India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 में एक और मास्टरमाइंड की हुई एंट्री, खेला ऐसा दाव कि जीत गई दिल्ली

02:30 AM Apr 25, 2024 IST
Advertisement

IPL 2024 में यूं तो खिलाड़ी मैदान पर एक दूसरे से लोहा लेते हैं लेकिन कुछ टीमों के पास कुछ ऐसे शख्स मौजूद हैं जो पिच के बाहर से मैच चलाते हैं जैसे कि कोलकाता नाइट राइडर्स के पास मेंटर के तौर गौतम गंभीर हैं तो गुजरात टाइटंस के पास आशीष नेहरा। इन दोनों खिलाड़ियों का स्वभाव एक दूसरे से विपरीत जरूर है लेकिन यह दोनों बाहर से ही अपनी टीम को गाइड करने में कतई भी पीछे नहीं हटते हैं चाहे कोलकाता में एक बार फिर से सुनील नारायण का ओपनिंग करना हो या फिर आशीष नेहरा का हर टाइम शुभमन गिल और अन्य खिलाड़ियों को समझाना। यहां तक कि टीम की जीत में इनका हाथ बहुत बड़ा होता है यह हर कोई जानता है और इनके अलावा और कोई नज़र नहीं आता लेकिन हम आपको बताएँगे कि इन दोनों की तरह ही मैदान के बाहर एक और ऐसा सख्स है जो अपनी टीम के लिए रणनीति बनाता रहता है, और आप उनका नाम सुनकर हैरान हो जाएंगे। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया को 2 बार विश्वकप का खिताब जीताने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग की। जो इस समय दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं। पोंटिंग तो वैसे एक मूडी किस्म के इंसान हैं और उन्होंने कल इसका एक ख़ास उदहारण भी दिखा दिया। दरअसल लखनऊ के खिलाफ रिकी पोंटिंग ने एक मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क को दिल्ली की टीम में एंट्री दिलाई और उनकी यह चाल एक दम सही साबित हुई। मैकगर्क ने सिर्फ 35 गेंदों में 55 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 5 छक्के और 2 चौके लगाए। उन्होंने ताबड़तोड़ हिटिंग से दिल्ली के गेंदबाजों को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया।

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज जैक फ्रेजर मैकगर्क ने आईपीएल में यादगार डेब्‍यू किया। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए खेलते हुए 22 साल के मैकगर्क ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ तूफानी अर्धशतक ठोका और खूब सुर्खियां बटोरी।फ्रेजर मैकगर्क ने इकाना स्‍टेडियम पर लखनऊ के गेंदबाजों के होश उड़ाते हुए केवल 35 गेंदों में दो चौके और पांच छक्‍के की मदद से 55 रन बनाए। युवा खिलाड़ी की पारी की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने शुक्रवार को लखनऊ सुपरजायंट्स को 11 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से पटखनी दी।

इस बेहतरीन पारी के बाद हर कोई जैक फ्रेजर मैकगर्क के बारे में जानने को बेकरार है। चलिए हम आपको उनके बारे में रोचक बातें बताते हैं। कौन है जैक फ्रेजर मैकगर्क?
11 अप्रैल 2002 को फ्रेजर मैकगर्क का जन्‍म हुआ था। वह आईपीएल 2024 की नीलामी में अनसोल्‍ड रहे थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के चोटिल होने के कारण फ्रेजर को दिल्‍ली ने शामिल किया। विक्‍टोरिया के फ्रेजर ने ऑस्‍ट्रेलिया का विभिन्‍न उम्र समूह में प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें 2019 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप शामिल है। वह सीनियर टीम के लिए भी खेल चुके हैं।
जैक फ्रेजर मैकगर्क ने शील्‍ड और मार्श कप में 2019/2020 सीजन में विक्‍टोरिया के लिए डेब्‍यू करके शानदार प्रदर्शन किया। अपने पहले ही मैच में उन्‍होंने दोनों टूर्नामेंट में अर्धशतक जमाए। फ्रेजर मैकगर्क के नाम लिस्‍ट ए क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने 29 गेंदों में ये कारनामा करके एबी डीविलियर्स के 31 गेंदों में शतक जमाने के रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त किया था।
22 साल के मैकगर्क ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स से पहले आईएलटी20 टूर्नामेंट में दुबई कैपिटल्‍स के लिए खेलकर काफी प्रभावित किया। इस साल वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे प्रारूप में फ्रेजर को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में खेलने का मौका मिला। दो मैचों में उन्‍होंने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए एक अर्धशतक जड़ा और इसमें उनका स्‍ट्राइक रेट 220 के आस-पास था। अब तक जैक फ्रेजर मैकगर्क ने एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। हालांकि, वो अपने लंबे शॉट्स और लेग स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।
जैक फ्रेजर मैकगर्क ने मेलबर्न रेनेगेड्स का बिग बैश लीग में प्रतिनिधित्‍व किया, जहां 158.64 के स्‍ट्राइक रेट के साथ कुल 257 रन बनाए। युवा सनसनी से आगे के मुकाबलों में भी दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद की जा रही है।

Advertisement
Next Article