For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

T20 World Cup 2024 से पहले ढूंढने होंगे इन सवालों के जवाब

05:02 PM Apr 22, 2024 IST
t20 world cup 2024 से पहले ढूंढने होंगे इन सवालों के जवाब

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी इस समय आईपीएल में पूरी तरह से व्यस्त हैं। इस समय सभी खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं तो कुछ अपनी खोई हुई फॉर्म को तलाश रहे हैं। क्यों कि सभी जानते हैं सिर्फ 1 महीने बाद इन्ही खिलाड़ियों को T20 World Cup 2024 का खिताब जीतना है। लेकिन इससे पहले भारतीय टीम के लिए 6 बड़ी समस्या खड़ी हो गई हैं और इसका समाधान जल्द से जल्द किया जाना अनिवार्य है। अब आप कहेंगे कि कैसी समस्या सब कुछ तो ठीक चल रहा है लेकिन इन सवालों का जवाब ढूंढें बगैर भारत की टीम वर्ल्ड कप के लिए तैयार नहीं हो सकती। तो चलिए जानते हैं भारतीय टीम की वह 6 समस्या आखिरकार है क्या।

HIGHLIGHTS

  • T20 World Cup 2024 से पहले इन ख़ास चीज़ों पर रखनी होगी टीम इंडिया को नजर
  • रोहित शर्मा & कंपनी 1 जून से खेलेगी T20 World Cup 2024
  • भारत के खिलाड़ी इस समय आईपीएल में व्यस्त

रोहित शर्मा के साथ कौन होगा ओपनर ?

सबसे पहली समस्या रोहित शर्मा के साथ ओपनर कौन होगा - फ़र्ज़ कीजिये भारत-पाकिस्तान का मैच चल रहा हो भारत की बैटिंग शुरू होने वाली है एक तरफ रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए तैयार हो लेकिन उनके साथ कौन होगा यह पता ही नहीं चले। रोहित का ओपनिंग पार्टनर कौन होगा यह अभी तक पता ही नहीं चला है इस कड़ी में सबसे ऊपर अगर नाम देखा जाए तो यशस्वी जायसवाल का है वहीं इसके बाद विराट कोहली, शुभमन गिल की दावेदारी को कम नहीं आंका जा सकता। उसके अलावा अभिषेक शर्मा की शानदार फॉर्म को देखते हुए फैंस उनको भी टीम में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। अब देखना बहुत रोचक होगा कि रोहित के साथ ओपनिंग का दावेदार कौन होगा और कौन सा खिलाड़ी का टीम से पत्ता कटेगा।

विराट कोहली किस नंबर पर खेलेंगे?

अब बात करते हैं समस्या नंबर 2 कि विराट कोहली, नहीं नहीं मैं विराट कोहली को समस्या नहीं बता रहा हूँ लेकिन समस्या यह है कि विराट किस नंबर पर खेलेंगे। आईपीएल में अगर उनका फॉर्म देखा जाए तो सभी कहते हैं कि उन्हें ओपनिंग करनी चाहिए। लेकिन कोहली आमतौर पर नंबर 3 के खिलाड़ी हैं इसका सबसे बड़ा कारण तो यह है कि कोहली का अनुभव उन्हें इस नंबर के लिए पूरी तरह फिट रखता है। अगर रोहित शर्मा जल्दी आउट भी हो जाते हैं तो विराट कोहली नंबर 3 पर खेलते हुए टीम को संभाल लेते हैं। लेकिन अगर कोहली और रोहित दोनों जल्दी आउट हो जाएंगे तो फिर टीम को संभालने की जिम्मेदारी युवा कंधो पर आजायेगी जो कि थोड़ा अटपटा है। ऐसे में कोहली के बैटिंग आर्डर पर जल्द से जल्द कोई फैसला लेना अनिवार्य है।

विकेटकीपर कौन होगा?

अब आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं भारत की सबसे बड़ी समस्या की, जो है आखिरकार विकेटकीपर कौन होगा, इस एक मात्र स्थान के लिए 5 से 6 खिलाड़ियों का जमघट लगा हुआ है। इस सूची में केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, जितेश शर्मा, ईशान किशन जैसे खिलाड़ियों के नाम पर बात चल रही है। उसके अलावा फैंस तो महेंद्र सिंह धोनी की वापसी पर भी बात कर रहें हैं। अब देखना रोचक होगा कि आखिर किस खिलाड़ी को बतौर विकेटकीपर टी20 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्ट किया जाता है। जितेश शर्मा इस समय फॉर्म में नहीं है लेकिन अन्य सभी खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। भारतीय टीम मैनेजमेंट एक ऐसा विकेटकीपर तलाश कर रहा है जो फिनिशिंग का कार्य संभाल सकें जिसके अनुसार दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी लग रहा है। लेकिन केएल राहुल, संजू सैमसन के वर्तमान फॉर्म और अनुभव को देखते हुए उनको भी नजरअंदाज किया जाना काफी मुश्किल होगा।

तीसरा तेज गेंदबाज का विकल्प कौन?

भारत की चौथी समस्या है कि टीम का तीसरा तेज गेंदबाज कौन होगा। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज का वर्ल्ड कप जाना लगभग तय है लेकिन इनके अलावा तीसरे गेंदबाज की समस्या अभी भी बनी हुई है। मोहम्मद शमी के चोटिल हो जाने के बाद वह वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। ऐसे में भारत के पास कुछ विकल्प मौजूद हैं जिनमे अर्शदीप सिंह का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी चल रहा है। इनके अलावा मुकेश कुमार, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मयंक यादव, खलील अहमद जैसे गेंदबाज भी दौड़ में बने हुए हैं लेकिन जगह किसे मिलेगी यह कहना अभी काफी मुश्किल है।

दूसरा स्पिन बॉलिंग ऑप्शन?

अब रुख करते हैं टीम इंडिया की पांचवी समस्या का और वह होगा दूसरा स्पिन बॉलिंग आप्शन कौन होगा। अगर बात करें तो कुलदीप यादव इस समय टीम इंडिया के फ्रंट-लाइन गेंदबाज है और उनका टिकट तय है लेकिन उनका साथ देगा कौन क्या युजवेंद्र चहल वह खिलाड़ी होंगे या फिर रवि बिश्नोई। इसके अलावा रविचन्द्रन अश्विन को भी इस रेस में भूलना बेईमानी होगी।

टीम कॉम्बिनेशन कैसे होगा सेट?

भारत की सबसे बड़ी समस्या है कि आखिर टी20 वर्ल्ड कप में भारत किस कॉम्बिनेशन के साथ उतरेगा। रोहित के साथ अगर कोहली ओपनिंग करते हैं तो नंबर 3 पर कौन होगा। वहीं अगर कोहली नंबर 3 पर खेलते हैं तो ओपनिंग कौन करेगा। उसके बाद नंबर 5 एक ऐसा बैट्समैन जो टीम संभालने के साथ मैच फिनिश करने में माहिर हो। हार्दिक पंड्या और दुबे क्या एक साथ प्लेइंग 11 में शामिल हो पायेंगे और पांचवे गेंदबाज की समस्या सुलझा पाएंगे।

अब आप हमे बताइए कि क्या रोहित शर्मा & कंपनी इस बार अपने खिताब का सूखा ख़त्म कर पाएगी या फिर नहीं इसी तरह की क्रिकेट से रिलेटेड ख़बरों को देखने के लिए देखते रहिये क्रिकेट केसरी और वीडियो को लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×