार - मनोज तिवारी
 
- अमेठी सीट से स्मृति ईरानी 1 9 31 वोटों से आगे
 
- पूरी से संबित पात्रा चल रहे है पीछे
 
- ओडिशा विधानसभा चुनाव: बीजू जनता दल 16 सीटों पर आगे, 5 सीटों पर भाजपा आगे
 
- मध्य प्रदेश-पंजाब में कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन
 
- रामपुर से जया प्रदा आगे
 
- बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत आगे
 
- पश्चिम बंगाल से TMC प्रत्याशी डायमंड हार्बर सीट से आगे
 
- पाटिलपुत्र सीट से राजद उम्‍मीदवार मीसा भारती आगे
 
- बाहरी मणिपुर में भाजपा और भीतरी मणिपुर से कांग्रेस आगे
 
- त्रिपुरा पश्चिम से बीजेपी की प्रतिमा भौमिक और पूर्व से भी बीजेपी की रेबती त्रिपुरा आगे 
 
- दक्षिणी दिल्ली से भाजपा के रमेश विधूड़ 8674 मतों से आगे
 
- पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के प्रवेश वर्मा 3319 मतों से आगे
10:52

शुरुआती रुझानों में बिहार में 20 पर NDA, दो पर महागठबंधन आगे

LIVE UPDATES : 
 
- बिहार में लोकसभा की 40 से 23 सीटों के शुरूआती रुझान में 20 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और दो पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की अगुवाई वाला महागठबंधन तथा एक पर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) का प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए है। 
 
- राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों के अनुसार मतगणना के पहले दो घंटे में राजग के घटक भाजपा के प्रत्याशी दरभंगा, अररिया, पाटलिपुत्र, पटना साहिब, पश्चिम चंपारण, मधुबनी, बेगूसराय, गया (सु), महाराजगंज और औरंगाबाद, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रत्याशी नवादा, खगड़यि, जमुई (सु) और हाजीपुर (सु) तथा जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के प्रत्याशी मधेपुरा, काराकाट, भागलपुर, गोपालगंज (सु), झंझारपुर और बांका में आगे है। वहीं, महागठबंधन के घटक राजद जहानाबाद और कांग्रेस किशनंगज में बढ़त बनाये हुए है, जबकि भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) आरा में आगे है। अब तक की मतगणना में जो दिग्गज पीछे चल रहे हैं उनमें मधेपुरा में शरद यादव, आरा से केन्द्रीय मंत्री राजकुमार सिंह, बेगूसराय में कन्हैया कुमार, पटनासाहिब में फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा, पाटलिपुत्र में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की पुत्री मीसा भारती, बांका में पूर्व केन्द्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव, मधुबनी में डा.शकील अहमद और गया में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी प्रमुख हैं।
 
 - सीवान से जनता दल यूनाईटेड की कविता सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल की हिना शहाब से 1630 मतों से आगे चल रही हैं।
 
- सीतामढ़ से जनता दल यूनाईटेड सुनील कुमार पिंटू राष्ट्रीय जनता दल के अर्जुन राय से 42780 मतों से आगे।
 
- शिवहर से भाजपा उम्मीदवार रामा देवी राष्ट्रीय जनता दल के सैयद फैसल अली से 7941 आगे चल रही हैं।
 
- बिहार के सारण से भाजपा के उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल के चंद्रिका राय से 7948 आगे।
 
- सासाराम (सु) लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार छेदी पासवान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की मीरा कुमार से 17024 मतों से आगे।
 
- किशनगंज सेRJD के सैयद मोहम्मद अशरफ कांग्रेस के मोहम्मद जावेद से 14147 मतों से आगे चल रहे हैं।
 
- मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से जनता दल यूनाईटेड के दिनेश चंद्र यादव राष्ट्रीय जनता दल के शरद यादव से 14745 मतों से आगे।
 
- खगड़िया से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चौधरी महबूब अली चौधरी विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी से 4848 मतों से आगे।
 
- कटिहार से जनता दल यूनाईटेड के उम्मीदवार दुलाल चंद्र गोस्वामी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के तारिक अनवर से 5559 मतों से आगे चल रहे हैं।
 
काराकाट से JDU उम्मीदवार महाबली सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेंद्र कुशवाहा से 2974 मतों से आगे चल रहे हैं।
 
गोपालगंज (सु) लोकसभा क्षेत्र से JDU उम्मीदवार डॉ. अलोक कुमार सुमन अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्टीय जनता दल के सुरेंद्र राम से 23632 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- 17वीं लोकसभा के चुनाव रुझानों में मोदी लहर स्पष्ट नजर आ रही है। बिहार में भाजपा की सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) 15 पर और लोक जनशक्ति पार्टी पांच पर आगे चल रही है।
10:50

