India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

3 Best Bowling figures men's ODI debut : 3 गेंदबाज जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में झटके सर्वाधिक विकेट

08:32 AM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

3 Best Bowling figures men's ODI debut : दुनिया के हर खिलाड़ी के लिए उसका अंतराष्ट्रीय डेब्यू बहुत ही ख़ास होता है। उसकी हमेशा कोशिश रहती है कि वह अपने उम्दा प्रदर्शन के जरिए अपने डेब्यू मैच को खास बनाए। जहां एक बल्लेबाज उस मैच में शतक ठोकने के सपने देखता है तो वहीं एक गेंदबाज मैच में कम से कम 5 विकेट लेने की उम्मीद रखता लेकिन हर खिलाड़ी का यह सपना पूरा हो ऐसा जरूरी तो नहीं। मगर इस मामले में स्कॉटलैंड के नए तेज गेंदबाज Charlie Cassell काफी भाग्यशाली निकले, जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू में ही 7 विकेट लेकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने इस शानदार प्रदर्शन के चलते दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के 9 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। लेकिन आखिर क्या था वो रिकॉर्ड और क्या कोई भारतीय गेंदबाज भी है जिसने ऐसा कोई कारनामा किया है। तो चलिए फिर जानते हैं उन 3 गेंदबाजों के बारे में, जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू में सबसे अधिक विकेट हासिल किए थे।

3. फिडेल एडवर्ड्स- 6/22

इस लिस्ट में नंबर 3 पर हैं वेस्टइंडीज के पूर्व तेज़ गेंदबाज फ़िडेल एडवर्ड्स। यह तेज गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स अपने गेंदबाजी एक्शन के लिए काफी ज्यादा फेमस था। 42 वर्षीय गेंदबाज ने अपने वनडे डेब्यू 2003 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ किया था। बारिश से प्रभावित हुए उस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45 ओवरों में 3 विकेट खोकर 256 रन बनाए थे। इसके बाद जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी के दौरान फिर से बारिश ने दस्तक दी, इस वजह से मेजबानों को जीत के लिए 32 ओवरों में 233 रन का टारगेट मिला। लेकिन पूरे ओवर खेलने के बाद जिम्बाब्वे की टीम 150/7 का स्कोर ही खड़ा कर पाई थी। विंडीज की ओर से फिडेल एडवर्ड्स ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए अपने 7 ओवर के स्पेल में सिर्फ 22 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

2. कागिसो रबाडा- 6/16

इस समय फैब 4 बॉलर में शामिल दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा का भी वनडे डेब्यू काफी शानदार रहा था। उन्होंने अपना पहला वनडे मैच 2015 में बांग्लादेश के विरुद्ध खेला था। मीरपुर में हुए इस मुकाबले में रबाडा ने अपने 8 ओवर के स्पेल में 16 रन देकर 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। प्रोटियाज ने इस मुकाबले को 8 विकेट से जीता था।

1. चार्ली कैसल- 7/21

स्कॉटलैंड के तेज गेंदबाज चार्ली कैसल इस लिस्ट में अब पहले पायदान पर काबिज हो गए हैं। ओमान के खिलाफ खेले अपने वनडे डेब्यू मुकाबले में उन्होंने अपने 5.4 ओवरों के स्पेल में 21 रन देकर 7 विकेट झटके। स्कॉटलैंड ने इस मुकाबले को 8 विकेट से जीतने में कामयाबी हासिल की। स्कॉटलैंड के तेज गेंदबाज चार्ली कैसल ने सोमवार को अपने डेब्यू मैच में ही एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इतिहास रच दिया। चार्ली कैसल ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 के एक मैच में ओमान के खिलाफ 5.4 ओवर में 21 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का 9 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। कैसल को टीम में एक अन्य तेज गेंदबाज क्रिस सोल की जगह पर लिया गया था। क्रिस सोल व्यक्तिगत कारणों से उपलब्ध नहीं थे। कैसल ने अपनी पहली ही गेंद पर पूर्व ओमान कप्तान जीशान मसूद को एलबीडब्ल्यू आउट कर धमाकेदार शुरुआत की। अपनी दूसरी गेंद पर उन्होंने अयान खान को बोल्ड कर दिया। यह पहला मौका था, जब किसी गेंदबाज ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली दो गेंदों पर दो विकेट लिए हो। कैसल का शानदार डेब्यू जारी रहा और उन्होंने 18वें ओवर में महरान खान को आउट कर पांच विकेट पूरे किए। इसी के साथ वह उन चुनिंदा 15 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए, जिन्होंने एकदिवसीय डेब्यू पर पांच विकेट लिए हैं। लेकिन कैसल की गेंदबाजी यहीं नहीं रुकी, उन्होंने ओमान के निचले क्रम के बल्लेबाजों को भी जल्द आउट कर दिया, और अपने पहले वनडे मैच में 21 रन देकर 7 विकेट चटकाए। यह एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज द्वारा डेब्यू मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा के नाम था, जिन्होंने 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू मैच पर 6 विकेट लिए थे। रबाडा ने तब 16 रन देकर 6 विकेट लिए थे। कैसल अब एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की सूची में सातवें स्थान पर हैं। ओमान की पूरी टीम 21.4 ओवर में 91 रन पर सिमट गई। ओमान की ओर से प्रतीक अठावले ने सर्वाधिक 34 रन बनाए, और उनके अलावा केवल दो ही बल्लेबाज ऐसे रहे, जिन्होंने दहाई का आंकड़ा छुआ। स्कॉटलैंड की टीम ने यह लक्ष्य 8 विकेट और 196 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Advertisement
Next Article