India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रश्मिका के बाद काजोल का Deepfake Video हुआ इंटरनेट पर वायरल

01:21 PM Nov 19, 2023 IST
Advertisement

Kajol Deepfake Video : इंटरनेट पर कुछ ऐसे वीडियो और तस्वीरें हैं जो वास्तविक नहीं हैं और उन्हें विशेष तकनीक का उपयोग करके बदल दिया गया है। लोग रश्मिका मंदाना और काजोल जैसी मशहूर अभिनेत्रियों के इन वीडियो और तस्वीरों को लगातार देख रहे हैं। कुछ समय पहले अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था और अब ऐसा ही अभिनत्री काजोल के साथ हो रहा है। इनमें से एक वीडियो में काजोल जैसी दिखने वाली एक महिला को अपने कपड़े बदलते हुए दिखाया गया है। लेकिन पता चला कि यह वीडियो असली नहीं है और वीडियो में दिख रही महिला वास्तव में कोई और है जिसने इसे टिकटॉक नाम की सोशल मीडिया ऐप पर 'गेट रेडी विद मी' ट्रेंड के दौरान पोस्ट किया है और खबरों के अनुसार ये वीडियो एक सोशल मीडिया इन्‍फ्लुएंसर का है।

एआई कंप्यूटर टूल्स का यूज़ कर बदल दिया चेहरा

Kajol Deepfake Video

काजोल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले शेयर किया गया था और कई लोगों को लगा कि यह असली है। लेकिन बाद में फेक्‍ट चेकिंग वेबसाइटों को पता चला कि वीडियो को विशेष एआई कंप्यूटर टूल्स का उपयोग करके बदल दिया गया था। ये उपकरण वीडियो में किसी और का चेहरा डाल सकते हैं, जिससे ऐसा लगेगा कि कुछ और हुआ है। इससे लोग सचमुच कन्‍फ्यूज हो सकते हैं।

सोशल मीडिया इन्‍फ्लुएंसर का है ये वीडियो

इंटरनेट पर रोजी ब्रीन नाम की सोशल मीडिया इन्‍फ्लुएंसर का ये वीडियो हैं। उन्होंने एक वीडियो बनाया जहां उन्होंने 'गेट रेडी विद मी' ट्रेंड में शामिल होना था लेकिन किसी ने वीडियो में काजोल नाम की प्रसिद्ध अभिनेत्री का चेहरा रोज़ी के चेहरे से बदल दिया। अब ये वीडियो फैल रहा है और काफी लोग इसे देख रहे हैं। कुछ लोग भ्रमित हो रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वीडियो में कपड़े पहनती हुई असल में काजोल ही हैं।

क्या होता है "डीपफेक"?

"डीपफेक" एक डिजिटल तकनीक है जो आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके यूज़र एक व्यक्ति की छवि को दूसरे व्यक्ति की छवि से आसानी से बदल सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article