पश्चिम बंगाल के शुरुआती रुझानों में TMC को कड़ी टक्कर दे रही BJP

LIVE UPDATES :

- डायमंड हार्बर से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी आगे

- आसनसोल से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं।

- बीरभूम सीट पर TMC उम्मीदवार शताब्दी रॉय आगे

- कूचबिहार लोकसभा सीट से भाजपा के निशीथ प्रमाणिक तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार परेश चंद्र अधिकारी से 1225 मतों से आगे हैं।

- हुगली लोकसभा सीट से भाजपा की लॉकेट चटर्जी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार रत्न डी नाग से 2175 वोट से आगे चल रही हैं।

- उलुबेरिया सीट से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सजदा अहमद भाजपा के जॉय बनर्जी से 920 वोट से आगे हैं।

आसनसोल और हावड़ा में बीजेपी आगे

आसनसोल और हावड़ा में बीजेपी आगे चल रही है। आसनसोल से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं। TMC की मुनमुन सेन पीछे चल रही हैं। उधर हावड़ा में बीजेपी प्रत्याशी रंतीदेव सेन गुप्ता 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं. TMC के प्रसून बनर्जी पीछे हैं। सीपीआई की सुमित्रा अधिकारी और कांग्रेस प्रत्याशी सुर्वा घोष पीछे हैं।

पश्चिम बंगाल राज्य में 11 अप्रैल से शुरू हो कर सात चरणों में चुनाव हुए थे। चुनाव में 54 महिलाओं समेत 466 उम्मीदवार मैदान में थे। मतगणना केंद्रों पर 100 मीटर के दायरे के भीतर धारा 144 के तहत निषेद्याज्ञा लागू होने के अलावा तीन चरणों का सुरक्षा घेरा होगा। मतगणना केंद्रों पर केवल अधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति होगी।

42 लोकसभा सीटों में से प्रत्येक के लिए मतगणना पर्यवेक्षक होंगे जो पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। हर मतगणना केंद्र पर एक एक वीडियोग्राफर गणना प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग करेगा। सभी मतगणना केंद्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से प्रत्येक चरण की मतगणना के अंत में रूझानों की घोषणा की जाएगी।

10:48

अमेठी से राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने 5000 से अधिक वोटों से पछाड़ा

LIVE UPDATE-
 
-लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश के अमेठी से भाजपा उम्मीदवार और केंंद्रीय मंत्री स्मृत ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 5000 से ज्यादा वोटों से पीछे कर दिया है। 
 
-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने इस पारंपरिक सीट पर कड़ी चुनौती देती हुए नजर आ रही हैं। लोकसभा चुनाव 2014 में भी अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा ने स्मृति ईरानी को खड़ा किया था। इस बार भी भाजपा ने उन पर भरोसा जताया है। 
10:45

हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर बीजेपी आगे

LIVE UPDATES : 
 
हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी ने बढ़त बना ली है। राज्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, मंडी से मौजूदा सांसद राम स्वरूप ने कांग्रेस के आश्रय शर्मा पर 46,000 वोटों से बढ़त बना ली है। 
 
- कांगड़ा सीट से बीजेपी के किशन कपूर कांग्रेस के पवन काजल से 41,000 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
- हमीरपुर सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर पर 51,000 वोटों की बढ़त बना ली है। वहीं, शिमला सीट पर बीजेपी के सुरेश कश्यप, कांग्रेस के धनीराम शांडिल से 44,000 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
18 केंद्र मंडी संसदीय क्षेत्र में मंडी, सुंदरनगर, जोगिंद्रनगर, रिकांगपिओ, केलंग, रामपुर और कुल्लू, कांगड़ संसदीय क्षेत्र के तहत कांगड़, धर्मशाला, पालमपुर, जवालामुखी, नूरपुर, चंबा, शिमला में धामी, नाहन और सोलन और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत हमीरपुर और ऊना में हैं। 
 
इनमें चंबा में 5, कांगड़ा में 16, बिलासपुर-4, सोलन-5, सिरमौर-5, शिमला-9, किन्नौर-1, लाहुल-स्पीति-1, कुल्लू-4, मंडी-11, हमीरपुर-6 और ऊना जिले में 5 मतदान स्थापित किये गये हैं। राज्य में गत 19 मई को हुए चुनावों में राज्य में रिकार्ड 72.5 प्रतिशत मतदान हुआ था जो 2014 के मुकाबजे 7.80 प्रतिशत अधिक है। 
 
