India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रेड-बॉल क्रिकेट को जीवित रखने के लिए कदम उठाने होंगे : टॉड ग्रीनबर्ग

06:56 PM Jan 19, 2024 IST
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) के सीईओ टॉड ग्रीनबर्ग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सदस्यों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि फंड के लिए आवंटित धन सही क्षेत्रों में भेजा जाए, ताकि टेस्ट क्रिकेट का वर्तमान और क्रिकेट का भविष्य बेहतर हो सके।

HIGHLIGHTS


उनकी यह टिप्पणी ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच एडिलेड ओवल में पहला टेस्ट तीन दिन के अंदर खत्म होने और मेजबान टीम की दस विकेट से जीत के बाद आई है। ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और अन्य देशों के बीच बढ़ते विभाजन के साथ टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर चिंताएं बढ़ गई हैं। एसईएन रेडियो  पर ग्रीनबर्ग ने कहा, मुझे नहीं लगता कि वैश्विक क्रिकेट में राजस्व की कोई समस्या है। मुझे लगता है कि जहां समस्या मौजूद है वह उस राजस्व का वितरण है और फिर उस राजस्व को कहां वितरित और खर्च किया जाता है इसकी प्राथमिकता है। चाहे वह प्रारूप में हो या विश्व स्तर पर कुछ देशों में हो। मुझे लगता है कि क्रिकेट में बहुत पैसा है। मेरा मतलब है कि आईसीसी का वैश्विक राजस्व खेल के इतिहास की तुलना में अधिक है, इसलिए स्पष्ट रूप से खेल एक महान स्थान पर है।


2023 में स्वीकृत एक संशोधित आईसीसी राजस्व-वितरण मॉडल में बीसीसीआई ने चार साल के वाणिज्यिक चक्र में आईसीसी की वार्षिक शुद्ध कमाई का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा लिया, जो कथित तौर पर लगभग 230 मिलियन अमरीकी डॉलर तक था। आईसीसी के अन्य 11 पूर्ण सदस्यों में से किसी के पास राजस्व में दोहरे अंक की हिस्सेदारी नहीं है। ग्रीनबर्ग ने कहा, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पैसा सही क्षेत्रों में आवंटित किया जाए ताकि भविष्य में लाल गेंद क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट जारी रहे और पनपे। न केवल तीन बड़े देशों भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में बल्कि अन्य हिस्सों में भी, दुनिया में हम देख सकते हैं कि पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और अन्य जगहें लाल गेंद से क्रिकेट खेलना जारी रखती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि यह न केवल हमारी पीढ़ी के लिए, बल्कि अगली पीढ़ी के लिए भी जीवित रहे।

Advertisement
Next Article