India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bharat में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Bollywood Movies

05:08 PM Nov 26, 2023 IST
Highest Grossing Bollywood Movies
Advertisement

Highest Grossing Bollywood Movies:  भारत में कई फिल्मों ने कमाई के रिकॉर्ड ब्रेक किए हैं. आमिर खान से लेकर शाहरुख खान तक की फिल्मों का नाम भारत की सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल हैं भारत में बॉक्स ऑफिस पर इस वक्त सिर्फ एक ही फिल्म ने अपनी पकड़ बनाए रखी है.

Dangal

बॉलीवुड के सुपरस्टार Aamir Khan  भले ही पिछले लंबे वक्त से ही हिट फिल्म न दे पाए हों. लेकिन भारत की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मों में उनकी फिल्म का नाम सबसे ऊपर है. फिल्म दंगल आमिर खान प्रोडक्शंस के अंदर बनी थी. इस फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कारोबार किया था. आमिर की फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 2, 024 करोड़ माना जाता है.

Baahubali 2: The Conclusion

दूसरे नंबर पर साउथ के मेगास्टार Prabhas की फिल्म बाहुबली 2: द कन्क्लूजन का नाम है. जब ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. तो इस फिल्म ने छप्परफाड़ कमाई कर सभी को हैरान कर दिया था. तेलुगू और तमिल भाषा में रिलीज हुई बाहुबली 2: द कन्क्लूजन ने वर्ल्डवाइड 1, 810 करोड़ का शानदार कारोबार किया था.

RRR

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साउथ फिल्म आर आर आर का नाम है. साल 2022 में आई इस फिल्म को ऑस्कर भी मिला. इस फिल्म का डंका देश से लेकर विदेश तक में खूब बजा. फिल्म आर आर आर ने पूरी दुनिया में 1200-1258 करोड़ का कलेक्शन किया था. तेलुगू भाषा में रिलीज हुई ये एक एक्शन ड्रामा फिल्म थी.

K.G.F: Chapter 2

देश में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली टॉप 10 फिल्मों में फिल्म K.G.F: Chapter 2 का नाम चौथे नंबर पर आता है. साउथ की इस फिल्म ने रिलीज के 7 दिन के अंदक 700 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर लिया था. वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने 1,200 -1,250 करोड़ रुपए कमाए थे.

Pathaan

इस लिस्ट में जो सबसे नया नाम शामिल हुआ था वो है सुपरस्टार Shah Rukh Khan की फिल्म पठान. पठान की सुनामी के आगे भी अच्छी-अच्छी फिल्मों ने अपना दम तोड़ दिया था. शाहरुख की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस को फिर से हरा-भरा कर दिया था. मल्टी स्टारर इस फिल्म ने पूरी दुनिया में 1050 करोड़ का शानदार कारोबार किया था.

Bajrangi Bhaijaan

सुपरस्टार सलमान खान भी इस लिस्ट में शामिल हैं. कॉमेडी-ड्रामा फिल्म बजरंगी भाईजान को दर्शकों का खूब प्यार मिला था. इस फिल्म ने कई लोगों को इमोशनल तक कर दिया था. 2015 में रिलीज़ हुई सलमान खान की इस फिल्म ने करीब 970 करोड़ रुपयों की वर्ल्डवाइड कमाई की थी.

PK

साल 2014 में Aamir Khan की फिल्म पीके ने भी कई रिकॉर्ड ब्रेक किए थे. इस फिल्म में आमिर खान के अलावा अनुष्का शर्मा , सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त और बोमन ईरानी जैसे बड़ सितारे मौजूद थे. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 854 करोड़ रुपए कमाए थे.

Baahubali: The Beginning

दसवें नंबर पर Prabhas की बाहुबली : द बिगनिंग है. इस फिल्म का जादू साउथ से लेकर हिंदी सिनेमा तक देखने को मिला था. इस फिल्म को एस एस राजामौली ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना जैसे बड़े सितारे थे. फिल्म ने टोटल 650 करोड़ रुपये का कारोबार किया था.

 

मनोंरजन जगत की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Bollywood Kesari’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article