राज्य में वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में 64.42 प्रतिशत मतदान हुआ था और इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सभी चारों सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें कांगड़ा से शांताकुमार, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, शिमला से वीरेंद्र कश्यप् और मंडी से राम स्वरूप शर्मा जीते थे। 
10:43

शुरुआती रुझानों में आंध्र प्रदेश में YSRCP को बहुमत

LIVE UPDATE : 
 
- ओडिशा में 146 सीटों में से 39 सीटों के रुझान के अनुसार 26 पर बीजेडी आगे, 12 पर बीजेपी को बढ़त
 
- आंध्र प्रदेश में 175 सीटों में से 130 सीटों के रुझान के अनुसार 93 पर YSRCP आगे है और उसने बहुमत हासिल कर लिया है. महज 19 सीटों पर TDP को बढ़त है
 
- ओडिशा में 146 सीटों में से 38 सीटों के रुझान के अनुसार 29 पर बीजेडी आगे, 7 पर बीजेपी को बढ़त
 
- आंध्र प्रदेश में 175 सीटों में से 55 सीटों के रुझान के अनुसार 46 पर YSRCP आगे, 9 पर TDP को बढ़त
 
- अरुणाचल प्रदेश के 60 सीटों में से 8 में आए रुझान के अनुसार बीजेपी को 8 सीटों पर बढ़त
 
- सिक्किम के 32 सीटों में से 4 में आए रुझान के अनुसार एसडीएफ को 1 सीटों और अन्य को 3 पर बढ़त
10:40

कर्नाटक में शुरुआती रुझान में 5 सीटों पर भाजपा आगे

LIVE UPDATES : 
 
- जद (एस) नेता निखिल कुमारस्वामी मांड्या संसदीय सीट से आगे हैं; निर्दलीय उम्मीदवार सुमनलता अंबरीश पीछे। 
 
लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों के अनुसार भाजपा 28 में से पांच सीटों पर आगे चल रही है। भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध पांच सीटों के उपलब्ध रुझान के अनुसार बेल्लारी में भाजपा के वाई देवेंद्रप्पा कांग्रेस के वाई एस उगरप्पा से 311 से अधिक मतों से आगे है। 
 
- दक्षिण कन्नड़ में भाजपा के मौजूदा सांसद नलिन कुमार कटील कांग्रेस के मिथुन एम राय से 1912 मतों से आगे चल रहे हैं। 
 
 
- दावनगेरे में भाजपा के जी एम सिद्धेश्वर कांग्रेस के एच बी मंजप्पा से 953 मतों से आगे हैं। 
 
- बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार, तेजस्वी सूर्या ने कहा कि मुझे यकीन है कि हम जीतेंगे। मुझे विश्वास है कि मैं इस देश में कानून और नीति निर्माण में योगदान कर सकूंगा।
 
 
- पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के परिवार के गढ़ हासन में उनके पोते प्रजवाल रेवन्ना (जद-एस) भाजपा के ए मंजू से पीछे हैं। मंजू 216 मतों से आगे हैं। 
 
- रायचूर में भाजपा के कराडी संगन्ना कांग्रेस के राजाशेखर हितनाल से 1710 मतों से आगे हैं। 
10:38

गांधीनगर से 19,000 वोटों से आगे चल रहे हैं अमित शाह

देशभर में लोकसभा चुनाव की मतगणना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के गृह राज्य गुजरात की सभी 26 सीटों की भी मतगणना कड़ त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच आज सुबह आठ बजे शुरू हो गयी। लोकसभा सीटों के साथ ही चार विधानसभा सीटों, माणावदर, जामनगर-ग्राम्य, ऊंझा और ध्रांगध्रा पर हुए उपचुनाव के लिए भी मतगणना आज ही हो रही है। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि राज्य भर में बने कुल 28 मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। सबसे पहले घेरे की सुरक्षा केंद्रीय अर्धसैनिक बल कर रहे हैं। 
 
इस बार हर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच वीवीपैट मशीनों की पर्ची का इवीएम से मिलान करने की व्यवस्था के कारण परिणामों की आधिकारिक घोषणा में कुछ विलंब हो सकता है। 
 
गुजरात की मतगणना में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (गांधीनगर लोकसभा सीट), राज्य सरकार के मंत्री परबत पटेल (बनासकांठा, भाजपा) के अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में चार पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी (कांग्रेस, आणंद), तुषार चौधरी (कांग्रेस,बारडोली), मनसुख वसावा (भाजपा भरूच) और मोहन कुंडारिया (भाजपा राजकोट) और राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता परेश धानाणी के अलावा अन्य सात कांग्रेस विधायकों समेत 371 प्रत्याशियों के भाज्ञ का फैसला होगा। सर्वाधिक 31 उम्मीदवार सुरेन्द्रनगर लोकसभा सीट पर और सबसे कम छह पंचमहाल में हैं। चार विधानसभा सीटों पर कुल 45 प्रत्याशी हैं। 
 
