India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mahashivratri पर Patna मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सुबह से लगी लंबी कतार

12:04 PM Mar 08, 2024 IST
Advertisement

आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।हिन्दू धार्मिक मान्यता है कि आज (08 मार्च) भगवान भोलेनाथ का माता पार्वती से विवाह हुआ था। इस दौरान पटना के सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही भीड़ दखी जा रही है। पटना का सबसे बड़ा शिवालय खुसरूपुर स्थित बैकटपुर के बैकुंठ धाम गौरी शंकर मंदिर में अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक और पूजन करने के लिए महिला पुरुष सभी लोग बढ़ चढ़कर भाग लेते देखे गए।

पूजा और सावन के महीने में जलाभिषेक करने के लिए आते हैं भक्त

आपको बता दें पटना से सटे धनरूआ के वीर धाम बुढ़वा महादेव स्थान गौरी शंकर मंदिर जहां 5 फीट का शिवलिंग काफी आकर्षक का केंद्र बिंदु बना रहता है, यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रत्येक शिवरात्रि पूजा और सावन के महीने में जलाभिषेक करने के लिए आते हैं। कहते हैं वहां मान्यता ऐसी है कि जिसे संतान सुख की प्राप्ति और विवाह में बाधा आ रही होती है, वह इस मंदिर में आकर अपनी मुराद मांगते हैं और उनकी मनोकामना पूर्ण होती है।

मंदिर के पुजारी ने बताई यहां की खास मान्यताएं

बता दें इसी खास वजह से दूर-दूर से श्रद्धालुओं की भीड़ यहां पहुंचती है। आज महाशिवरात्रि पूजा को लेकर बहुत दूर से लोग सुबह से ही जलाभिषेक के लिए पहुंचे हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि यहां की खास मान्यताएं हैं। इसलिए हर श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए इस वीर धाम स्थित बुढ़वा महादेव स्थान गौरी शंकर मंदिर में आते हैं और कहा जाता है कि आज के दिन जो भी जिनकी मान्यता पूरी होती है, वह कान काटकर गाय का बछड़ा दान देते हैं।

तीन दिवसीय भव्य मेले का भी आयोजन

"यहां पर तीन दिवसीय भव्य मेले का भी आयोजन किया जाता है। बुढ़वा महादेव स्थान गौरी शंकर मंदिर में सुबह से ही भक्तों की जलाभिषेक को लेकर भीड़ उमड़ी हुई है। हर तरफ हर हर महादेव के नारों से पूरा इलाका गूंज रहा है। गौरी शंकर मंदिर इसे इसलिए कहते हैं कि यहां पर शिवलिंग में माता गौरी और भगवान शिव की आकृति है। 5 फीट का शिवलिंग है यहां मन की हल मुरादें पूरी होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article