India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

INDVSENG सीरीज के लिए स्पिनरों की भूमिका पर एंडरसन ने खोला राज

03:51 PM Jan 17, 2024 IST
NOTTINGHAM, ENGLAND - JUNE 08: The England Test squad pictured prior to the Second Test Match between England and New Zealand, back row left to right, Matthew Parkinson, Matthew Potts, Alex Lees, Craig Overton, Harry Brook and Ben Foakes, front row, Zak Crawley, Jonny Bairstow, Stuart Broad, Ben Stokes (Captain) James Anderson, Joe Root, Jack Leach and Ollie Pope at Trent Bridge on June 08, 2022 in Nottingham, England. (Photo by Stu Forster/Getty Images)
Advertisement

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि उनकी टीम भारत में पारंपरिक रूप से स्पिन की मुफीद परिस्थितियों का सामना करने के तरीके तलाश रही है जिससे उसे मेजबान देश के खिलाफ आगामी पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में दो स्पिनरों के साथ शुरूआत करने को बाध्य होना पड़ सकता है।

HIGHLIGHTS

 

INDVSENG के बीच यह श्रृंखला 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू हो रही है जिसके लिए उसके खिलाड़ी अबुधाबी में ट्रेनिंग शिविर में अभ्यास में जुटे हैं। टीम ने अपनी टीम में चार विशेषज्ञों स्पिनरों जैक लीच, रेहान अहमद, टॉम हार्टले और शोएब बशीर को शामिल किया है। लीच एकमात्र स्पिनर हैं जिन्हें भारत में लंबे प्रारूप में खेलने का अनुभव है। स्पिन विभाग का मार्गदर्शन एंडरसन, ओली रोबिन्सन और मार्क वुड करेंगे जिन्हें भारत में टेस्ट खेलने का अनुभव भी है।

एंडरसन ने द डेली टेलीग्राफ से कहा कि टीम में केवल चार तेज गेंदबाज जा रहे हैं इसलिये हमें ज्यादा तेज गेंदबाजी कराने की उम्मीद नहीं होगी। यह थोड़ी अलग भूमिका है, आप उतने ओवर नहीं फेंकोगे जितने आप इंग्लैंड में फेंकते हो, लेकिन फिर भी वे महत्वपूर्ण हैं। इससे शायद आप जो स्पैल फेंकते हो, उतनी अहमियत बढ़ जाती है। हम यही चीज खिलाड़ियों को बतायेंगे।
एंडरसन ने कहा, रिवर्स स्विंग बड़ी भूमिका निभायेगी। ऐसा भी मौका होगा जब हम तेज गेंदबाज से शुरूआत ही नहीं करायें। हम शायद दो स्पिनरों से शुरूआत करा सकते हैं। भारत में 41 वर्षीय एंडरसन का रिकॉर्ड शानदार रहा है जहां उन्होंने 39 विकेट झटके हैं। पिछले साल घरेलू एशेज श्रृंखला में हाालंकि उनका प्रदर्शन इतना प्रभावशाली नहीं रहा लेकिन उन्हें लगता है कि वह अब भी टीम के लिए योगदान कर सकते हैं।

एंडरसन ने कहा, मैंने इन सर्दियों जो ट्रेनिंग की है, मुझे लगता है कि उम्र बस एक संख्या मात्र है। जब मैं स्क्रीन पर आता हूं तो लोग हमेशा मेरी उम्र देखते हैं लेकिन जब आप गेंदबाजी के लिए उतरते हो तो मेरे लिए यह मायने नहीं रखता। बतौर क्रिकेटर आप जो महसूस करते हो, वही अहम होता है। मैं जानता हूं कि मैं अब भी मैदान में ‘डाइव’ कर सकता हूं और पिछले 20 वर्षों में जो करता हूं, गेंद से वैसा ही प्रदर्शन कर सकता हूं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि पिछले पांच-छह साल मेरे करियर के सर्वश्रेष्ठ रहे हैं। हालांकि एशेज श्रृंखला ऐसी नहीं गयी जैसा मैं चाहता था लेकिन ऐसी भी कई श्रृंखलायें रही हैं जहां मैंने अपने करियर में अच्छी गेंदबाजी नहीं की है। कड़ी मेहनत की बदौलत सुनिश्चित किया जा सकता है कि ऐसा फिर नहीं हो। इंग्लैंड ने भारत ने पिछली टेस्ट श्रृंखला 2012-13 में जीती थी जबकि 2021 के पिछले दौर में उन्हें चार टेस्ट मैच की श्रृंखला 1-3 से गंवानी पड़ी थी जिसमें उन्होंने चेन्नई में पहला टेस्ट मैच जीता था।

Advertisement
Next Article