India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kuch Reet Jagat Ki Aisi Hai : SONY के नए शो में दहेज के खिलाफ आवाज उठाती नजर आएंगी मीरा देवस्थले

01:11 PM Feb 14, 2024 IST
Advertisement

Kuch Reet Jagat Ki Aisi Hai : दर्शकों के लिए एक उद्देश्य के साथ अपने कार्यक्रम पेश करते हुए, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन की नवीनतम पेशकश, "कुछ रीत जगत की ऐसी है" एक दिलचस्प ड्रामा लेकर आ रहा है जहां घरेलू, हौसले से भरी और जिम्मेदार नंदिनी हमारे देश में मौजूद पारंपरिक दहेज प्रथा को चुनौती देती नजर आएंगी। परंपरा की आड़ में, "दहेज" वो कीमत है जो एक महिला अपनी गरिमा के साथ चुकाती है और नंदिनी की सख्त मांग - "मुझे मेरा दहेज वापस चाहिए", एक ऐसी कहानी का मार्ग प्रशस्त करती है। "कुछ रीत जगत की ऐसी है" के केंद्र में मीरा देवस्थले द्वारा निभाया गया नंदिनी का किरदार है। नंदिनी महिलाओं के आत्म-सम्मान को अपमानित करने वाली सदियों पुरानी मान्यताओं को चुनौती देने वाली ताकत का प्रतीक है।

Kuch Reet Jagat Ki Aisi Hai : गुजरात के परिवेश पर आधारित यह शो नंदिनी पर प्रकाश डालता है, जिसकी परवरिश उसके मामा और मामी ने की है, जिनका किरदार जगत रावत और सेजल झा ने निभाया है। परंपरा में गहरी जड़ें जमा चुकी नंदिनी अपने बड़ों का सम्मान करती है, वह पढ़ी-लिखी है और अपने विचारों में प्रगतिशील है। उसकी माँ ने उसे सिखाया है कि जो बात समझ में ना आए उसे पर सवाल करो, और नंदिनी निडरता से ऐसा करती है। अभिनेता ज़ान खान ने नंदिनी के पति, नरेन रतनशी की भूमिका निभाई है, जबकि अभिनेता धर्मेश व्यास और ख़ुशी राजपूत उसके सास-ससुर हेमराज रतनशी और चंचल रतनशी की भूमिका में हैं। एक संतुष्ट विवाहित जीवन की पृष्ठभूमि के बावजूद, यह शो नंदिनी की साहसी यात्रा का वर्णन करता है क्योंकि वह अपने ससुराल वालों और दहेज की प्रथा के खिलाफ खड़ी होती है, और हंसल और हिम्मत की एक दिल छू लेने वाली मिसाल पेश करती है।

 

प्रोड्यूसर जेडी मजेठिया

शो के प्रोडूसर जेडी मजेठिया से जब दहेज़ प्रथा के बारे में पूछा गया उस पर उन्होंने कहा, “दहेज प्रथा अब भी एक भयानक हकीकत है, न केवल ग्रामीण भारत में बल्कि महानगरीय शहरों में भी। इसे अब एक नई भाषा मिल गई है, "हमें कुछ नहीं चाहिए, आप अपनी बेटी को खुशी से जो देना चाहो वो दीजिए"। हम दहेज में लाए गए सोने और उपहारों की तुलना में एक महिला के जीवन, उसकी कीमत को क्यों महत्व देते हैं? इस तरह के सवाल बार-बार उठाए जाने की जरूरत है और हमारे शो का उद्देश्य ऐसी कई प्रथाओं पर प्रकाश डालना है जो परंपरा के रूप में छिपी हुई हैं। हमें इतनी शानदार कलाकारों के साथ काम करने में खुशी हो रही है, जो प्रसिद्ध लेखकों द्वारा लिखी गई इस कहानी में अपनी दमदार अधिकारी प्रस्तुत करेंगे, जो देश भर के दर्शकों के दिलों में उतरने का वादा करती है।

Meera Deosthale

मीरा देवस्थले, एक्टर

शो की मेन लीड मीरा देवस्थले से ये पूछे जाने पर कि वो खुद को नंदनी के कैरेक्टर से कितना रिलेट कर पाती हैं ? उस पर उड़ान एक्ट्रेस ने कहा, " ये मेरे खुद के घर की भी कहानी है कि अगर लड़की की शादी है तो उसको खूब सारे ज़ेवर देने हैं। वास्तव में मेरी मम्मी खुद मेरे लिए बचपन से ज़ेवर इकठ्ठा कर रही हैं, पर ये केवल शौखिया तौर पर है। लेकिन जो लोग गरीब और मजबूर हैं और उनकी बेटियों की शादी में दहेज़ देने के लिए वो अपनी पुरे जीवन भर की जमा पूंजी लगा देते हैं, और मनचाहा दहेज़ न मिलने पर जब उनकी बेटों को ससुराल में प्रताड़ित किया जाता है, जो लोग इस तकलीफ से सच में गुज़रें है। ये शो उस कहानी को दर्शाता है और नंदिनी का कैरेक्टर इस कुरीति के खिलाफ आवाज़ उठाती है, और कहती है "मेरा दहेज़ मुझे वापिस दो" जिसने अपने दहेज की वापसी की मांग करते हुए एक ऐसा कदम उठाया जो पहले कभी देखा या सुना नहीं गया था, और मुझे उम्मीद है कि हम इस संदेश को दूर-दूर तक फैला सकते हैं कि दहेज रीत नहीं रोग है।”

"कुछ रीत जगत की ऐसी है" 19 फरवरी को लॉन्च होगा और हर सोमवार से शुक्रवार रात 8.30 बजे केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होगा।

 

Advertisement
Next Article