+

सीएम शिवराज का ऐलान : डबरा में स्थापित होगा एयर कारगो हब

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते शुक्रवार यानी 11 सितम्बर को डबरा के स्टेडियम में आयोजित हुए विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित किया।
सीएम शिवराज का ऐलान : डबरा में स्थापित होगा एयर कारगो हब
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते शुक्रवार यानी 11 सितम्बर को डबरा के स्टेडियम में आयोजित हुए विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित किया।सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार डबरा क्षेत्र में एयर कारगो हब (माल वाहक विमानों का अड्डा) स्थापित करेगी, जिससे डबरा का नाम प्रदेश और देश में ही नहीं पूरी दुनिया के मानचित्र पर स्थापित होगा। 
167 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास
 उन्होंने इस अवसर पर सौगातों का पिटारा खोलकर केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ लगभग 167 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सहायता भी वितरित की। कार्यक्रम में गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र, महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी और उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह भी मौजूद थे। 
जरूरतमंदों को प्रधानमंत्री आवास योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब मिल-जुलकर डबरा क्षेत्र में विकास का नया अध्याय लिखेंगे। अगले तीन साल के भीतर दतिया की तरह डबरा को भी विकास में अग्रणी बनायेंगे। उन्होंने कहा कि डबरा में आज विकास कार्यों की जो श्रृंखला शुरू हुई है, वह थमेगी नहीं। साथ ही कहा कि यहाँ के बहुप्रतीक्षित लदेरा बांध का निर्माण भी किया जायेगा। उन्होंने कहा अगले तीन साल के भीतर सरकार डबरा सहित समूचे मध्यप्रदेश में कोई भी कच्चा मकान नहीं रहने देगी। सरकार सभी जरूरतमंदों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान बनाकर देगी। 
युवाओं को रोजगार, गरीबों को पात्रता पर्चियाँ
चौहान ने दोहराया कि प्रदेश सरकार हर गरीब को एक रूपए किलो की दर से खाद्यान्न मुहैया कराने के लिये कटिबद्ध है। इस कड़ी में 16 सितम्बर को अभियान बतौर गरीबों को पात्रता पर्चियाँ वितरित की जायेंगीं। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि डबरा सहित पूरे जिले के भीतर कोई भी पात्र गरीब परिवार खाद्यान्न पर्ची मिलने से वंचित न रहे। चौहान ने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिये कारगर कदम उठाए हैं। इस दिशा में सरकारी नौकरियों की भर्ती पर लगी रोक प्रदेश सरकार ने हटा दी है। 
मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिये पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। सरकार ने बंद पड़ी योजनायें किसानों व गरीबों के हित में फिर से शुरू कर दी हैं। उन्होंने जानकारी दी कि 18 सितम्बर को किसानों के खाते में बीमा राशि पहुँचाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार फुटपाथ पर काम करने वाले किसी भी भाई को परेशान नहीं होने देगी। 
क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव
केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कोरोना संकट के बाबजूद मुख्यमंत्री चौहान डबरा के लिये लगभग 167 करोड़ रूपए की सौगातें लेकर डबरा की धरती पर आए हैं। उन्होंने कहा मध्यप्रदेश में वर्ष 2003 में बनी नई सरकार बनने के बाद प्रदेश में बिजली उत्पादन एवं सिंचाई सुविधा के विस्तार के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है। ग्वालियर - चंबल अंचल सहित पूरे मध्यप्रदेश की तस्वीर बदली है। 
 सिंधिया बोले - डबरा की पहचान कायम होगी
राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हम सब मिल-जुलकर डबरा क्षेत्र के विकास की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा डबरा में एयर कारगो हब स्थापित करने की पहल इस क्षेत्र के विकास में नए आयाम स्थापित करेगी। साथ ही पूरी दुनिया में डबरा की पहचान कायम होगी। 
विकास कार्यों के लिये धन की कमी नहीं
गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने कहा कि मध्यप्रदेश में पिछले 6 माह में मध्यप्रदेश का परिदृश्य बदल गया है। मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश को अपना घर व मंदिर मानते हैं। फलस्वरूप प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है। डॉ मिश्र ने कहा कि मंत्री इमरती देवी के साथ मिलकर हम डबरा की तस्वीर बदलेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कहा कि प्रदेश की नई सरकार से जुड़कर हम डबरा क्षेत्र के विकास के सपने को पूरा करने में सफल हो रहे हैं। श्री चौहान के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके बेहतर प्रबंधन की बदौलत अब विकास कार्यों के लिये धन की कमी नहीं रही है। 
facebook twitter