भाजपा ने चार निवर्तमान सांसदों समेत छह महिलाओं को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने केवल एक महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। भाजपा ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं बनाया है जबकि कांग्रेस ने मात्र एक मुस्लिम को टिकट दिया है। राज्य की दो सीटें अनुसूचित जाति तथा चार अनुसूचति जनजाति के आरक्षित हैं। 
 
राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को रिकार्ड 64.11 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य में वलसाड में सर्वाधिक 75.21 प्रतिशत मतदान जबकि सबसे कम 55.75 प्रतिशत अमरेली में हुआ। राज्य की सभी लोकसभा सीटों में मतदान का प्रतिशत-कच्छ (58.22), बनासकांठा ( 64.69 ), पाटन (61.98), महेसाणा (65.37), साबरकांठा (67.24), गांधीनगर (65.57), अहमदाबाद पूर्व (61.32), अहमदाबाद पश्चिम (60.37), सुरेन्द्रनगर (57.85), राजकोट (63.15), पोरबंदर (56.79), जामनगर (60.70), जूनागढ़ (60.74), अमरेली (55.75), भावनगर (58। 41), आणंद (66.79), खेड़ (60.68), पंचमहाल (61.73), दाहोद (66.18), वडोदरा (67.86) छोटाउदेपुर (73.44), भरूच (73.21), बारडोली (73.57), सूरत ( 64.41), नवसारी (66.10), वलसाड (75.21) रहा। 
 
लोकसभा की 26 सीटों के साथ ही गुजरात में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण चार विधानसभा सीटों जामनगर ग्रामीण, ऊंझा, ध्रांगध्रा और माणावदर में उपचुनाव भी हुआ। 
 
राज्य में वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 63.7 प्रतिशत मतदान हुआ था। भाजपा ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। उससे पहले 2009 के चुनाव में भाजपा को 14 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं।
10:29

उत्तर प्रदेश में सभी 80 लोकसभा सीटों पर रुझान आने शुरू

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ ही आगरा उत्तर तथा निघासन विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी की जा रही है।  लोकसभा चुनाव के तहत उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर मतगणना का काम कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हो गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रदेश में कुल 77 मतगणना केन्द्र बनाये गये हैं। आजमगढ़ तथा कुशीनगर में मतगणना दो केन्द्रों पर हो रही है, जबकि अन्य जिलों में मतगणना कार्य एक-एक केंद्र पर हो रहा है। मतगणना में प्रदेश के कुल 979 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। 
 
मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम को सभी प्रत्याशियों अथवा उनके अभिकर्ता तथा निर्वाचन आयोग द्वारा नामित प्रेक्षक की उपस्थिति में खोला जायेगा एवं मतगणना के लिए मशीनें मतगणना स्थल पर लायी जायेंगी। प्रत्येक विधानसभा खण्ड में मतगणना के लिए आमतौर पर 14 मतगणना टेबिल तथा एक एआरओ टेबिल लगायी गयी हैं। एआरओ टेबिल सहित प्रत्येक टेबिल पर हर उम्मीदवार को एक काउन्टिंग एजेन्ट लगाये जाने की अनुमति है। 
 
 मतगणना के समय जिन मतदेय स्थलों पर माकपोल के दौरान माकपोल के मतों को मशीन से क्लियर नहीं किया गया था उन पर निर्वाचन आयोग ने वीवीपैट स्लिप से गणना किये जाने के निर्देश दिये हैं। मतगणना कार्य त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में किया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय रिजर्व बल एवं स्थानीय बलों की तैनाती सुनिश्चित की गयी है। काउन्टिंग रूम में मतगणना कक्ष के अन्दर जब तक किसी विशेष परिस्थिति में आरओ द्वारा आदेशित न किया जाये, पुलिस बल प्रवेश नहीं करेगा। 
10:23

तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों पर रुझान आने शुरू

तेलंगाना में कड़ी सुरक्षा के बीच 17 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना बृहस्पतिवार को सुबह आरंभ हो गई। राज्य में 35 स्थानों पर 126 मतगणना हॉल में मतों की गणना आरंभ हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मतगणना के पहले दौर में डाक मत पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी और इसके बाद ईवीएम की मतगणना होगी। रूझान समेत उम्मीदवारों के चुनावी प्रदर्शन की स्पष्ट तस्वीर दोपहर से पहले आने की उम्मीद है। 
 
