India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे का 91 वर्ष की उम्र में निधन, राष्ट्रपति और PM मोदी सहित विभिन्न क्षेत्रों की अन्य प्रमुख हस्तियों ने जताया शोक

11:30 PM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका, लेखिका, संगीतकार और शोधकर्ता प्रभा अत्रे का शनिवार को यहां एक निजी अस्पताल में संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।
राष्ट्रपति और पीएम मोदी सहित विभिन्न क्षेत्रों की अन्य प्रमुख हस्तियों ने जताया शोक
अत्रे 91 वर्ष की थीं और उन्होंने आज सुबह सांस लेने में कुछ समस्याओं की शिकायत की थी, लेकिन एक निजी अस्पताल ले जाते समय दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार और विभिन्न क्षेत्रों की अन्य प्रमुख हस्तियों ने अत्रे के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों से थी सम्मानित 
किराना घराना संगीत विद्यालय के प्रतिपादक, अत्रे को पद्मश्री (1990), पद्म भूषण (2002) और पद्म भूषण (2022) के अलावा कई अन्य राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों से सम्मानित किया गया था।
एक प्रशंसित शास्त्रीय गायिका, उन्होंने ख्याल, ठुमरी, ग़ज़ल, दादरी, भजन और नाट्यसंगीत की प्रस्तुति में उत्कृष्टता हासिल की, इसके अलावा संगीत पर किताबें लिखने, रचना करने और संगीत की दुनिया को नए 'राग' देने में भी महारत हासिल की।
अत्रे ने संगीत रचना पर लिखी थीं किताबें
अत्रे ने संगीत रचना पर किताबें लिखी थीं - 'स्वरांगिनी' और 'स्वरंजनी', उन्हें 'अपूर्व कल्याण', 'मधुर कौन्स', 'दरबारी कौन्स', 'पटदीप-मल्हार', 'शिव काली' तिलंग-भैरव' और 'रवि भैरव' जैसे नए रागों का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।
उन्होंने नीदरलैंड के एक शीर्ष कलाकार द्वारा जैज़ के लिए अनुकूलित एक पूर्ण-लंबाई नृत्य गायन 'नाट्य प्रभा' के लिए संगीत तैयार किया, और संगीत-नाटक या संगीतिका के लिए भी संगीत तैयार किया।
प्रभा अत्रेजी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से दुखी हैं - राष्ट्रपति
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वह महान हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रेजी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से दुखी हैं, जो एक बहुआयामी व्यक्तित्व की धनी थीं, एक विद्वान, संगीतकार, कलाकार और लेखिका के रूप में उत्कृष्ट थीं।
राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने किराना घराने को एक नया आयाम दिया और भारतीय शास्त्रीय संगीत को दुनिया भर में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
PM मोदी ने अत्रे को भारतीय शास्त्रीय संगीत की एक महान हस्ती बताया  
दुख व्यक्त करते हुए, पीएम मोदी ने अत्रे को “भारतीय शास्त्रीय संगीत की एक महान हस्ती” बताया, जिनके काम की न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में प्रशंसा की गई। उनका जीवन उत्कृष्टता और समर्पण का प्रतीक था। उनके प्रयासों ने हमारे सांस्कृतिक ताने-बाने को काफी समृद्ध किया है।”
अत्रे एक शानदार शोध दिमाग वाली प्रसिद्ध गाय‍िका और संगीतकार थीं - गवर्नर बैस
गवर्नर बैस ने कहा कि अत्रे एक शानदार शोध दिमाग वाली प्रसिद्ध गाय‍िका और संगीतकार थीं और अपने लंबे और शानदार संगीत करियर में उन्होंने नवीनता को अपनाया और भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाइयों पर ले गईं।
“उन्होंने अपनी समृद्ध संगीत विरासत अपने कई शिष्यों को सौंपी। अत्रे की रचनाएं कालजयी हैं। उनका जीवन एक तपस्या था. बैस ने कहा, मैं दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं और उनके शिष्यों और प्रशंसकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।
अत्रे का निधन शास्त्रीय संगीत क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति- नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अत्रे का निधन शास्त्रीय संगीत क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है, और उन्हें एक बहुमुखी 'स्वरायोगिनी', लेखक-कवयित्री बताया, जिन्होंने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में बहुमूल्य योगदान दिया।
एक तपस्वी व्यक्तित्व समय के पर्दे के पीछे चला गया - शिंदे
मुख्यमंत्री शिंदे ने अत्रे के निधन पर कहा, ''एक तपस्वी व्यक्तित्व समय के पर्दे के पीछे चला गया.''
कभी नहीं सोचा था कि यह उनकी आखिरी मुलाकात होगी -फड़नवीस
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने याद किया कि कैसे, सिर्फ तीन हफ्ते पहले, जब उन्होंने अत्रे को अटल संस्कृति पुरस्कार प्रदान किया था, तो उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि यह उनकी आखिरी मुलाकात होगी।
भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया ने एक प्रतिभाशाली व्यक्तित्व को खो दिया -अजीत पवार
उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया ने एक प्रतिभाशाली व्यक्तित्व को खो दिया है जिसने ज्ञान, विज्ञान, अनुष्ठान, कला, साहित्य और संगीत जैसे कई क्षेत्रों में सर्वोच्च उपलब्धियां हासिल कीं। “भारतीय शास्त्रीय संगीत का एक गौरवशाली युग ख़त्म हो गया है।”
शरद पवार ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जबकि कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा कि अत्रे कई दशकों तक भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षितिज पर एक शुरुआत की तरह चमकती रहीं और उनके मधुर गायन और हंसमुख व्यक्तित्व को हमेशा याद किया जाएगा।
अत्रे का अंतिम संस्कार अगले सप्ताह की शुरुआत में होने की संभावना 
पुणे के एक गायक के अनुसार, अत्रे का अंतिम संस्कार अगले सप्ताह की शुरुआत में होने की संभावना है, क्योंकि विदेश में रहने वाले उनके कई रिश्तेदारों के यहां पहुंचने और उन्हें श्रद्धांजलि देने की उम्मीद है।

Advertisement
Next Article