India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बिहार में 15 IAS और 8 IPS अधिकारी का हुआ तबादला

10:00 PM Mar 06, 2024 IST
Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले बुधवार को सरकार ने 15 वरिष्ठ आईएएस और 8 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। इस स्थानांतरण में कई जिले के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी शामिल हैं। इसकी अधिसूचना सरकार ने भी जारी कर दी है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, सहकारिता विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। जबकि, खान एवं भूतत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव परमार रवि मनु भाई को मुख्य जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

  Highlights 

आनंद किशोर को नगर विकास एवं आवास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर को नगर विकास एवं आवास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है तथा पटना मेट्रो के अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी दी गयी है। नगर विकास के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल को सहकारिता विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है तथा जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन, स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली में विशेष कार्य पदाधिकारी और लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।

अनुपम कुमार को संसदीय कार्य विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया

इसी तरह, मुख्यमंत्री सचिवालय के सचिव अनुपम कुमार को संसदीय कार्य विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के निदेशक धर्मेद्र सिंह को खान एवं भूतत्व विभाग का सचिव बनाया गया है। वे जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह को नगर विकास विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार मिला है। बिहार चिकित्सा सेवाएं और आधारभूत संरचना निगम (बीएमएसआइसीएल) के एमडी दिनेश कुमार को भागलपुर प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है। नगर विकास विभाग के अपर सचिव धर्मेंद कुमार को बीएमएसआइसीएल का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। बेलट्रॉन के महाप्रबंधक राजीव कुमार श्रीवास्तव को बिहार राज्य आवास बोर्ड का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

मनेश कुमार मीणा को कटिहार का जिलाधिकारी बनाया गया

सीतामढ़ी के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा को कटिहार का जिलाधिकारी, जहानाबाद के डीएम रिची पांडेय को सीतामढ़ी का डीएम बनाया गया है। इसी तरह कटिहार के जिलाधिकारी रवि प्रकाश को उद्योग विभाग का संयुक्त सचिव बनाया गया है तथा उद्योग विभाग के संयुक्त सचिव योगेश कुमार सागर को बिहार शहरी आधारभूत संरचना आधार निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अलंकृता पांडेय को जहानाबाद का डीएम बनाया गया है। प्रदेश में आठ आईपीएस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है। खगड़िया, वैशाली, किशनगंज और अरवल में नये पुलिस अधीक्षक की तैनाती की गई है। बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा चंदन कुशवाहा को खगड़िया का एसपी बनाया गया है। इसी तरह विशेष सशस्त्र पुलिस के सहायक पुलिस महानिरीक्षक हरकिशोर राय को वैशाली का एसपी, अपर निदेशक सह सहायक, राज्य अग्निशमन पदाधिकारी राजेंद्र कुमार भील को अरवल के एसपी की जिम्मेदारी दी गई है।

मेंगनू को पटना में गृह रक्षा वाहिनी का समादेष्टा बनाया गया

इसके साथ ही किशनगंज के एसपी डॉ. इऩामुलहक मेंगनू को पटना में गृह रक्षा वाहिनी का समादेष्टा बनाया गया है। वैशाली के एसपी कार्तिकेय के. शर्मा को सहायक पुलिस महानिरीक्षक, विशेष सशस्त्र पुलिस बनाया गया है। अरवल के एसपी विद्यासागर शर्मा को अगले आदेश तक अपर निदेशक सह सहायक, राज्य अग्निशमन पदाधिकारी तथा खगड़िया के एसपी सागर कुमार को किशनगंज का एसपी और अपराध अनुसंधान विभाग की सहायक पुलिस अधीक्षक काम्या मिश्रा को दरभंगा (ग्रामीण) का एसपी बनाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article