चुनाव में कुल 443 उम्मीदवार मैदान में थे। यहां 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ था। 34,603 मतदान केद्रों और 18526 मतदेय स्थलों पर मतदान हुआ था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि तेलंगाना में मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और करीब 10000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। यह राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस के प्रदर्शन के साथ ही कांग्रेस और भाजपा की भी परीक्षा होगी।  मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव नीत टीआरएस ने 11 अप्रैल को सम्पन्न चुनाव एआईएमआईएम के साथ गठबंधन में लड़ा है।
 
टीआरएस ने बार बार यह दावा किया है कि वह चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी नीत पार्टी के साथ जबर्दस्त जीत दर्ज करेगी। ओवैसी हैदराबाद से फिर से चुनाव मैदान में हैं। एग्जिट पोल में पूर्वानुमान जताया गया है कि टीआरएस अधिकतर सीटों पर जीत दर्ज करेगी। यह कांग्रेस के लिए एक बड़ी परीक्षा है जिसके कुल 19 विधायकों में से 11 विधायक मार्च के शुरू से टीआरएस की ओर पाला बदल चुके हैं। यह भाजपा के लिए भी कोई कम बड़ी परीक्षा नहीं है जिसने दिसम्बर में हुए विधानसभा चुनाव में मात्र एक सीट जीती थी और 119 विधानसभा सीटों में से 100 पर उसके उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। टीआरएस 88 सीटें जीतकर सत्ता में वापस आयी थी। 
10:20

वायनाड सीट से राहुल गांधी 10,000 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भाकपा के सी. पी. सुनीर से 10,910 वोटों से आगे चल रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बृहस्पतिवार को केरल की 20 संसदीय सीटों पर मतगणना शुरू हो गई। दक्षिण भारत के राज्य केरल में पिछले 30 वर्षों में इस बार सबसे ज्यादा, 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य में सत्तारूढ़ माकपा-नीत एलडीएफ और विपक्षी दल यूडीएफ के बीच कांटे की टक्कर है।
 
 हालांकि भाजपा भी यहां सेंध लगाने की जुगत में है और कम से कम तीन सीटों पर वह अच्छा कर रही है। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे राज्य में 29 जगहों पर बने 140 केन्द्रों पर शुरू हुई। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि पहले डाक मतों की गिनती होगी, उसके बाद ईवीएम के मतों गिनती होगी। राज्य में 2.61 करोड़ मतदाता हैं। 
10:18

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों के चुनाव की मतगणना शुरू, भाजपा आगे

देश में आम चुनावों के छठे चरण में हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिये गत 12 मई को हुये चुनाव की मतगणना कड़ सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आज सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। मतगणना रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी, सिरसा और हिसार जिलों में स्थापित मतगणना केंद्रों पर चल रही है। राज्य में मतदान के बाद इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें(इवीएम) इन्हीं जिलों में स्ट्राँग रूम में कड़ सुरक्षा पहरे में रखी गई थीं। मतगणना में सबसे पहले इलैक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजे गये मतपत्रों की गणना होगी। 
 
इस बार हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों में इवीएम के मत का वीवीपैट मशीन की वोटर-स्लिप के साथ मिलान किया जाएगा और इसके बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस तरह दस लोकसभा सीटों के अंतर्गत 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा। 
 
मतगणना में 11 महिलाओं समेत 223 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। इनमें अनेक दिग्गज नेता केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर, निवर्तमान सांसद रतनलाल कटारिया, धर्मबीर सिंह, दीपेंद, हुड्डा, दुष्यंत चौटाला, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद, सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर, कैप्टन अजय यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा आदि शामिल हैं। 
 
हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिये 12 मई को मतदान हुआ था, जिसमें 1.80 करोड़ मतदाताओं में से 70 फीसदी ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। 
 
राज्य में गत 12 मई को हुये चुनावों में 70.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। राज्य में हुये लोकसभा चुनावों के इतिहास में यह पांचवीं बार है जब मतदान का आंकड़ 70 प्रतिशत को छू सका है। जबकि वर्ष 2016 के लोकसभा चुनाव में 71.86 प्रतिशत मतदान हुआ था। 
 
इस बार सिरसा संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 75.97 प्रतिशत तथा फरीदाबाद में सबसे कम 64.12 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा कुरूक्षेत्र में 74.32 प्रतिशत, हिसार में 72.37 प्रतिशत, अम्बाला में 71.12 प्रतिशत, रोहतक में 70.57 प्रतिशत, सोनीपत में 70.96 प्रतिशत, भिवानी-महेन्द्रगढ़ में 70.49 प्रतिशत, गुड़गांव में 67.36 प्रतिशत तथा करनाल में 68.35 प्रतिशत मतदान हुआ था। 
 
