India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Border–Gavaskar Trophy 2024-25 के शेड्यूल का ऐलान

05:43 PM Mar 26, 2024 IST
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच Border Gavaskar Trophy  सीरीज 22 नवंबर से शुरू होगी, क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2024-25 अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के विवरण की पुष्टि की है।

1991-92 के बाद पहली बार, Austrailia और India पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें Perth Stadium शुरुआती मैच की मेजबानी करेगा, जिसके बाद 6-10 दिसंबर तक एडिलेड ओवल में दिन-रात्रि का गुलाबी गेंद से दूसरा टेस्ट होगा। गाबा, जो कभी टेस्ट समर का पारंपरिक उद्घाटन स्थल था, 14-18 दिसंबर तक तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा, 26-30 दिसंबर तक Melbourne Cricket Ground में पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट और नए साल का टेस्ट Sydeny Cricket Ground 3-7 जनवरी, 2025 तक होगा ।दोनों टीमों के बीच पिछली चार टेस्ट श्रृंखलाओं में, मौजूदा  Border–Gavaskar Trophy चैंपियन भारत हर बार जीत हासिल कर अधिक प्रभावशाली टीम रही है। इसमें 2018-19 और 2020-21 लगातार वर्षों में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतना शामिल है। ऑस्ट्रेलिया ने 2014-15 के बाद से भारत को घरेलू सीरीज में नहीं हराया है। 2018-19 में भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी।


यह स्मृति में क्रिकेट की सबसे बहुप्रतीक्षित गर्मियों में से एक है, जिसमें क्रिकेट जगत की निगाहें विस्तारित  Border–Gavaskar Trophy श्रृंखला और मल्टीफॉर्मेट महिला एशेज पर केंद्रित हैं।'' क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा, उचित रूप से, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 1991-92 के बाद पहली बार पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के साथ एशेज के समान स्तर पर रखा गया है और हमें विश्वास है कि कार्यक्रम दर्शकों और उपस्थिति को अधिकतम करेगा और देश भर के स्टेडियमों में एक जबरदस्त माहौल होगा।''इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई महिलाएं दिसंबर में भारत के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलेंगी, जिसका मतलब है कि भारी समर्थन वाली भारतीय पुरुष और महिला टीमें एक साथ ऑस्ट्रेलिया में होंगी। बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के समापन के बाद, मल्टीफॉर्मेट महिला एशेज 12 जनवरी को पहले वनडे के साथ शुरू होगी, और श्रृंखला का सफेद गेंद चरण 25 जनवरी को एडिलेड ओवल में संघर्ष के साथ समाप्त होगा।

Melbourne Cricket Ground में टेस्ट मैच 30 जनवरी से चार दिनों तक खेला जाएगा और 1949 के बाद इस प्रतिष्ठित मैदान पर खेला जाने वाला पहला महिला टेस्ट होगा।1949 के बाद एमसीजी में पहला महिला टेस्ट मैच, और उस ऐतिहासिक मैदान पर पहला दिन-रात टेस्ट, एक यादगार अवसर होगा और महिला क्रिकेट के लिए एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा क्योंकि हम एससीजी और एडिलेड ओवल सहित प्रमुख स्टेडियमों में अधिक मैच ले जाएंगे।''हॉकले ने कहा, न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ महिलाओं की सफेद गेंद श्रृंखला और पाकिस्तान के खिलाफ पुरुषों की सफेद गेंद श्रृंखला अद्भुत मनोरंजन प्रदान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि कई स्थानों पर प्रशंसक हमारी विश्व चैंपियन टीमों का समर्थन कर सकें।

Border–Gavaskar Trophy सीरीज का शेड्यूल:

पहला टेस्ट, 22-26 नवंबर, पर्थ स्टेडियम, पर्थ में
दूसरा टेस्ट, 6-10 दिसंबर, एडिलेड ओवल, एडिलेड (दिन-रात्रि)
तीसरा टेस्ट, 14-18 दिसंबर, गाबा, ब्रिस्बेन में
चौथा टेस्ट, 26-30 दिसंबर एमसीजी, मेलबर्न में
5वां टेस्ट, 3-7 जनवरी एससीजी, सिडनी में

Advertisement
Next Article