India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

धनतेरस पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं? पहले ये जरूरी बातें जान लें

08:15 AM Nov 10, 2023 IST
Advertisement
धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अच्छा सोना खरीद सकते हैं।

 

सर्टिफाइड सोना ही खरीदें सोने की शुद्धता और गुणवत्ता का पता लगाने के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) हॉलमार्क देता है। इसलिए हमेशा BIS हॉलमार्क वाला सोना ही खरीदें।

 

सोने की शुद्धता जांचें. 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध होता है, लेकिन यह मुलायम भी होता है. इसलिए भारत में 22 और 18 कैरेट का सोना अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है। आप जिस कैरेट का सोना खरीद रहे हैं, उसकी शुद्धता जरूर जांच लें।

 


सोने के दाम की तुलना करें आभूषण खरीदते समय कई ज्वेलर्स के पास जाएं और सोने के दाम की तुलना करें। सोने के दाम में रोजाना उतार-चढ़ाव होता है. इसलिए जानकारी लगाकर सोना खरीदें।

 

मेकिंग चार्ज पर ध्यान दें आभूषण की डिजाइन के हिसाब से ज्वेलर्स मेकिंग चार्ज लगाते हैं। इसलिए पहले ही ज्वेलर से मेकिंग चार्ज की जानकारी ले लें और अन्य ज्वेलर्स के मेकिंग चार्ज से उसकी तुलना करें।

 

बायबैक पॉलिसी समझ लें यदि आप आभूषण खरीदने का मन बना चुके हैं, तो ज्वेलर से उसकी बायबैक पॉलिसी समझ लें। ताकि भविष्य में आप जब अपने आभूषण को बदलना या बेचना चाहें, तो निराश न हों।

 

 

अच्छी जगह से खरीदें सोना खरीदते समय किसी सम्मानित और पुराने ज्वेलर्स से ही खरीदें। वहां से आपको न केवल सही जानकारी मिलेगी बल्कि सोने की शुद्धता और गुणवत्ता भी सुनिश्चित हो जाएगी।
Advertisement
Next Article