हरियाणा के एक नवम्बर 1966 को अस्तित्व में आने के बाद वर्ष 1967 में हुये प्रथम लोकसभा चुनाव में 72.61 प्रतिशत, वर्ष 197।64.35 प्रतिशत, वर्ष 1973-73.26 प्रतिशत, वर्ष 198।64.76 प्रतिशत, वर्ष 1984-66.64 प्रतिशत, वर्ष 1989-64.41 प्रतिशत, वर्ष 199।65.24 प्रतिशत, वर्ष 1996-70.48 प्रतिशत, वर्ष 1998-68.99 प्रतिशत, वर्ष 1999-63.68 प्रतिशत, वर्ष 2004-65.72 प्रतिशत, वर्ष 2009-67.48 प्रतिशत, वर्ष 2014-71.86 प्रतिशत और वर्ष वर्ष 2019 में यह 70.34 प्रतिशत मतदान हुआ था।
10:10

LIVE दिल्ली चुनाव 2019 : दिल्ली की सभी 7 सीटों पर BJP चल रही है आगे

करीब एक महीने से ज्याद चले लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे का दिन है। लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम के देशभर की निगाहें टिकी हुए है आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव 2019 में PM मोदी के करिश्मे और राहुल गांधी के नेतृत्व की परीक्षा है।
 
- दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी चल रही है आगे
 
- दिल्ली में 2 सीटों पर बीजेपी आगे। नई दिल्ली सीट से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी आगे ।
 
- दिल्ली में वोटों की गिनती शुरू हुई। 
 
कौन से मतगणना स्थल पर कितने जवान तैनात
दिल्ली के लोकसभ चुनाव क्षेत्र बड़ी संख्या जवान तैनात किये गए है पूर्वी दिल्ली 800 उत्तर-पूर्वी 800 पश्चिमी दिल्ली 1500 दक्षिणी दिल्ली 1500 उत्तरी-पश्चिमी 1100 नई दिल्ली 900 चांदनी चौक 800 जवान तैनात है ।
 
जानिए ! किस लोकसभा क्षेत्र की कहां होगी मतगणना  
 
1. पूर्वी दिल्ली : राष्ट्रमंडल खेल गांव, अक्षरधाम मंदिर और मेट्रो स्टेशन के पास।
 
2. उत्तर पूर्वी : आइआइटी नंदनगरी।
 
3. नई दिल्ली : एनपी बंगाली कन्या विद्यालय, गोल मार्केट।
 
4. पश्चिमी दिल्ली : इंटीग्रेटेड इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सेक्टर नौ।
 
5. दक्षिणी दिल्ली : जीजीबाई महिला आइटीआइ, अगस्त क्रांति मार्ग, सीरीफोर्ट।
 
6. चांदनी चौक : सर्वोदय कन्या विद्यालय, भारत नगर।
 
7. उत्तर पश्चिमी : दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, शाहबाद दौलतपुर।
10:04

लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू होने के साथ सेंसेक्स और निफ्टी ने रिकार्ड स्तर से की कारोबार की शुरुआत

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना के शुरूआती रुझानों में भाजपा के नेतृत्‍व वाले एनडीए गठबंधन को शानदार बढ़त मिल रही है और इसका असर सीधे सीधे स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर देखने को मिल रहा है। आज सुबह शेयर बाजार 741.43 अंकों की तेजी के साथ 39,852.64 अंक पर खुला और लगातार बढ़ रहा है।  
 
वहीं दूसरी ओर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी ने भी जोरदार शुरुआत के साथ  212.70 अंक की जोरदार उछाल मारी और 11950.60 अंक पर कारोबार कर रहा है। बाजार पंडितों का मानना है कि आज सेंसेक्‍स 40,000 का स्‍तर और निफ्टी 12000 का स्‍तर पार कर जाएगा।
 
इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स  140.41 अंक या 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 39,110.21 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 28.80 अंक या 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,737.90 अंक पर बंद हुआ था।
10:02

शुरुआती रुझान में BJP 229 सीटों पर आगे, जानिये दिग्गजों के हाल

LIVE UPDATE : -
 
- दक्षिणी दिल्ली से भाजपा के रमेश बिधूड़ी 8674 मतों से आगे
 
- पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के प्रवेश वर्मा 3319 मतों से आगे
 
