India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कौन हैं बाबर आजम, आखिर क्या है पाकिस्तान के किंग की कहानी

11:15 AM Oct 15, 2024 IST
Advertisement

Babar Azam Birthday Special : अगर हम पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस से यह पूछे की उनका क्रिकेट में सबसे बड़ा अचीवमेंट क्या है। तो वो शायद सिर्फ 4 मैच हमे दिल सकें। 1992 का वनडे विश्व कप जीतना, 2009 का टी20 विश्व कप जीतना, 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी जीत और 2021 टी20 विश्व कप में भारत पर जीत हासिल होना। इन चार मुकाबलों में पाकिस्तान आसमान पर था। खासकर कि 2021 टी20 विश्व कप में यह टीम एक अलग अंदाज में उतरी थी। इस मैच में भारत ने 151 रन बनाए थे लेकिन भारत की जीत और हार की राह में उस दिन एक शख्स अड़ गया और उसने पूरे पाकिस्तान को 30 साल में पहली बार पटाखे फोड़ने का मौका दे दिया।

HIGHLIGHTS


आज हम बात करने वाले हैं हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के किंग माने जाने वाले बाबर आजम की। बाबर आजम पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान हैं, और इनकी गिनती वर्ल्ड के टॉप बल्लेबाजों में की जाती है।बाबर आजम का जन्म 15 अक्टूबर 1994 को पाकिस्तान के लाहौर में एक पंजाबी मुस्लीम परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम आज़म सिद्दीकी है और मां का नाम ज्ञात नहीं है. उनका एक छोटा भाई है, जिसका नाम सफिर आजम है. बाबर को बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी. उन्होंने अपने चचरे भाई और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर कामरान और उमर अकमल से प्रेरित होकर क्रिकेट को अपने करियर के रूप में चुना. क्रिकेट के प्रति जूनून और कड़ी मेहनत के कारण बाबर आजम अपना करियर बनाने में कामयाब हुए.


बाबर आजम ने अपने स्कूल के दिनों से ही 13 साल की छोटी उम्र में प्रोफेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वह अपने चचरे भाइयों के साथ लाहौर के मॉडल टाउन पार्क में प्रशिक्षण लेने जाते थे. बाबर आजम पहली बार 14 साल की उम्र में, 2008 आईसीसी अंडर-15 विश्व चैंपियनशिप में सुर्खियों आए, जब उन्होंने अमेरिका अंडर- 15 के खिलाफ 140 गेंदों में 15 चौके और 2 छक्के की मदद से 165 रन बनाए. वह टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए शीर्ष रन-स्कोरर थे. वह 2010 और 2012 में अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे.
वर्ल्ड कप में बाबर ने 8 पारियों में 67.71 की औसत से 474 रन बनाए, जिसमें 1 शतक भी शामिल है. इस बेहतरीन प्रदर्नशन के बाद, उन्हें ICC की वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुना गया और मई 2020 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया.


बाबर आजम ने अपना डेब्यू जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2015 में किया था। उस मैच में उन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 60 गेंद पर 54 रन बनाए थे। इसके बाद उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए साल 2016 में उन्हें टी20 और टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। बाबर आजम देखते ही देखते पाकिस्तान क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी बन गए। अगर बाबर के करियर की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 44 की औसत से लगभग 4000 रन है। जबकि वनडे क्रिकेट में बाबर का औसत 57 का रहा है और उनके नाम 5729 रन है। टी20 क्रिकेट में बाबर ने 41 की औसत से 4145 रन बनाए हैं। बाबर के नाम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 94 अर्धशतक और 31 शतक भी दर्ज हैं। वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम को पाकिस्तान का कप्तान बनाया गया। बाबर की कप्तानी का सबसे बड़ा दौर तब आया जब टी20 विश्व कप 2021 में पाकिस्तान ने पहली बार भारत को किसी वर्ल्ड कप मैच में हर दिया। उनकी कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने 2021 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और 2022 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल तक का सफर तय किया। लेकिन धीरे धीरे बाबर के सितारे गर्दिश में छिपने लगे। उनका खुद का फॉर्म खराब हुआ और उनके साथ टीम पॉलिटिक्स भी शुरू हुई। पाकिस्तान 2023 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया। जिसमें अफगानिस्तान से मिली हार बहुत ज्यादा प्रमुख रही। बाबर ने इसके बाद कप्तानी छोड़ी लेकिन 2024 टी20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने उन्हें एक बार फिर टीम की कमान सौंपी लेकिन 2024 टी20 वर्ल्ड कप उनके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। जब टीम भारत और अमेरिका से ग्रुप स्टेज मैच हराकर सीधा वर्ल्ड कप से बाहर हो गया। वर्ल्ड कप के बाद भी बाबर का बल्ला पूरी तरह खामोश है। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में बाबर फ्लॉप हुए और पाकिस्तान अपने घर में 2-0 से सीरीज हार गया। वहीं उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भी बाबर फ्लॉप साबित हुए। जिसके बाद उन्हें अगले दोनो टेस्ट के लिए टीम से ड्रॉप कर दिया गया।


बाबर के निजी जीवन की अगर बात करें तो आपको बता दें कि बाबर आजम की अभी तक शादी नहीं हुई है. हालांकि, सोशल मीडिया पर उनकी शादी की अफवाहें आती रहती हैं. लेकिन यह साफ नहीं है कि वह किससे शादी करेंगे. बाबर आजम ने कभी भी अपनी निजी जिंदगी के बारे में खुलासा नहीं किया और इस बात पर भी चर्चा नहीं की कि वह किसे डेट कर रहे हैं. लेकिन, कुछ पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबर आजम इस समय पाकिस्तानी अभिनेत्री हनिया आमिर के साथ को डेट कर रहे हैं. प्रशंसकों द्वारा बनाए गए बाबर और हनिया के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हानिया और बाबर की तुलना विराट कोहली और अनुष्का शर्मा से की जा रही है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम की कुल संपत्ति 6 मिलियन डॉलर यानी 43 करोड़ रुपये है. उनकी सालाना आय 63.72 लाख रुपये है. उनकी आय का मुख्य स्रोत क्रिकेट, विज्ञापन और फ्रेंचाइजी लीग वेतन से होने वाली कमाई है. वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के ग्रेड ए के खिलाड़ी बाबर आजम को 1.5 करोड़ रुपये प्रति वर्ष सैलरी मिलते हैं. बाबर को प्रति टेस्ट मैच 3-4 लाख रुपये, प्रति वनडे मैच 1-2 लाख रुपये और प्रति टी20 मैच 1-1.5 लाख रुपये मिलते हैं. अब बाबर आज़म के करियर का आगे क्या होगा। यह तो वक़्त ही बताएगा। लेकिन पाकिस्तान टीम ने बाबर को बाहर कर जरूर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। अब आप हमे बताइए कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम की इस हालत का असली जिम्मेदार कौन है। और क्या बाबर आज़म को ड्रॉप करने का फैसला सही है ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article