For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

बिहार बाढ़ : मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीड़ितों के लिए तत्काल सहायता और उचित मुआवजे की मांग की

08:54 AM Oct 04, 2024 IST
बिहार बाढ़   मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीड़ितों के लिए तत्काल सहायता और उचित मुआवजे की मांग की

बिहार बाढ़ : बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर होती जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को केंद्र और राज्य सरकारों से राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने और बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने इस आपदा को "बेहद दर्दनाक" करार दिया, जिसमें 17 जिलों में लगभग 15 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

Highlight :

  • बिहार के 17 जिलों में लगभग 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित
  • कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने केंद्र और राज्य सरकारों से उचित मुआवजे की मांग की
  • जिला मजिस्ट्रेट ने राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की
Advertisement

बिहार में बाढ़ ने मचाई तबाही

खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'पिछले कुछ दिनों में कई मौतों की खबर बेहद दर्दनाक है। बाढ़ के कारण पुल टूट गए हैं और नागरिकों के घर नष्ट हो गए हैं, खासकर उत्तर बिहार में।' उन्होंने सरकारों से आग्रह किया कि राहत कार्यों को तेजी से लागू किया जाए ताकि प्रभावित लोगों को तत्काल मदद मिल सके। कांग्रेस अध्यक्ष ने भारतीय वायुसेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा राहत बल (SDRF) के कर्मियों को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ की स्थिति हुई भयावह, 16 जिलों में मचा हाहाकार

उन्होंने कहा, हमें अभी भी राज्य सरकार की एजेंसियों से हर संभव मदद की जरूरत है। केंद्र सरकार को हर बाढ़ पीड़ित को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए और राज्य सरकार की मदद करनी चाहिए। जिन किसानों की फसलें नष्ट हो गई हैं, उन्हें भी मुआवजा मिलना चाहिए। बिहार में बाढ़ की स्थिति की जड़ें कोसी और गंडक बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने में हैं, जिससे उत्तरी बिहार और नेपाल प्रभावित हुए हैं। सीतामढ़ी में बाढ़ 29 सितंबर को बेलसंड ब्लॉक में मंदार बांध के टूटने के बाद आई, जिससे क्षेत्र में गंभीर जलभराव हो गया। बिहार सरकार के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा, हम लोगों की मांग के अनुसार उदार दृष्टिकोण अपना रहे हैं। यहां दो वरिष्ठ अधिकारियों को भी संचालन की निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

Congress President Mallikarjun Kharge gave a controversial statement targeting BJP RSS | 'बीजेपी विष है और इसे...', ये क्या बोल गए मल्लिकार्जुन खरगे? पीएम मोदी पर भी साधा निशाना

बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने की आवश्यकता को देखते हुए, कांग्रेस पार्टी ने केंद्र और राज्य सरकार से अधिक सक्रियता की मांग की है। खड़गे ने यह भी कहा कि राहत कार्यों के साथ-साथ प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्वास और फसल क्षति के मुआवजे की प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। बिहार के कई हिस्सों में बाढ़ के पानी से स्थिति और भी भयावह हो गई है। प्रभावित लोग उचित सहायता की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जबकि सरकारों की ओर से जल्द से जल्द कार्रवाई की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इस विपत्ति के बीच, नागरिकों की सुरक्षा और पुनर्वास के लिए आवश्यक कदम उठाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Saumya Singh

View all posts

Advertisement
×