गिरिराज सिंह 1700 वोटों से आगे 
 
 - भोपाल सीट से प्रज्ञा ठाकुर आगे चल रही है
 
- गुरदासपुर सीट से सनी देओल चल रहे है पीछे 
 
- हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से आगे 
 
राहुल गांधी वायनाड से चल रहे हैं आगे
 
अमेठी से स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से आगे
 
- नागपुर से नितिन गडकरी चल रहे है आगे 
 
- सुल्तानपुर से मेनका गाँधी आगे 
 
- मैनपुरी में मुलायम आगे चल रहे है 
 
बेगूसराय में गिरिराज आगे 
 
UP में 14 सीटों पर आगे 
 
- बंगाल में TMC आगे 
 
आजमगढ़ सीट से आगे चल रहे हैं अखिलेश यादव
 
वाराणसी से नरेंद्र मोदी आगे
 
शुरुआती रुझान में बीजेपी ने बढ़ाई बढ़त, 41 सीटों पर एनडीए और 10 पर यूपीए आगे
 
-  बेंगलुरु: माउंट कार्मेल कॉलेज में मतगणना केंद्र पर के लिए वोटों की गिनती शुरू
 
-  वोटों की गिनती शुरू
09:41

पश्चिम बंगाल में 42 सीटों के लिए मतगणना शुरू, रुझान में TMC आगे

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना बृहस्पतिवार को सुबह 8 बजे शुरू हो गई। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 379 मतगणना हॉल में मतों की गिनती के लिए करीब 25,000 कर्मियों को तैनात किया गया है। मतगणना हॉल की सुरक्षा केंद्रीय बलों की 82 कंपनियां कर रही हैं। 
 
पश्चिम बंगाल राज्य में 11 अप्रैल से शुरू हो कर सात चरणों में चुनाव हुए थे। चुनाव में 54 महिलाओं समेत 466 उम्मीदवार मैदान में थे। मतगणना केंद्रों पर 100 मीटर के दायरे के भीतर धारा 144 के तहत निषेद्याज्ञा लागू होने के अलावा तीन चरणों का सुरक्षा घेरा होगा। मतगणना केंद्रों पर केवल अधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति होगी। 
 
42 लोकसभा सीटों में से प्रत्येक के लिए मतगणना पर्यवेक्षक होंगे जो पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। हर मतगणना केंद्र पर एक एक वीडियोग्राफर गणना प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग करेगा। सभी मतगणना केंद्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से प्रत्येक चरण की मतगणना के अंत में रूझानों की घोषणा की जाएगी। 
09:32

राजस्थान : मतगणना में सात सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है

जयपुर : राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों के लिए डाले गए मतों की गणना का काम बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू हो गया। इसके लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। 
 
सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जा रही है। उसके बाद साढ़े आठ बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि 25 केन्द्रों पर राउंडवार मतगणना करवाई जाएगी। 
 
मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि वहां किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। 
 
LIVE UPDATE :-
 
-उदयपुर में बीजेपी को बढ़तउदयपुर से बीजेपी के अर्जुुन मीणा आगे चल रहे है. अजमेर सीट पर भी बीजेपी आगे चल रही है। 
 
-राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत पीछे चल रहे हैं। 
 
मतगणना में सात सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।  
09:27

पंजाब की 13 सीटों के लिए रुझान आने शुरू

पंजाब में लोकसभा की 13 सीटों के लिये बीते रविवार को पड़े वोटों की गिनती के लिये मतगणना गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू हो गयी। मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करूणा राजू ने यहां बताया कि राज्य के 13 लोकसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती के लिये 21 केंद्र बनाये गये हैं। गिनती के लिये सभी आवश्यक इंतजाम कर लिये गये हैं।

मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं। 19 मई को राज्य में 65 फीसदी मतदान हुआ था। 13 सीटों में गुरदासपुर, अमृतसर, संगरूर, पटियाला, होशियारपुर, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फिरोजपुर, खडूर साहिब और जालंधर शामिल हैं।

09:22

कर्नाटक में 28 सीटों के पर रुझान आने शुरू

लोकसभा चुनाव के लिए कर्नाटक की 28 संसदीय सीटों पर मतगणना बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे आरंभ हो गई। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मांड्या संसदीय सीट में सर्वाधिक (80.23 प्रतिशत) मतदान हुआ था और बेंगलुरु दक्षिण पर सर्वाधिक (53.47 प्रतिशत) मतदान हुआ था।

09:15

महाराष्ट्र की 48 सीटों पर रुझान आने शुरू

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हो गई है , यहाँ दोपहर से रुझान आने शुरू होंगे और शाम तक अंतिम परिणाम घोषित होने की संभावना है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार चरणों में कराए गए चुनाव में कुल 98,430 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया था।

