India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वीर सावरकर की मुक्ति शताब्दी यात्रा में शामिल हुए रणदीप हुड्डा, लोगों से की यह खास अपील

03:46 PM Jan 06, 2024 IST
Advertisement

रणदीप हुड्डा : फिल्म 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' में स्वतंत्रता सेनानी दामोदर सावरकर का किरदार निभाने के लिए तैयार अभिनेता रणदीप हुड्डा ने शनिवार को पुणे की यरवदा सेंट्रल जेल से स्वातंत्र्यवीर सावरकर मुक्ति शताब्दी यात्रा को हरी झंडी दिखाई।

रणदीप हुड्डा : वह एक स्वतंत्रता सेनानी, एक कार्यकर्ता और एक लेखक थे। वह 'हिन्दू महासभा' में एक अग्रणी व्यक्ति थे। सावरकर ने हाई स्कूल के छात्र रहते हुए ही स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेना शुरू कर दिया और पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में पढ़ते हुए भी ऐसा करना जारी रखा। यूनाइटेड किंगडम में कानून की पढ़ाई के दौरान वह इंडिया हाउस और फ्री इंडिया सोसाइटी जैसे समूहों के साथ सक्रिय हो गए। उन्होंने ऐसी पुस्तकें भी प्रकाशित कीं जिन्होंने पूर्ण भारतीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए क्रांतिकारी तरीकों को बढ़ावा दिया।ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों ने उनके एक काम, 'द इंडियन वॉर ऑफ इंडिपेंडेंस' को गैरकानूनी घोषित कर दिया, जो 1857 के 'सिपाही विद्रोह' या प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बारे में था।

 

बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म स्वतंत्र वीर सावरकर' को लेकर चर्चा में हैं। वीर सावरकर की जयंती के मौके पर रणदीप ने फिल्म 'स्वाद्यथान वीर सावरकर' का टीजर जारी किया था। आज पुणे में आयोजित आजादी के नायक सावरकर की मुक्ति शताब्दी यात्रा में रणदीप ने हिस्सा भी लिया।रणदीप ने येरवडा सेंट्रल जेल से स्वतंत्रता वीर सावरकर मुक्ति शताब्दी यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इस ऐतिहासिक घटना की100वीं वर्षगांठ पूरी होने पर आज यह यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में रणदीप हाथ में स्वतंत्रता सेनानी सावरकर की मूर्ति लेकर शामिल हुए। सावंत्यन वीर सावरकर को जेल से रिहा कर दिया गया।इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए अभिनेता रणदीप हुड्डा ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन था, जब स्वतंत्रता सेनानी सावरकर जेल से रिहा हुए थे। रिहाई के बाद वे रत्नागिरी गए थे। आज इस घटना के 100 साल पूरे हो गए। हम उन्हें प्रतीकात्मक रूप से जेल से रिहा करेंगे। मैं इसका हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं।' क्या कुछ कहा रणदीप हूडा ने आइये आपको दिखते हैं इस वीडियो में

 

भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, खुदीराम बोस, मदनलाल ढींगरा और कई अन्य लोगों की तरह, वीर सावरकर ने भी प्रेरणा के रूप में काम किया। हालाँकि, निर्देशक संदीप सिंह के अनुसार, उन्हें पूरे इतिहास में कई लोगों द्वारा गलत समझा गया था, और फिल्म उनके और उनके प्रयासों के बारे में सच्चाई उजागर करेगी।उत्कर्ष नैथानी के साथ रणदीप हुडा द्वारा निर्देशित और सह-लिखित, स्वातंत्र्य वीर सावरकर का निर्माण आनंद पंडित मोशन पिक्चर्स और रणदीप हुडा फिल्म्स के साथ लीजेंड स्टूडियो और अवाक फिल्म्स द्वारा किया गया है। फिल्म में रणदीप हुडा के साथ 'पवित्र रिश्ता' फेम अंकिता लोखंडे नजर आएंगी।

मनोंरजन जगत की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article