For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

जून में GST से भरी सरकार की तिजोरी, 1.74 लाख करोड़ रहा कलेक्शन

07:35 AM Jul 02, 2024 IST
जून में gst से भरी सरकार की तिजोरी  1 74 लाख करोड़ रहा कलेक्शन

GST Collection: जून में भारत का ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 1.74 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 7.7 फीसदी ज्यादा है।

Highlights

  • GST से भरा सरकार का खजाना
  • GST कलेक्शन  1.74 लाख करोड़ रुपये रहा
  • पिछले साल की तुलना में 7.7% अधिक 

GST से भरा सरकार का खजाना

जून के GST कलेक्शन के आंकड़े जारी हो गए हैं। जून में भारत का ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 1.74 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 7.7 फीसदी ज्यादा है। बता दें कि मई महीने में देश में जीएसटी कलेक्शन 10% बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये था। इससे चालू वित्त वर्ष में अब तक कुल कलेक्शन 5.57 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

सूत्रों ने सोमवार को बताया कि ग्रॉस GST कलेक्शन जून में 8 फीसदी बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रुपये रहा. उन्होंने कहा कि सरकार ने हालांकि मंथली जीएसटी कलेक्शन के डेटा आधिकारिक रूप से देना रोक दिया है।

पहली तिमाही में 5.57 लाख करोड़  रहा GST कलेक्शन

सूत्रों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष (अप्रैल-जून) में अब तक ग्रॉस गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स कलेक्शन 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा। जून में कलेक्शन मई 2024 के कलेक्शन 1.73 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। यह जून 2023 के कलेक्सन 1.61 लाख करोड़ रुपये से 8 फीसदी ज्यादा है।

अप्रैल में बना था जीएसटी का रिकॉर्ड

इंटीग्रेटेड जीएसटी (IGST) का सेंटलमेंट सेंट्रल जीएसटी (CGST) के मद में 39,586 करोड़ रुपये का और स्टेट जीएसटी (SGST) के मद में 33,548 करोड़ रुपये का किया गया। इस साल अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गया था। सूत्रों ने बताया कि सरकार आगे टैक्स कलेक्शन के संबंध में कोई बयान जारी नहीं करेगी।

क्या हैं एक्सपर्ट्स की राय



ईवाई इंडिया के ‘टैक्स पार्टनर’ सौरभ अग्रवाल ने कहा कि यह मजबूत प्रदर्शन अर्थव्यवस्था में तेजी को दर्शाता है. इसमें टैक्स विभाग के साथ ही व्यवसाय जगत का भी योगदान है। अग्रवाल ने कहा कि कलेक्शन में उल्लेखनीय बढ़ोतरी से GST रिफॉर्म्स के आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है. अगले सुधार संभावित रूप से वर्किंग कैपिटल ब्लॉकेज का समाधान कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×