09:08

मध्यप्रदेश में सभी 29 सीटों के लिए मतगणना शुरू

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना आज सुबह आठ बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच शुरू हो गयी। राज्य में लोकसभा सीटों के अलावा छिंदवाड़ विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतगणना हो रही है, जहां से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। 

08:57

शुरुआती रुझान में वाराणसी से नरेंद्र मोदी आगे

- आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझान : बीजेपी -60, कांग्रेस -10, जेडीएस -1, मिजो नेशनल फ्रंट -1, एनसीपी -1, एनडीपीपी -1, शिवसेना -1
 
- NDA- 160 और UPA-60 सीटों पर आगे
 
बेगूसराय में गिरिराज आगे 
 
UP में 14 सीटों पर आगे 
 
- बंगाल में TMC आगे 
 
आजमगढ़ सीट से आगे चल रहे हैं अखिलेश यादव
 
वाराणसी से नरेंद्र मोदी आगे
08:52

आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश तथा सिक्किम की सीटों के लिए मतगणना शुरू

लोकसभा की 542 सीटों और आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश तथा सिक्किम विधानसभाओं की सभी सीटों के लिए मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे शुरू हो गयी। रुझान दोपहर में स्पष्ट होने की उम्मीद है और शाम तक नतीजे आने शुरू हो जायेंगे। पहले डाक से भेजे गये मतों की गिनती होगी।

08:50

बिहार में 40 सीटों पर मतगणना शुरू

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई। राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पहले सर्विस वोटों की गिनती की जा रही है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के वोटों की गिनती की जाएगी। सुबह नौ बजे के बाद से मतगणना के रुझान मिलने लगे जाएंगे।

08:48

LIVE UPDATE : - बीजेपी 80 सीटों पर आगे चल रही है

बीजेपी 80 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि उसकी सहयोगी शिवसेना 2 सीटों पर आगे है. बिहार में बीजेपी की सहयोगी जेडीयू एक सीट पर आगे है.
 
08:33

शुरुआती रुझानों में काफी आगे NDA

भारत के लोकतंत्र के लिए आज यानी गुरुवार को सबसे बड़ा दिन है। आज लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आएंगे।  देश भर के काउंटिंग सेंटरों पर मतों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। इसके बाद ही ईवीएम का नंबर आएगा।
 
आपको बता दे कि 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। इसके लिए वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताकर्मी मतगणना केंद्र पर पहुंच चुके हैं। 
 
सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। इससे पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।
 
बता दे कि भारत में अगली सरकार किसकी बनेगी, इसका फैसला होने जा रहा है। सात चरणों में हुए लोकसभा चुनावों के लिए 19 मई को मतदान संपन्न हुआ था। 
 
लोकसभा चुनाव 2014 में  मोदी लहर के चलते राजस्थान में बीजेपी ने सूबे से कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर डाला था। आपको बता दे कि भारत निर्वाचन आयोग ने 16वीं लोकसभा के लिए हुए आम चुनाव 2014 का परिणाम 17 मई 2014 को घोषित किया। कुल 543 सीटों के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 282 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 334 सीटें प्राप्त हुई।
 
आम चुनाव 2014: परिणाम : भारतीय जनता पार्टी - 282,  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- 1 , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) - 9 ,भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस - 44, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी -6 , आम आदमी पार्टी - 4, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम - 37 , ऑल इंडिया एन.आर. सम्मेलन - 1,  आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस - 34,  आल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट - 3 , बीजू जनता दल -20 ,  इंडियन नेशनल लोकदल - 2 , इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग - 2 , जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी - 3 , जनता दल (सेकुलर) - 2 , जनता दल (यूनाइटेड) - 2 , झारखंड मुक्ति मोर्चा - 2 , केरल कांग्रेस (M) - 1 , लोक जनशक्ति पार्टी - 6 , नागा पीपुल्स फ्रंट - 1, नेशनल पीपुल्स पार्टी - 1 ,पट्टाली मक्कल कच्ची - 1 ,  राष्ट्रीय जनता दल - 4 , रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी -1 , समाजवादी पार्टी - 5 , शिरोमणि अकाली दल - 4
शिवसेना - 18 , सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट -1 , तेलंगाना राष्ट्र समिति- 11,  तेलुगू देशम पार्टी - 16 , ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन - 1 , अपना दल - 2 , राष्ट्रीय लोक समता पार्टी - 3 , स्वाभिमानी पक्ष -1 , वाईएसआर कांग्रेस पार्टी - 9 , निर्दलीय -3
08:25